scorecardresearch
 

लोकसभा चुनावः छठे चरण में बंगाल में बंपर मतदान, पिछड़ा उत्तर प्रदेश

19 मई 2019, 12:17 AM IST

लोकसभा चुनाव 2019 के छठवें चरण में दिल्ली सहित 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर रविवार को मतदान संपन्न हो गया. इसमें केंद्रीय मंत्रियों राधामोहन सिंह, हर्षवर्धन और मेनका गांधी, सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेताओं दिग्विजय सिंह और ज्योतिरादित्य सिंधिया की किस्मत ईवीएम में बंद हो गया. छठे चरण में उत्तर प्रदेश की 14, हरियाणा की 10, बिहार और मध्य प्रदेश की 8-8, दिल्ली की सात और झारखंड की चार सीटों पर वोटिंग हुई. इस चरण में बीजेपी की कड़ी परीक्षा है क्योंकि 2014 में उसे 59 में से 45 सीटों पर जीत मिली थी. वहीं टीएमसी को आठ, कांग्रेस को दो और सपा और लोजपा को एक-एक सीट पर जीत मिली थी. चुनाव के नतीजे 23 मई को आएंगे.

 

8:55 PM (एक वर्ष पहले)

पश्चिम बंगाल में बंपर वोटिंग, पिछड़ा उत्तर प्रदेश

Posted by :- Varun Shailesh
चुनाव आयोग के मुताबिक लोकसभा चुनाव के छठे चरण में 63.04 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है जिसमें रविवार को सात राज्यों की 59 सीटों के लिए वोट डाले गए. छठे चरण के तहत मतदान बिहार में आठ सीटों, हरियाणा की सभी 10 सीटों, दिल्ली की सभी सात सीटों, झारखंड की चार सीटों, मध्य प्रदेश की आठ सीटों, उत्तर प्रदेश की 14 सीटों और पश्चिम बंगाल की आठ सीटों पर मतदान हुआ. आयोग के मुताबिक रात 8.50 बजे तक आए आंकड़ों के अनुसार बिहार में 59.29, हरियाणा में 66.69, मध्य प्रदेश में 64.22,  उत्तर प्रदेश में 54.29, पश्चिम बंगाल में 80.35, झारखंड में 64.50 और दिल्ली में 58.93 फीसदी मतदान दर्ज किया गया.
6:52 PM (एक वर्ष पहले)

सात राज्यों की 59 सीटों पर 59.91 फीसदी मतदान

Posted by :- Varun Shailesh
लोकसभा चुनाव 2019 में दिल्ली सहित 7 राज्यों की 59 लोकसभा सीटों पर आज शाम मतदान संपन्न हो गया. निर्वाचन आयोग के मुताबिक शाम छह बजे तक 59.91 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.  जिन सात राज्यों में मतदान हुए उनमें पश्चिम बंगाल में सबसे ज्यादा 80.16 फीसदी वोटिंग हुई. वहीं सबसे कम उत्तर प्रदेश में 51.31 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया. बिहार में 55.04 फीसदी, हरियाणा में  62.43 फीसदी, मध्य प्रदेश में 60.30 फीसदी, दिल्ली में 55.51, झारखंड में 64.46 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई.
5:43 PM (एक वर्ष पहले)

मोतिहारी में सांसद संजय जायसवाल पर हमला, हवाई फायरिंग

Posted by :- Varun Shailesh
बिहार के मोतिहारी  में बनकटवा के सेखोना गांव बूथ में संख्या 162 पर फायरिंग हुई है. मतदान के दौरान सांसद संजय जायसवाल समर्थकों की पिटाई की सूचना पर बूथ पर पहुंचे थे. इसी दौरान सांसद पर हुआ हमला और उनकी गाड़ी को छतिग्रस्त कर दिया गया. बूथ पर तैनात फोर्स ने सांसद के बचाव में हवाई फायरिंग की.
4:28 PM (एक वर्ष पहले)

