scorecardresearch
 

Haryana Chunav Results: बहुमत से दूर BJP, सत्ता की चाबी JJP के पास

24 अक्टूबर 2019, 11:46 PM IST

Haryana Vidhan Sabah Election 2019 Results and Vote Counting: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आ चुके हैं. 90 विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हुआ. जननायक जनता पार्टी राज्य में किंगमेकर की भूमिका निभाती दिख रही है क्योंकि किसी भी दल को बहुमत हासिल नहीं हुआ है. हरियाणा में त्रिशंकु विधानसभा का संकेत देने वाला इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल का सर्वे सटीक साबित हुआ.

 

6:33 PM (एक वर्ष पहले)

जेजेपी के पास सत्ता की चाबी

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा में कुछ सीटों के नतीजों के साथ अब भी रुझान आना जारी है. ताजा रुझानों के मुताबिक 40 सीटों पर बीजेपी, 30 पर कांग्रेस और 10 पर जेजेपी आगे चल रही है. अन्य और निर्दलीय 10 सीटों पर आगे चल रहे हैं. 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में बहुमत के लिए 46 सीटें चाहिए जिससे फिलहाल बीजेपी दूर नजर आती है. ऐसे में जेजेपी या फिर निर्दलीय को साथ लेकर बीजेपी सरकार बना सकती है. 
5:42 PM (एक वर्ष पहले)

अमित शाह ने दी बधाई

Posted by :- Anugrah Mishra
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने ट्वीट कर हरियाणा के सीएम खट्टर और प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला को बधाई दी है. साथ ही उन्होंने प्रदेश की जनता का आभार जताया है.
5:24 PM (एक वर्ष पहले)

राज्यपाल से मिलेंगे खट्टर

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शाम 6 बजे राज्यपाल से मिलने का वक्त मांगा है. माना जा रहा है कि वह राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं, लेकिन पहले उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना होगा. राज्य में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है लेकिन बहुमत से 5 सीट कम रह गई है.
5:17 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा के सीएम हाउस के सामने बने हेलीपैड पर खड़ा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का हेलिकॉप्टर एयरपोर्ट के हैंगर भेज दिया गया है. दरअसल जब हेलिकॉप्टर इस्तेमाल में नहीं होता और रात के वक्त खासतौर पर हेलिकॉप्टर को एयरपोर्ट में बने हैंगर जहां पर उसे पार्क किया जाता है वहां पर भेज दिया जाता है. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर अभी भी अपने सरकारी निवास के अंदर हैं और उनके स्टाफ के लोग और मीडिया एडवाइजर मीडिया को ये भी जानकारी नहीं दे रहे कि मनोहर लाल खट्टर का अगला कार्यक्रम आखिरकार क्या है. माना जा रहा है कि वह अमित शाह के अल्टीमेटम के बाद जरूरी तैयारियों में जुटे हैं और आखिर में विधायकों की संख्या जुटाए बिना दिल्ली नहीं जाना चाहते.
5:15 PM (एक वर्ष पहले)

अमित शाह का अल्टीमेटम

Posted by :- Anugrah Mishra
सूत्रों के मुताबिक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को सीधे तौर पर अल्टीमेटम दिया है कि वो दिल्ली पहुंचें तो अपने साथ सरकार बनाने के जरूरी विधायकों की संख्या के आंकड़े और किस तरह से जरूरी विधायकों की संख्या को पूरा किया जाएगा ये सब कुछ तय करके आएं. इसी वजह से हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हेलीपैड पर अपना हेलिकॉप्टर तैयार करवा रखा है लेकिन वो दिल्ली जाने के अपने प्रोग्राम को लगातार आगे बढ़ाते जा रहे हैं.
4:54 PM (एक वर्ष पहले)

बीजेपी को समर्थन देगी जेजेपी: सूत्र

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा के रुझाने की गुत्थी सुलझती दिख रही है. सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी बीजेपी को समर्थन देगी. अगर ऐसा होता है तो बीजेपी आसानी से बहुमत का आंकडा पार कर सरकार बना लेगी और कांग्रेस सत्ता से काफी दूर चली जाएगी. हालांकि समर्थन के एवज में जेजेपी सरकार में अपने लिए क्या मांगेगी, इस पर अभी पत्ते नहीं खुले हैं.
4:40 PM (एक वर्ष पहले)

बैठकों का दौर शुरू

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही दलों ने सरकार बनाने की कवायद तेज कर दी है. कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा और दीपेंद्र हुड्डा दिल्ली के लिए निकल चुके हैं जहां वे सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. इस बैठक में आगामी रणनीति पर चर्चा की जाएगी. दूसरी ओर बीजेपी संसदीय दल की बैठक के लिए हरियाणा चुनाव के प्रभारी नरेंद्र सिंह तोमर बीजेपी मुख्यालय पहुंच चुके हैं और कुछ देर में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत तमाम दिग्गज नेता वहां पहुंच रहे हैं.
3:41 PM (एक वर्ष पहले)

सांपला से जीते हुड्डा

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा की सांपला गढ़ी से कांग्रेस के भूपेंद्र हुड्डा की जीत हुई है. हुड्डा ने बीजेपी पर निर्दलीय विजयी प्रत्याशियों को धमकाने का आरोप लगाया है. हुड्डा ने कहा कि प्रशासन के जरिए बीजेपी निर्दलीय लोगों को अपने पक्ष में लेने के हथकंडे अपना रही है.
3:36 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि बीजेपी की नीतियों के खिलाफ जनता ने वोट किया है लेकिन और जोर लगाना चाहिए था ताकि यह लोग सत्ता से बाहर हो जाते. आजाद ने कहा कि हरियाणा के रुझान बीजेपी के खिलाफ हैं और अभी किसी के साथ पर कोई फैसला नहीं लिया जा सकता. उन्होंने कहा कि इस चुनाव से सीख लेकर आगे बीजेपी को जनता और बुरी पराजय देने वाली है.
2:54 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा के रुझानों में उठापटक जारी है. सभी 90 सीटों के रुझान आ चुके हैं और कुछ तो नतीजों में तब्दील भी हो चुके हैं. इनके मुताबिक 40 सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस 32, जेजेपी 10 और अन्य 8 सीटों पर आगे चल रहे हैं. हरियाणा सरकार के प्रमुख मंत्री चुनाव हार चुके हैं वहीं कांग्रेस की ओर से पार्टी के प्रमुख प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला कैथल से चुनाव हार गए हैं.
1:39 PM (एक वर्ष पहले)

कैथल से सुरजेवाला की हार

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा की कैथल सीट से पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला चुनाव हार गए हैं. पहले वह उपचुनाव हारे थे और अब उन्हें दोहरी हार मिली है. उन्होंने अपने प्रतिद्वंदी बीजेपी के लीलाराम को जीत की बधाई देते हुए कहा कि उम्मीद है कैथल का विकास होगा. सुरजेवाला को सिर्फ 567 वोटों से हार मिली है.
1:22 PM (एक वर्ष पहले)

BJP के खिलाफ सभी साथ आएं: हुड्डा

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा कांग्रेस के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि बीजेपी के खिलाफ चुनाव लड़े सभी दल मिलकर सरकार बनाएं. उन्होंने कहा कि जेजेपी हो या फिर आईएनएलडी सबको कांग्रेस के साथ आकर मजबूत सरकार बनानी चाहिए. हुड्डा ने कहा कि मेरा वादा है कि सभी दलों को समान मान-सम्मान मिलेगा. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी प्रशासन के जरिए जीते हुए निर्दलीय लोगों को रोकने का काम कर रही है. हुड्डा ने कहा कि बीजेपी ने किसी के साथ को निभाया नहीं है और हमने सबका साथ निभाया है.
1:07 PM (एक वर्ष पहले)

किसी से समर्थन नहीं लेगी बीजेपी

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा सीएम ऑफिस के सूत्रों के मुताबिक अभी हरियाणा में हार नहीं मानेगी बीजेपी. सबसे बड़ी पार्टी बनने पर हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश करेगी और जेजेपी से या अन्य किसी पार्टी से कोई समर्थन नहीं लिया जाएगा. निर्दलियों को साथ लाने के साथ ही अन्य पार्टियों से जीत कर आए विधायकों को अपने साथ जोड़ने के लिए जोड़-तोड़ की कोशिश की जाएगी.  दिल्ली में बीजेपी आलाकमान के नेताओं से मिलने के बाद मनोहर लाल खट्टर देर रात चंडीगढ़ वापस आ सकते हैं और उसके बाद वो अपनी रणनीति पर काम शुरू करेंगे. सूत्रों के मुताबिक बीजेपी को लग रहा है कि हार के बावजूद वो हरियाणा में सबसे बड़ी पार्टी बन रही है और ऐसे में वह अभी सरकार बनाने के दावे से पीछे नहीं हटेगी.
12:58 PM (एक वर्ष पहले)

BJP प्रदेश अध्यक्ष का इस्तीफा

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा बीजेपी के अध्यक्ष सुभाष बराला प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफ़ा दिया है. वह रुझानों में काफी पीछे चल रहे थे. उन्होंने पार्टी को बहुमत न मिलने और अपनी हार की जिम्मेदारी लेते हुए पद छोड़ दिया है. टोहाना में मिली करारी हार और हरियाणा में पार्टी के मन मुताबिक नतीजे ना आने के बाद जिम्मेदारी लेते हुए सुभाष बराला ने इस्तीफा दिया है. इससे पहले अमित शाह ने सुभाष बराला को पार्टी के खराब प्रदर्शन के लिए जोरदार फटकार भी लगाई थी.
12:40 PM (एक वर्ष पहले)

जनता के मुद्दे उठाए: शैलजा

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी शैलजा ने कहा है कि हम जानते थे कि भाजपा की जमीन उखड़ चुकी है और यह लोग सरकार नहीं बना सकते. हमने चुनाव में लोगों के मुद्दों की बात की और हरियाणा के लोगों का विश्वास कांग्रेस पार्टी में दिखा है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हों या शीर्ष नेतृत्व आप देख रहे इनके मंत्री हारते जा रहे हैं. अभी हम लोग आपस में विचार-विमर्श करेंगे हमें लगता है कि आंकड़े आएंगे तो हम सरकार बनाएंगे.
12:38 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
दिल्ली बीजेपी मुख्यमंत्री में कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा पहुंच चुके हैं. हरियाणा बीजेपी के प्रभारी में अनिल जैन के साथ उनकी बैठक चल रही है. खट्टर जल्द ही दिल्ली पहुंचकर पार्टी आलाकमान से मुलाकात कर सकते हैं.
12:24 PM (एक वर्ष पहले)

हुड्डा करेंगे प्रेस कॉन्फ्रेंस

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा कांग्रेस के नेता भूपेंद्र हुड्डा एक बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकते हैं. हुड्डा पार्टी की रणनीति के बारे में कोई अहम घोषणा कर सकते हैं. इस कॉन्फ्रेंस के बाद जीते हुए विधायकों के साथ हुड्डा दिल्ली के लिए कूच करेंगे. हालांकि कांग्रेस पार्टी बहुमत से काफी दूर है और उसे सरकार बनाने के लिए जेजेपी समेत कुछ निर्दलीय विधायकों की भी जरूरत पड़ेगी.
12:08 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
दिल्ली में कल जेजेपी कार्यकारिणी की बैठक बुलाई गई है. पार्टी अध्यक्ष दुष्यंत चौटाला हरियाणा में किंगमेकर बन सकते हैं, बैठक में पार्टी बीजेपी या कांग्रेस किसी एक को समर्थन देने पर फैसला कर सकती है. रुझानों में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही बहुमत के आंकड़े से दूर होती दिख रही है. ऐसे में बीजेपी और जेजेपी मिलकर सरकार बना सकती हैं. या फिर कांग्रेस अपने साथ जेजेपी और निर्दलीय विधायकों को लेकर बहुमत का जादुई आंकड़ा छू सकती है.
11:41 AM (एक वर्ष पहले)

जेजेपी पर बीजेपी की नरमी

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा में विधानसभा स्पीकर और बीजेपी नेता कंवरपाल गुर्जर, कैप्टन अभिमन्यु, कविता जैन, सोनाली फोगाट, प्रदेश अध्यक्ष सुभाष बराला, मनीष ग्रोवर, कृष्ण लाल पंवार, ओपी धनखड़ पीछे चल रहे हैं. उधर बीजेपी ने अपने प्रवक्ताओं को जेजेपी के प्रति नरमी बरतने के संकेत दिए हैं. बीजेपी सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि बीजेपी आलाकमान ने अपने सभी प्रवक्ताओं को कहा है कि टीवी डिबेट में जेजेपी पर हमले ना करें और कांग्रेस पर ही निशाना साधें.
11:24 AM (एक वर्ष पहले)

सोनिया की हुड्डा से बात

Posted by :- Anugrah Mishra
हरियाणा में सरकार बनाने की कोशिशें जारी हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सरकार बनाने के लिए कोई भी फैसला अपने दम पर लेने की आजादी दी है. आलाकमान से संदेश भेजा गया है कि हुड्डा जो भी फैसला लेंगे वह पार्टी को मान्य होगा. जेजेपी को मुख्यमंत्री पद देना है या नहीं इस बारे में फैसला लेने के लिए भी हुड्डा को खुली छूट दी गई है.