scorecardresearch
 

लोकसभा चुनाव 2019: 91 सीटों पर पहले चरण का मतदान खत्म, त्रिपुरा-बंगाल में वोटिंग 80% के पार

18 अप्रैल 2019, 6:35 AM IST

लोकसभा चुनाव (Lok sabha elections 2019 phase 1 voting): आज 17वीं लोकसभा के लिए पहले चरण की वोटिंग हुई. पहले चरण में 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हुआ. आज 91 सीटों के 14 करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनमें बिहार की 4 सीट, छत्तीसगढ़ की बस्तर सीट, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की 8 सीट, ओडिशा की 4 सीट, असम की 5 सीट, जम्मू-कश्मीर की 2 जबकि महाराष्ट्र की 7 सीटों पर वोटिंग हुई. इसके अलावा पश्चिम बंगाल के 2 सीटों पर भी वोट डाले गए. आंध्र प्रदेश और तेलंगाना समेत 9 ऐसे राज्य जहां पहले चरण में ही चुनाव खत्म हो गया. अरुणाचल, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, सिक्किम, तेलंगाना, उत्तराखंड और लक्षदीप में सभी सीटों के प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई.

8:15 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra


7:38 PM (एक वर्ष पहले)

त्रिपुरा में 82 फीसदी वोटिंग

Posted by :- Anugrah Mishra
चुनाव आयोग के मुताबिक जम्मू कश्मीर की 2 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग हुई और राज्य में कुल 54.49 फीसदी वोट पड़े. यहां की बारामूला में 32.29 और जम्मू में 67.39 फीसदी के करीब वोटिंग हुई. पिछले चुनाव में 57 फीसदी के करीब वोटिंग हुई थी. नगालैंड में मतदान पूरा हुआ और यहां सिर्फ एक ही चरण में मतदान था. सिक्किम में 69 फीसदी, मिजोरम में 60 फीसदी, नगालैंड में 78 फीसदी, मणिपुर में 78.2 फीसदी, त्रिपुरा 81.8 फीसदी, असम में 68 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 81 फीसदी वोटिंग शाम 5 बजे तक हुई है.आयोग के मुताबिक जम्मू कश्मीर में शाम 6 बजे तक 72.16 फीसदी वोटिंग हुई है.
7:32 PM (एक वर्ष पहले)

चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Posted by :- Anugrah Mishra
चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा. लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल को होगी. आयोग के मुताबिक में अंडमान और निकोबार में कुल 70.67 फीसदी मतदान हुआ. छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट पर 56 फीसदी मतदान हुआ. तेलंगाना में 60 फीसदी मतदान, आंध्र प्रदेश में 66 फीसदी मतदान हुआ. चुनाव आयोग के मुताबिक यह आंकड़े शाम 5 बजे तक की वोटिंग के हैं और अंतिम वोट प्रतिशत में इजाफा होगा. चुनाव आयोग ने बताया कि उत्तराखंड की सभी 5 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में वोटिंग हुई और शाम 5 बजे तक यहां 57.85 फीसदी वोटिंग हुई है. पिछली बार यहां 62.15 फीसदी वोटिंग हुई थी.
6:33 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra


5:34 PM (एक वर्ष पहले)

पोलिंग पार्टियों की वापसी

Posted by :- Anugrah Mishra
देश के नक्सल प्रभावित इलाकों में सुबह 7 से शाम 4 बजे तक ही वोटिंग की इजाजत है. अब सिर्फ उन लोगों को वोट डालने दिया जाएगा जो पहले से कतार में लगे हुए हैं. छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावति बस्तर में पोलिंग पार्टी शांतिपूर्ण मतदान कराकर वापस लौट रही हैं. छत्तीसगढ़ में हाल में वोटिंग से ठीक पहले नक्सल हमला हुआ था और यहां के कई इलाके संवेदनशील की श्रेणी में आते हैं.
5:16 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
पहले चरण का मतदान खत्म होने के बाद शाम 7 बजे लखनऊ में उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकेटेश्वर लू प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. इस कॉन्फ्रेंस में मतदान से जुड़ी जानकारी मुहैया कराई जाएगी. ताजा आंकड़ों के मुताबिक यूपी की बागवत सीट पर 5 बजे तक 60 फीसदी वोटिंग हो चुकी है वहीं मुजफ्फरनगर लोकसभा सीट पर करीब 63 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. पहले चरण में पश्चिमी यूपी की 8 लोकसभा सीटों समेत देश के 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं.
4:14 PM (एक वर्ष पहले)

3 बजे तक पड़े कितने फीसदी वोट

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा चुनाव में 20 राज्यों की 91 सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 3 बजे तक उत्तर प्रदेश में कुल 51 फीसदी, उत्तराखंड में 46 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 70 फीसदी, मिजोरम में 55 फीसदी, त्रिपुरा में 68 फीसदी, तेलंगाना में 49 फीसदी, मेघालय में 55 फीसदी, नगालैंड में 68 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. यूपी की सहारनपुर लोकसभा सीट पर 3 बजे तक 53 फीसदी, नोएडा में 50 फीसदी, बिजनौर में 50.51 फीसदी मतदान हो चुका है. देशभर की 91 लोकसभा सीटों पर औसतन 56 फीसदी वोटिंग हो चुकी है.
3:45 PM (एक वर्ष पहले)

बसपा की चुनाव आयोग से शिकायत

Posted by :- Anugrah Mishra
उत्तर प्रदेश में बसपा ने योगी सरकार पर बड़ा आरोप लगाया है. पार्टी ने चुनाव आयोग से शिकायत की है कि बसपा के वोटरों को यूपी पुलिस पोलिंग बूथ तक जाने से रोक रही है. बसपा की ओर से कहा गया है कि कई पोलिंग बूथों पर जहां बसपा वोटरों को, विशेष तौर पर दलितों को वोट डालने से पुलिस द्वारा रोका जा रहा है. बसपा ने आरोप लगाया कि उच्चाधिकारियों के इशारों पर पुलिस ऐसी कार्रवाई कर रही है. पार्टी ने चुनाव आयोग से तत्काल इस मामले में दखल देने की अपील की है.
3:33 PM (एक वर्ष पहले)

गडकरी को चुनाव में हरा दूंगा: पटोले

Posted by :- Anugrah Mishra
नागपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार नाना पटोले ने दावा किया है कि वह नितिन गडकरी के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करेंगे. उन्होंने कहा कि देवेंद्र फडणवीस ने जान बूझकर गडकरी को नीचा दिखाने की कोशिश की है और दोनों नेताओं के बीच विवाद चल रहा है. पटोले ने कहा कि नागपुर में गडकरी ने जो भी विकास कार्य कराएं हैं, उनसे नई समस्याएं पैदा हुई हैं. जैसे जवभराव और मेट्रो रेल ट्रैक्स में बढ़ोतर का बोझ जनता पर पड़ रहा है. उन्होंने कहा कि मैंने कोई जाति कार्ड नहीं खेला.
2:54 PM (एक वर्ष पहले)

एक बजे तक कितना मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
दोपहर एक बजे तक सिक्किम में 40 फीसदी मतदान हो चुका है. इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 41 फीसदी, लक्षद्वीप में 37.7 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 56 फीसदी, असम में 44 फीसदी, त्रिपुरा में 53 फीसदी, मिजोरम में 43 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. साथ ही अरुणाचल प्रदेश में 41 फीसदी और तेलंगाना में 39 फीसदी मतदान हुआ है. उत्तराखंड में भी एक बजे तक 41 फीसदी के करीब मतदान हुआ है. उत्तर प्रदेश की 8 लोकसभा सीटों पर एक बजे तक 39 फीसदी के करीब वोटिंग हुई है. जम्मू कश्मीर की बारामूला सीट पर 35 फीसदी से ज्यादा वोटिंग हो चुकी है.
2:23 PM (एक वर्ष पहले)

दोपहर एक बजे तक मिजोरम में 43.38% मतदान

Posted by :- Rahul Vishwakarma
दोपहर एक बजे तक उत्तराखंड में 41.27 फीसदी, मिजोरम में 43.38 फीसदी, तेलंगाना में 38.8 फीसदी और अरुणाचल में 40.95 फीसदी मतदान हुआ.

1:34 PM (एक वर्ष पहले)

जयंत ने किया गठबंधन की जीत का दावा

Posted by :- Anugrah Mishra
गठबंधन के उम्मीदवार जयंत चौधरी ने दावा किया है कि सपा-बसपा और आरएलडी मिलकर पहले चरण की सभी 8 सीटें जीतेंगे. उन्होंने कहा कि बीजेपी हताश है और अपना प्रचार भूलकर पाकिस्तान की बात कर रहे हैं. जयंत ने कहा कि बीजेपी नकारात्मक कैंपेन चला रही है. जयंत ने कहा कि हमारे गठबंधन में सभी नेता एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और यह लड़ाई संविधान को बचाने के लिए है. उन्होंने कहा कि मैं भले ही मथुरा से हार चुका हूं लेकिन मैं वहां मौजूदा सांसद हेमा मालिनी से 10 गुना ज्यादा बार गया हूं.
12:49 PM (एक वर्ष पहले)

बीजेपी ने किया जीत का दावा

Posted by :- Anugrah Mishra
उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने यूपी की 8 सीटों पर वोटिंग के बीच दावा किया है कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी को भारी बढ़त मिल रही है. कैराना और सहारनपुर में हम काफी आगे हैं, नोएडा और गाजियाबाद में एकतरफा बढ़त है, वहीं मेरठ बिजनौर में भी जीतेंगे और बागपत और मुजफ्फरनगर में भी हमारी स्थिति मजबूत है. उन्होंने कहा कि इस बार ध्रुवीकरण नहीं बल्कि पलायन के बाद हालात सुधरने का असर हुआ है जो लोग छोड़ कर गए थे वह वापस आए हैं. शर्मा ने कहा कि यह एक बड़ा मुद्दा है कानून व्यवस्था इस चुनाव में अहम भूमिका निभा रही है. हमारे पास जाट और गुर्जरों के बड़े नेता हैं और इनका असर भी है. लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के कामकाज और विकास पर वोट मिल रहा है और लोग भारी तादाद में घरों से निकल रहे हैं.
12:13 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
तेलंगाना में कांग्रेस उम्मीदवार रेणुका चौधरी ने खम्मम में अपना वोट डाला. चौधरी ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि यह चुनाव जीतूंगी, उन्होंने कहा कि वह इसके लेकर काफी आशीवादी हैं.

11:50 AM (एक वर्ष पहले)

बालियान के आरोप निराधार: UP CEO

Posted by :- Anugrah Mishra
बीजेपी सांसद संजीय बालियान के फर्जी वोटिंग के आरोपों को चुनाव आयोग ने सिरे से खारिज कर दिया है. यूपी के CEO ने बालियान के आरोपों को खंडन करते हुए कहा कि जिला निर्वाचन अधिकारी से इस मामले की जानकारी ली गई है और किसी को भी बिना पहचान कराए वोट डालने नहीं दिया जा रहा है. बालियान ने मुजफ्फरनगर के एक पोलिंग बूथ पर बुर्के की आड़ में फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया था और आयोग से इसकी शिकायत की थी. इसके बाद बालियान के आरोपों पर चुनाव आयोग की प्रतिक्रिया आई है.
11:37 AM (एक वर्ष पहले)

11 बजे तक पड़े इतने फीसदी वोट

Posted by :- Anugrah Mishra
उत्तर प्रदेश के बिजनौर में 25 फीसदी वोटिंग हो चुकी है. इसके अलावा गौतमबुद्ध नगर में 24 फीसदी, नोएडा में 25 फीसदी, बागपत में 26 फीसदी, मुजफ्फरनगर में 27 फीसदी, सहारनपुर में 24 फीसदी, मेरठ में 25 फीसदी, बिहार के जमुई में 19 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 38 फीसदी, नगालैंड 41 फीसदी, शिलांग में 27 फीसदी, मेघालय 27 फीसदी, मिजोरम में 30 और मणिपुर में 35 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. यूपी की कुल 8 लोकसभा सीटों पर 11 बजे तक 24 फीसदी के करीब मतदान हुआ है.
11:19 AM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
तेलंगाना की निजामाबाद लोकसभा सीट से टीआरएस ने इस बार मौजूदा सांसद कलवकुंतला कविता को चुनावी मैदान में उतारा है. वह जब आज वोट डालने पहुंचीं तो वहां मौजूद महिला मतदाताओं ने अपने क्षेत्र में सुविधाओं की कमी की शिकायत उनसे की. इस सीट पर लोगों के बीच कविता को लेकर काफी गुस्सा है, यही वजह है कि इस बार उनके खिलाफ 185 से ज्यादा निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं. कविता राज्य के मुख्यमंत्री और TRS प्रमुख के. चंद्रशेखर राव (KCR) की बेटी हैं.
10:32 AM (एक वर्ष पहले)

9 बजे तक 14 फीसदी मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
पश्चिम बंगाल में 9 बजे तक 18 फीसदी मतदान हो चुका है. इसके अलावा मिजोरम में 17 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 10.2 फीसदी, मणिपुर में 15.6 फीसदी, तेलंगाना में 10.6 फीसदी, अंडमान निकोबार में 6 फीसदी, असम में 10 फीसदी, अरुणाचल में 13 फीसदी मतदान हो चुका है. देशभर में औसतन 14 फीसदी मतदाता अपना वोट डाल चुके हैं. आज 20 राज्यों की 91 लोकसभा सीटों पर पहले चरण के वोट डाले जा रहे हैं. इसके अलावा 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के लिए भी वोटिंग जारी है.
10:25 AM (एक वर्ष पहले)

बुर्के में वोटिंग पर बढ़ा विवाद

Posted by :- Anugrah Mishra
लोकसभा चुनाव में कैराना सीट से सांसद तबस्सुम हसन भी वोट डालने पहुंचीं. हसन ने संजीव बालियान के बयान पर कहा कि वह हमेशा से काफी बदतमीज रहे हैं. उन्हें मुस्लिम महिलाओं को बुर्का हटाकर वोट देने के लिए कहने का कोई अधिकार नहीं है. कैराना से इस बार गठबंधन की उम्मीदवार हसन ने कहा कि यह हमारी संस्कृति का हिस्सा है और किसी संदेह की स्थिति में सभी का वोटर आईडी कार्ड चेक किया जाता है. बीजेपी उम्मीदवार संजीव बालियान ने कहा था कि मुजफ्फरनगर के एक पोलिंग बूथ पर बुर्का पहने वोट डालने आईं महिलाओं की जांच नहीं की जा रही है और वहां फर्जी वोट डाले जा रहे हैं.