शाम चार बजे तक 50.77 फीसदी वोटिंग

Posted by :- Varun Shailesh
4:19 PM (एक वर्ष पहले)

उप राष्ट्रपति नायडू बोले- वोटिंग के लिए UN से आया

Posted by :- Varun Shailesh
उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा कि मैं संयुक्त राष्ट्र में था जहां मुख्य वक्ता के रूप में बोलना था. वहां से मैं दिल्ली वापस आया ताकि मतदान कर सकूं. मैं लोगों से अपील करता हूं कि सभी अपने मताधिकार का प्रयोग करें.
3:39 PM (एक वर्ष पहले)

3 बजे तक का वोट प्रतिशत

Posted by :- Anugrah Mishra
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 3 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 41 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 50.80 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 43 फीसदी, बिहार में 44.40 फीसदी, मध्य प्रदेश में 50.78 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 68.21 फीसदी, झारखंड में 57 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. देश की 59 सीटों पर कुल 49.3 फीसदी वोट पड़ चुके हैं.
2:42 PM (एक वर्ष पहले)

पूर्व राष्ट्रपति ने किया मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
2:08 PM (एक वर्ष पहले)

59 सीटों पर 39 फीसदी मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 1 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 31.15 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 38.31 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 34.30 फीसदी, बिहार में 35.22 फीसदी, मध्य प्रदेश में 41.69 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 55.60 फीसदी, झारखंड में 47.20 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं.  देश भर की 59 सीटों पर 39 फीसदी के करीब मतदान हो चुका है.
12:41 PM (एक वर्ष पहले)

आजमगढ़ में EVM खराबी की शिकायत

Posted by :- Anugrah Mishra


12:05 PM (एक वर्ष पहले)

उम्मीद से ज्यादा सीटें जीतेगी कांग्रेस: प्रियंका

Posted by :- Anugrah Mishra
प्रियंका गांधी ने कहा कि दिल्ली में आम आदमी पार्टी से गठबंधन करने पर कांग्रेस को फायदा नहीं मिलता. उन्होंने कहा कि मुझे हिंसा का पुरस्कार स्वीकार नहीं है. प्रियंका गांधी ने कहा जनता वोट से जवाब देगी और कांग्रेस इस बार उम्मीद से ज्यादा सीटें जीतेगी. उन्होंने वोट डालकर खुद को दिल्ली की लड़की बताया.
11:44 AM (एक वर्ष पहले)

प्रियंका ने पति के साथ किया मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी अपने पति रॉबर्ट वाड्रा के साथ मतदान के लिए लोदी एस्टेट स्थित पोलिंग बूथ पहुंचीं. वोट डालने के बाद प्रियंका गांधी ने कहा कि यह चुनाव काफी अहम है क्योंकि यह चुनाव लोकतंत्र को बचाने के लिए लड़ा जा रहा है. उन्होंने कहा कि देश की जनता मोदी सरकार से परेशान है. प्रियंका गांधी ने कहा कि मोदी 15 लाख और रोजगार के सवाल का जवाब नहीं देते और सिर्फ इधर-उधर की बातें करते हैं. प्रियंका ने दावा किया कि इस बार बीजेपी की सरकार जाना तय है. प्रियंका को इस चुनाव में पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है और पहली बार उन्होंने कांग्रेस पार्टी में कोई आधिकारिक पद लिया है. इस बार प्रियंका ने रायबरेली और अमेठी से बाहर भी पार्टी के लिए प्रचार किया है. यूपी के कई जिलों में उनके रोड शो आयोजित किए गए साथ ही उन्होंने कई सीटों पर कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार किया. 
11:29 AM (एक वर्ष पहले)

11 बजे तक इतना मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 11 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 8.66 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 12.15 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 16.25 फीसदी, बिहार में 12.98 फीसदी, मध्य प्रदेश में 17.85 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 22.94 फीसदी, झारखंड में 27.56 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. बंगाल में मतदान के दिन हिंसा के बावजूद वोटिंग प्रतिशत काफी चुस्त है. यहां कई इलाकों से राजनीतिक हत्याओं की खबर है.
11:12 AM (एक वर्ष पहले)

सोनिया गांधी ने डाला वोट

Posted by :- Anugrah Mishra
यूपीए चेयरपर्सन और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी दिल्ली में वोट डालने पहुंचीं. सोनिया ने दिल्ली के निर्माण भवन स्थित बूथ पर मतदान किया और उनके साथ दिल्ली की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित भी मौजूद रहीं.
10:43 AM (एक वर्ष पहले)

सुषमा स्वराज ने किया मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra


10:25 AM (एक वर्ष पहले)

हमने बांटा प्यार, मोदी ने नफरत: राहुल गांधी

Posted by :- Anugrah Mishra
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में मतदान किया. इसके बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव में बेरोजगारी सबसे बड़ा चुनावी मुद्दा है. इसके बाद किसानों की परेशना दूसरा सबसे बड़ा मुद्दा है. राहुल ने कहा कि नोटबंदी और गब्बर सिंह टैक्स से अर्थव्यवस्था को भारी नुकसान हुआ है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस जनता के मुद्दों पर चुनाव लड़ रही है और हमने चुनाव में प्यार का इस्तेमाल किया है जबकि नरेंद्र मोदी नफरत का प्रचार कर चुनाव लड़ रहे हैं, हमें उम्मीद है कि प्यार ही जीतेगा.
10:09 AM (एक वर्ष पहले)

मतदान के लिए पहुंचे राहुल गांधी

Posted by :- Anugrah Mishra
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दिल्ली के निर्माण भवन स्थिल पोलिंग बूथ पर वोट डालने पहुंचे. राहुल के घर तुगलक रोड से यह बूथ महज 500 मीटर की दूरी पर स्थित है, ऐसे में वह पैदन ही घर से निकले और पोलिंग बूथ तक पहुंचे हैं. उनके चारों ओर एसपीजी का घेरा है और तस्वीरों के लिए मीडिया कर्मियों में होड़ मची हुई है. इस लोकसभा सीट से कांग्रेस के अजय माकन उम्मीदवार हैं जिनका मुकाबला मौजूदा सांसद और बीजेपी प्रत्याशी मीनाक्षी लेखी से है.
9:37 AM (एक वर्ष पहले)

बंगाल में फिर बंपर वोटिंग

Posted by :- Anugrah Mishra
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. सुबह 9 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 7 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 8 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 8 फीसदी, बिहार में 9 फीसदी, मध्य प्रदेश में 11 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 17 फीसदी, झारखंड में 16 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं. बंगाल में मतदान के दिन हिंसा के बावजूद वोटिंग प्रतिशत तेजी से बढ़ रहा है. यहां कई इलाकों से राजनीतिक हत्याओं की खबर है. पिछले 5 चरणों में राज्य में मतदान प्रतिशत सबसे ज्यादा रहा है, साथ ही हर चरण में चुनावी हिंसा की खबरें भी आईं हैं.
9:06 AM (एक वर्ष पहले)

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी किया मतदान

Posted by :- Mohit Grover
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दिल्ली में मतदान किया, उनके साथ उनकी पत्नी भी मौजूद रहीं.
8:18 AM (एक वर्ष पहले)

इलाहाबाद में वोटिंग

Posted by :- Anugrah Mishra


8:10 AM (एक वर्ष पहले)

हरियाणा में जीत का दावा

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने जीत का दावा किया और कहा कि रोहतक से उनके बेटे दीपेंद्र हुड्डा और सोनीपत से वह खुद बड़े अंतर से चुनाव जीतेंगे. उन्होंने कहा कि पूरे हरियाणा में कांग्रेस कड़ी टक्कर में है और बेहतर प्रदर्शन करेगी. पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि बीजेपी के लोग लाख कोशिश कर ले लेकिन जनता उन्हें सबक सिखाएगी.