scorecardresearch
 

BJP candidate list UP: बीजेपी प्रत्याशियों की पहली लिस्ट जारी, नोएडा से पंकज सिंह को फिर मौका, देखें लिस्ट

UP BJP candidate list: यूपी चुनाव के लिए बीजेपी की पहली लिस्ट आज जारी हो गई. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री अरुण सिंह ने पहले और दूसरे चरण के लिए प्रत्याशियों की सूची जारी की. पहले चरण के 58 में 57 सीटों के प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की गई. दूसरे चरण के 55 में से 48 सीटों की भी घोषणा की गई. बाकी बचे हुए सीटों पर प्रत्याशियों के नाम पर विचार विमर्श होगा.

योगी आदित्यनाथ. -फाइल फोटो योगी आदित्यनाथ. -फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सिराथु सीट से केशव प्रसाद मौर्य होंगे प्रत्याशी
  • नोएडा से पंकज सिंह को मिला टिकट

BJP candidate list UP: यूपी चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पहले और दूसरे चरण के चुनाव के लिए 105 प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया. इसके अलावा गोरखपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और सिराथु विधानसभा सीट से केशव प्रसाद मौर्य को प्रत्याशी बनाया गया है. शनिवार को दिल्ली में भाजपा के केंद्रीय कार्यालय में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह ने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया. 

प्रधान ने बताया कि पहले और दूसरे चरण के लिए जारी प्रत्याशियों की लिस्ट में 21 प्रत्याशियों पहली बार चुनाव लड़ेंगे. 107 सीटों में से 21 विधायकों का टिकट काटा गया है. बता दें कि इससे पहले सपा 29, बसपा 53 और कांग्रेस 125 उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर चुकी है.

प्रधान ने कहा कि पिछले 5 साल में गुंडाराज पर योगी सरकार ने नकेल कसा है. यूपी को गुंडाराज और भ्रष्टाचार से मुक्ति दिलाई है. यूपी में एयरपोर्ट बन रहे हैं, मेडिकल कॉलेज बन रहे हैं. उन्होंने कहा कि यूपी चुनाव में भाजपा 300 से ज्यादा सीटों पर चुनाव जीतेगी. 

प्रधान ने कहा कि कल्याणीकारी सरकार हमारी प्रतिबद्धता है. उन्होंने कहा कि पार्टी में सभी की भागीदारी हो रही है. मंत्रियों और विधायकों के पार्टी छोड़कर जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि बहुत सारे लोग भाजपा जॉइन कर रहे हैं. प्रधान ने कहा कि शाम तक लखनऊ में आज कुछ और ऐलान होगा. 

देखें पूरी लिस्ट...

यूपी में 7 चरणों में चुनाव

403 विधानसभा सीटों वाले यूपी में 10 फरवरी से 7 चरणों में विधानसभा चुनाव होना है. अंतिम चरण के लिए मतदान 7 मार्च को होना है. पहले चरण के तहत 10 फरवरी को वोटिंग होगी. दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, 5वां चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और 7 चरण 7 मार्च को संपन्न होगा. यूपी में चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे. उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल 14 मई 2022 को पूरा हो रहा है. ऐसे में 14 मई से पहले हर हाल में विधानसभा और नई सरकार के गठन की प्रकिया पूरी होनी है. 

यूपी में चुनाव की शुरुआत पश्चिमी यूपी से हो रही है, जहां किसान आंदोलन और सपा-आरएलडी गठबंधन के चलते चुनौती है. इतना ही नहीं, जिन 58 सीटों पर पहले चरण में वोट डाले जाएंगे, उनमें से 54 बीजेपी के विधायक हैं. ऐसे में बीजेपी के लिए पहला चरण सियासी तौर पर काफी अहम माना जा रहा है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×