scorecardresearch
 

क्या वाकई शादी-प्रेग्नेंसी के बाद खत्म हो जाता है अभिनेत्रियों का करियर?

आलिया भट्ट की प्रेग्नेंसी से फैन्स खुश तो बहुत हैं लेकिन इसके साथ ही उन्हें एक टेंशन भी हो गई है. बॉलीवुड में एक ट्रेंड सा बन गया है कि शादी और बच्चे के बाद एक्ट्रेस का करियर ग्राफ तेजी से नीचे जाने लगता है. स्क्रीन पर उसके साथ दिखने वाले हीरो तो बदलते ही हैं, मगर मार्किट में ब्रांड प्रोमोशन पर भी असर पड़ता है. करिश्मा कपूर से लेकर अनुष्का शर्मा तक ये ट्रेंड चलता ही जा रहा है!

X
आलिया भट्ट और शिल्पा शेट्टी आलिया भट्ट और शिल्पा शेट्टी
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आलिया भट्ट की प्रेग्नेंसी
  • अनुष्का, शिल्पा के साथ भी हुआ यही
  • करीना ने तोड़ा ट्रेंड

आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने सोमवार को इंस्टाग्राम पर अनाउंस किया कि वो प्रेग्नेंट हैं. उन्होंने एक फोटो शेयर किया जिसमें वो सोनोग्राफी रूम में नजर आ रही हैं और उनके साथ रणबीर कपूर (Ranbir Kapoor) बैठे हुए लग रहे हैं. बॉलीवुड ही नहीं, हमारे दौर में इंडिया की सबसे दमदार एक्ट्रेसेज में गिनी जाने वाली आलिया ने प्रेग्नेंसी को इस तरह प्लान किया है कि उनकी अपकमिंग प्रोजेक्ट्स में कोई दिक्कत न आए. 

अपनी आने वाली बॉलीवुड फिल्मों का शूट लगभग निपटा चुकी हैं और जल्द ही यूके में अपने डेब्यू हॉलीवुड प्रोजेक्ट का शूट निपटा कर इंडिया वापिस लौट आएंगी. आलिया की टीम ने कहा कि अब बीच जुलाई में हॉलीवुड फिल्म निपटा के वापस आने के बाद वो अपने प्रोडक्शन से जुड़ा काम ही संभालेंगी. मगर आलिया के प्रेग्नेंट होने के बाद अब कुछ फैन्स की चिंता ये भी है कि अब आगे उनके करियर की स्पीड कैसी होगी? 

मां बनने के बाद ऐसा क्या बदल जाता है

बॉलीवुड में ये एक अजीब सा ट्रेंड रहा है कि यंग एक्ट्रेसेज के बच्चे होने के बाद उनके करियर में एक तरह का स्लो-डाउन आ जाता है. अचानक से वो आपको कम फिल्मों में दिखने लगेंगी, उनके हिस्से आने वाले ब्रांड प्रोमोशन भी पहले के मुकाबले कुछ कम चमकदार हो जाते हैं और स्क्रीन पर उनके साथ आने वाले मेल एक्टर्स भी बदलने लगते हैं.

भोजपुरी एक्ट्रेस Akshara Singh का सपना हुआ सच, Aamir Khan खान संग किया डांस, लिखा- कभी नहीं भूल सकती

यानी कुल मिलाकर कल तक जो एक्ट्रेस स्क्रीन की क्वीन थी, बच्चे होने के बाद अचानक उसकी ब्रांड वैल्यू में कमी सी आ जाती है. सवाल बड़ा है- ऐसा आखिर होता क्यूं है? क्या बॉलीवुड इंडस्ट्री मां बन चुकी एक्ट्रेसेज को लेकर एक पिछड़ी हुई सोच का शिकार है और उन्हें कायदे के ऑफर देना बंद कर देती है? या फिर क्या दर्शक स्क्रीन पर मां बन चुकी एक्ट्रेसेज को किसी अलग नजर से देखने लगते हैं?  

क्या इसी ट्रेंड से जूझ रही हैं अनुष्का शर्मा? 

अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) 2018 में बॉलीवुड की सबसे ज्यादा फीस लेने वाली एक्ट्रेसेज में से एक थीं. उसी साल वो बॉलीवुड के सुपरस्टार्स में से एक शाहरुख खान के साथ फिल्म 'जीरो' में लीड रोल करती दिखी थीं. जनवरी 2021 में अनुष्का ने विराट कोहली के साथ अपनी बेटी वामिका को जन्म दिया था. यानी सीधा हिसाब है कि साल 2020 में अनुष्का के ज्यादा महीने प्रेग्नेंसी में बीते. 

इस बीच उन्होंने सिर्फ अपने होम प्रोडक्शन 'क्लीन स्लेट फिल्म्स' के दो प्रोजेक्ट- 'पाताल लोक' वेब सीरीज और फिल्म 'बुलबुल' पर ही काम किया, वो भी बतौर प्रोड्यूसर ही. अनुष्का ये कम्पनी अपने भाई कर्णेश शर्मा के साथ चलाती थीं, लेकिन मार्च 2022 में उन्होंने भाई के हाथ सारा काम सौंपकर इससे भी किनारा कर लिया. जनवरी 2022 में अनुष्का ने इंडियन क्रिकेटर झूलन गोस्वामी की बायोपिक 'चकदा एक्सप्रेस' से कमबैक अनाउंस तो किया, लेकिन ये भी 'क्लीन स्लेट फिल्म्स' का ही प्रोजेक्ट है.

इसे नया ऑफर भी नहीं कहा जा सकता क्योंकि इसके बारे में चर्चा बहुत पहले से थी. बीते कुछ महीनों से अनुष्का बहुत फिट नजर आ रही हैं और एक फिल्म भी कर रही हैं, मगर उनके किसी नए प्रोजेक्ट में दिखने की कोई खबर नहीं है, कोई अफवाह तक नहीं! 

90s की बेहतरीन एक्ट्रेसेज के साथ भी हुआ यही

करिश्मा कपूर (Karisma Kapoor) ने 2003 में शादी की और फिर बॉलीवुड से ब्रेक ले लिया. 2012 में जब उन्होंने विक्रम भट्ट की फिल्म 'डेंजरस इश्क' से कमबैक किया तो उनके दो बच्चे हो चुके थे- समायरा और कियान. अपने करियर के पीक पर गोविंदा, शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, अजय देवगन और अक्षय कुमार के साथ स्क्रीन पर चमकती रहीं करिश्मा के साथ 'डेंजरस इश्क' में हीरो थे रजनीश दुग्गल. 

Alia Bhatt Pregnant: पापा बनने के लिए एक्साइटेड Ranbir Kapoor, आलिया के प्रेग्नेंसी अनाउंसमेंट से पहले कर ली थी बच्चे की शॉपिंग!

ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) की 2011 में आराध्या की मां बनी थीं. उसके बाद से उनकी फिल्में हैं-  'जज्बा' 'सरबजीत' 'ऐ दिल है मुश्किल' और 'फन्ने खान'. ऐसा नहीं है कि ये फिल्में छोटी थीं या इनकी स्टार कास्ट कमजोर थी. बस ये उस तरह के शानदार प्रोजेक्ट नहीं थे जैसे ऐश्वर्या ने पहले किए थे. कुछ ऐसा ही मामला शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) का भी है. 

शिल्पा ने 2012 अपने बेटे वियान को जन्म दिया और उसके बाद से वो टीवी पर ही ज्यादा नजर आईं. उनकी स्क्रीन प्रेजेंस फीकी हुई हो, या फिर वो अनफिट हों ऐसा सोचना अपने आप में किसी गुनाह से कम नहीं है! फिर भी कमबैक के बाद 2021 में आई उनकी फिल्म 'हंगामा 2' या फिर 2022 में रिलीज हुई 'निकम्मा' देखने के बाद कोई भी बॉलीवुड लवर ये कह देगा कि ये फिल्में शिल्पा के कद के हिसाब से जरा फीकी थीं. 

एक्ट्रेस ने परिवार को चुना, इंडस्ट्री को छोड़ा 

वैसे कई बार एक्ट्रेस खुद इंडस्ट्री को छोड़कर अपने परिवार को सबसे आगे रखती हैं. इनमें जया बच्चन, श्रीदेवी से लेकर आज की नई एक्ट्रेस भी हैं. बीते दिनों श‍िल्पा ने जब निकम्मा की तो उन्होंने ये साफ किया था कि अब मेरे बच्चे बड़े हैं. इसलिए अपने एक्ट‍िंंग करियर को टाइम दे सकती हूं. भाग्य श्री, उन्होंने तो पहली फिल्म के बाद ही बॉलीवुड को न कह दिया. लेकिन अब कई रियलिटी शो में धमाकेदार वापसी कर रही हैं.  

करीना ने तोड़ा है ये ट्रेंड

बॉलीवुड में करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ही एक ऐसी एक्ट्रेसेज हैं जो मां बनने के बाद भी टॉप फीमेल स्टार्स में हैं. 'लाल सिंह चड्ढा' में करीना एक बार फिर से आमिर खान के साथ नजर आने वाली हैं. उनके पास अभी भी टॉप ब्रांड्स के प्रोमोशन हैं और एक से बढ़कर एक दिलचस्प फिल्मों के ऑफर. 'लाल सिंह चड्ढा' के बाद करीना 'द डिवोशन ऑफ सस्पेक्ट एक्स' में विजय वर्मा और जयदीप अहलावत के साथ दिखेंगी. उनके खाते में डायरेक्टर हंसल मेहता के साथ भी एक फिल्म है. 

मां बनने के बाद भी ब्रांड करीना में कोई कमी न आना इस बात का सबूत है कि बच्चे होने के बाद भी एक्ट्रेसेज के करियर, उनकी ब्रांड वैल्यू और पॉपुलैरिटी पहले जितनी ही दमदार बनी रह सकती है. देखना ये होगा कि क्या आलिया अपने जीवन में होने जा रहा ये बड़ा बदलाव करीना की तरह कामयाबी से मेंटेन कर पाएंगी? या फिर बॉलीवुड इंडस्ट्री उनके साथ भी वही प्राचीन ट्रेंड जारी रखने वाली है! 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें