scorecardresearch
 

Akshay Kumar के इस बड़े रिकॉर्ड पर खतरा बनी आमिर की 'लाल सिंह चड्ढा', क्या 2022 में बनेगा इतिहास?

11 अगस्त को आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' रिलीज होने जा रही है. इसी दिन अक्षय कुमार की 'रक्षा बंधन' भी रिलीज होनी है. दोनों ही फिल्में एक दूसरे के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन में सेंध लगाने वाली हैं. ऐसे में दर्शकों के पास तो दो अच्छी फिल्मों में से एक चुनने का मौका है, लेकिन अक्षय के एक बड़े रिकॉर्ड पर खतरा आ गया है. आइए बताते हैं कैसे...

X
लाल सिंह चड्ढा VS रक्षा बंधन लाल सिंह चड्ढा VS रक्षा बंधन

बॉलीवुड में बॉक्स ऑफिस पर तीनों खान का दम 90s के दौर से लगातार बरकरार है. सलमान खान (Salman Khan), आमिर खान (Aamir Khan) और शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) पिछले 30 सालों में बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के बादशाह रहे हैं. लेकिन पिछले एक दशक में अक्षय कुमार भी बॉक्स ऑफिस किंग बन चुके हैं. 

अक्षय के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन (Box Office Collection) की कहानी अपने आप में बहुत दमदार है. उनकी कमाई के ऐसे-ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनमें से कई तो तीनों खान्स से भी बेहतर हैं. मगर 2022 में उनका एक खास बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड खतरे में आ गया है.

उनकी दो बड़ी फिल्में 'बच्चन पांडे' और 'सम्राट पृथ्वीराज' इस साल बॉक्स ऑफिस पर बहुत बुरी तरह फ्लॉप हो चुकी हैं. ऐसे में आमिर की 'लाल सिंह चड्ढा' (Laal Singh Chaddha) से उनकी 'रक्षा बंधन' (Raksha Bandhan) का क्लैश उनका एक शानदार बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड खराब कर सकता है. 

अक्षय का जोरदार बॉक्स ऑफिस रिकॉर्ड 

रक्षा बंधन

अक्षय के जिस रिकॉर्ड की बात हम कर रहे हैं उसकी कहानी शुरू हुई 2012 से, यानी ठीक 10 साल पहले. 2012 में अक्षय ने 'हाउसफुल 2' से पहली बार बॉक्स ऑफिस पर 100 करोड़ रुपये के कलेक्शन का स्वाद चखा. उसके बाद से अक्षय इस क्लब के परमानेंट सदस्य हैं. 2012 में पहली 100 करोड़ कमाने वाली फिल्म देने के बाद से अक्षय की 14 फिल्में इस शानदार आंकड़े को पार कर चुकी हैं.

इसमें सबसे कमाल बात ये है कि 2012 से हर साल जब अक्षय की फिल्में थिएटर्स में पहुंची हैं, उनकी कम से कम एक फिल्म 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन करती रही है. एकमात्र साल जब अक्षय ने 100 करोड़ कमाने वाली हिट नहीं दी है, वो है 2020. और वो भी इसलिए क्योंकि उस साल उनकी कोई फिल्म रिलीज ही नहीं हुई. 

खान्स भी नहीं मेंटेन कर पाए ये रिकॉर्ड

अक्षय कुमार VS खान्स

पिछले 10 साल की बात करें तो अक्षय 100 करोड़ क्लब के सबसे कंसिस्टेंट एक्टर हैं. जहां आमिर खान की 'तलाश' (2012) और 'सीक्रेट सुपरस्टार' (2017) 100 करोड़ रुपये का कलेक्शन करने में चूकीं. वहीं शाहरुख 2016 में 'फैन', 'डियर जिंदगी' और 2018 में 'जीरो' के साथ ये आंकड़ा पार करने से चूक चुके हैं. 

सलमान खान की बात करें तो 100 करोड़ का आंकड़ा पार करने में वो तीनों खान्स में सबसे ज्यादा कंसिस्टेंट रहे हैं. लेकिन 2021 में उनकी फिल्म 'अंतिम' ऐसा नहीं कर पाई थी. इस फैक्ट के सामने एक लॉजिक ये दिया जा सकता है कि इस फिल्म में उनका लीड रोल नहीं स्पेशल कैमियो था. मगर 'अंतिम' देख चुका कोई भी दर्शक बता सकता है कि उनका रोल आयुष शर्मा के साथ लगभग पैरेलल लीड का था. 

'लाल सिंह चड्ढा' से अक्षय के रिकॉर्ड को खतरा

पिछले 10 साल में 14 बार 100 करोड़ रुपये का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन निकाल चुके अक्षय, 2022 में अभी तक इस आंकड़े से बहुत पीछे रहे हैं. मार्च में उनकी फिल्म 'बच्चन पांडे' बड़ी मुश्किल से 50 करोड़ के करीब पहुंची, तो उनकी बड़ी बजट की फिल्म 'सम्राट पृथ्वीराज' भी 70 करोड़ के अंदर ही सिमट गई. 

'रक्षा बंधन' में एक पारिवारिक और इमोशनल अपील है जिसकी उम्मीद दर्शक अक्षय की फिल्मों से करते हैं. अगर 'लाल सिंह चड्ढा' को दर्शकों ने जरा भी नापसंद किया, तो अक्षय के पास फिर से 100 करोड़ तक कमाने का मौका होगा. लेकिन अगर 'रक्षा बंधन' पसंद नहीं की गई तो इस साल जैसा बॉक्स ऑफिस ट्रेंड रहा है, इसका 50 करोड़ रुपये कमाना भी मुश्किल हो जाएगा. 

लाल सिंह चड्ढा

ऐसे में अक्षय के फैन्स की नजरें अगस्त की 11 तारीख पर बहुत बेचैनी से टिकी होंगी. अक्षय की फिल्मों ने ऐसा भी कमाल किया है कि बॉक्स ऑफिस पर किसी बड़ी फिल्म से टक्कर के बावजूद बेहतरीन कमाई की है. ये भी 'रक्षा बंधन' के सपोर्ट में एक बड़ा फैक्ट है.

हालांकि अगर ये फिल्म नहीं भी चलती है तब भी अक्षय के पास 'राम सेतु' से 2022 में 100 करोड़ कमाने का मौका होगा. मगर लगातार तीन लगातार फ्लॉप के बाद इस साल दर्शक फिर से किसी एक्टर की फिल्म को मौका देंगे ये मुश्किल ही है. क्योंकि हिंदी फिल्मों के लिए ये साल वैसे भी बॉक्स ऑफिस पर बहुत सूना चल रहा है. अब बॉक्स ऑफिस पर एक और कमाल करना 'रक्षा बंधन' की कहानी और अक्षय के पक्के वाले फैन्स के हाथ में है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें