scorecardresearch
 

UP: राज्य कर्मचारियों को बढ़ा हुआ DA देने की तैयारी, सीएम योगी ने दिया ये आदेश

यूपी में राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ता (DA) को बढ़ाने का आदेश दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस फैसले पर मंजूरी के लिए वित्त विभाग से प्रस्ताव मांगा है. 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (PTI) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • यूपी चुनाव से पहले सरकार का अहम फैसला
  • राज्य कर्मियों को मिलेगा बढ़ा हुआ डीए

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. यूपी में राज्यकर्मियों के महंगाई भत्ता (DA) को बढ़ाने का आदेश दिया गया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस फैसले पर मंजूरी के लिए वित्त विभाग से प्रस्ताव मांगा है. 

माना जा रहा है कि राज्य कर्मियों के महंगाई भत्ते में 11 फीसदी की बढ़ोतरी होगी. इसके साथ ही ये 17 फीसदी से बढ़कर 28 फीसदी पर पहुंच जाएगा. ये फैसला होने के बाद राज्य सरकार के खजाने पर 64 अरब रुपये का सालाना बोझ बढ़ सकता है. 

बता दें कि कोरोना संकट के चलते पिछले डेढ़ साल से महंगाई भत्ते को स्थगित किया गया था. ऐसे में अब जो यूपी सरकार फैसला ले रही है, उससे राज्यकर्मियों को फायदा मिलेगा. इस दौरान जनवरी 2020, जुलाई 2020 और जनवरी 2021 का महंगाई भत्ता मिलेगा. 

यूपी सरकार के इस फैसले के बाद जुलाई से वेतन के साथ ही DA मिल सकता है. इस फैसले से राज्य के कुल 15 लाख कर्मचारियों को लाभ मिलेगा, जबकि करीब 12 लाख पेंशनर्स को भी DR का लाभ मिलेगा. इतना ही नहीं प्रतिनियुक्ति में भी पारिवारिक पेंशन मिल पाएगी. 

उत्तर प्रदेश में अब विधानसभा चुनाव होने में कुछ ही वक्त बचा है, ऐसे में यूपी सरकार की ओर से राज्य सरकार के 15 लाख कर्मचारियों के लिए ये एक बड़ा तोहफा माना जा रहा है.  

गौरतलब है कि कुछ वक्त पहले केंद्र सरकार ने भी केंद्रीय कर्मचारियों के DA, DR में बढ़ोतरी की थी. 2020 में आए कोरोना संकट के वक्त केंद्र और कई राज्य सरकारों ने डीए पर रोक लगा दी थी, लेकिन अब एक बार फिर इसे शुरू किया जा रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें