scorecardresearch
 

UP: सुभाष चंद्र बोस जयंती पर कांग्रेस का 'स्पीक अप' कैंपेन, बेरोजगारों से भरवाए जाएंगे रोजगार फॉर्म

UP Congress 'Speak Up' Campaign: कांग्रेस का दावा है कि सरकार में आने पर 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी होगी, जिनमें 8 लाख सरकारी पद महिलाओं के लिए होंगे.

X
यूपी कांग्रेस 'स्पीक अप' प्रोग्राम शुरू कर रही है. (फाइल फोटो) यूपी कांग्रेस 'स्पीक अप' प्रोग्राम शुरू कर रही है. (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • युवाओं को साधने के लिए रोजगारी फॉर्म भरवाएगी कांग्रेस
  • 20 लाख युवाओं को रोजगार देने का वादा

उत्तर प्रदेश में रविवार को सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर कांग्रेस पार्टी प्रदेशव्यापी 'स्पीक अप' अभियान चलाएगी. इसके तहत सोशल मीडिया के माध्यम से प्रदेश के बेरोज़गार युवा पिछली सरकारों को लेकर अपने अनुभव साझा करेंगे. साथ ही कांग्रेस और एनएसयूआई के पदाधिकारी प्रदेश में जगह-जगह स्टॉल लगाकर बेरोजगार युवाओं से फॉर्म भरवाएंगे और उन्हें रोज़गार रजिस्ट्रेशन नंबर भी बांटेंगे. शुक्रवार को जारी किए गए भर्ती विधान को आधार बनाते हुए कांग्रेस पार्टी यह अभियान शुरू करने जा रही है. 

यूपी कांग्रेस के मीडिया एंड कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन ने नसीमुद्दीन सिद्दीकी ने बताया कि कांग्रेस का 'भर्ती विधान' यूपी के 7 करोड़ युवाओं की आशाओं और आकांक्षाओं का दस्तावेज है. कांग्रेस पार्टी की सरकार बनने पर 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी होगी, जिनमें 8 लाख सरकारी पद महिलाओं के लिए होंगे.

उन्होंने कहा कि प्रदेश के युवा प्रयागराज, लखनऊ, कानपुर, मेरठ और झांसी जैसे शहरों में रहकर मेहनत से तैयारी करते हैं, परीक्षा देते हैं, लेकिन इसके बाद पता चलता है कि पर्चा आउट हो गया है. कांग्रेस का आरोप है कि बीजेपी सरकार के शासनकाल में 12 परीक्षाओं के पेपर लीक हो चुके हैं. वहीं, अगर  किसी तरह परीक्षा हो भी जाती है, तो परीक्षार्थी रिजल्ट, नियुक्ति के लिए संघर्ष करते हैं. बीते पांच वर्ष में कई ऐसे मौके आए हैं जब गर्मी, बरसात, सर्दी झेलते हुए अभ्यर्थियों पर लाठियां भांजी गई हैं, मुक़दमे लादे गए हैं. 

कांग्रेस का कहना कि मुख्यमंत्री योगी कहते हैं कि उत्तर प्रदेश में नौकरियां बहुत हैं, नौकरी योग्य युवा कम हैं. जबकि कांग्रेस पार्टी का मानना है कि उत्तर प्रदेश का हर एक युवा योग्य है, पर उसके लिए योगी सरकार अवसर पैदा नहीं कर पाई.

कांग्रेस के वादे:- 

- सरकार आने पर सरकारी नौकरियों में भर्ती प्रक्रिया के लिए एक जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

- मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा, जिसमें मत्स्य पालन, नौका व्यवसाय, वॉटर स्पोर्ट्स से संबंधित व्यवसायों का प्रशिक्षण दिया जाएगा.

- अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा.

- उत्तर प्रदेश में युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति को रोकने के लिए व युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा, जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा.

भर्ती विधान के तहत 20 लाख नौकरियां

बता दें कि उत्तर प्रदेश चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने आज युवाओं को ध्यान में रखकर एक अलग घोषणापत्र जारी किया. इसका नाम 'भर्ती विधान' रखा गया है. इसमें वादा किया गया है कि यूपी में कांग्रेस की सरकार बनने पर 20 लाख युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. इसके साथ-साथ भर्ती प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने पर काम किया जाएगा और लंबे वक्त से खाली पड़े पदों को भरा जाएगा. स्टार्टअप के लिए सस्ते लोन का भी वादा किया गया है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें