scorecardresearch
 

नहीं टूटा पिछला रिकॉर्ड, दिल्ली में 2014 की तुलना में 5% कम वोटिंग

12 मई 2019, 9:51 PM IST

राजधानी दिल्ली की सभी सात सीटों पर मतदान हो रहा है, जहां 18 महिलाओं समेत 164 उम्मीदवार किस्मत आजमा रहे हैं. दिल्ली में बीजेपी, आम आदमी पार्टी (AAP) और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है. राजधानी में कांग्रेस की वरिष्ठ नेता और उम्मीदवार शीला दीक्षित, मुक्केबाज विजेन्दर सिंह, बीजेपी उम्मीदवार और केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन, आम आदमी पार्टी उम्मीदवार आतिशी और क्रिकेटर तथा नेता और बीजेपी उम्मीदवार गौतम गंभीर पर सभी की निगाहें टिकी हैं.

9:43 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली में 60 % वोटिंग, 2014 की तुलना में कम मतदान, आयोग ने बताया-निराशाजनक

Posted by :- Varun Shailesh
दिल्ली में लोकसभा की सात सीटों के लिए रविवार हुए मतदान में करीब 60 प्रतिशत लोगों ने अपने मताधिकारों का इस्तेमाल किया. यह आंकड़ा 2014 के लोकसभा चुनाव की तुलना में पांच फीसदी कम है. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए जिस प्रकार से अभियान चलाया गया था उसे देखते हुए मतदाताओं की संख्या चुनाव आयोग की उम्मीद से काफी कम है. शाम छह बजे तक कुल 60 प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन इस आंकडे में थोड़ी बढ़ोतरी होगी क्योंकि अनेक स्थानों में निर्धारित समय के बाद भी मतदान चल रहा था. वर्ष 2014 में करीब 65 प्रतिशत मतदान हुआ था लेकिन इस बार इसके करीब 61 फीसदी रहने का अनुमान है, यह निराशाजनक है.
8:48 PM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली में बूथों पर मिली कई शिकायतें

Posted by :- Varun Shailesh
दिल्ली में मतदान केंद्र पर रविवार को मतदान करने के लिए पहुंचे कई लोगों ने चुनाव आयोग की ओर से किये गए उपायों में कमी और ढिलाई की शिकायत की जबकि आदर्श बूथ पर मतदान करने वाले कुछ मतदाताओं को कई सुविधाएं मिलीं. शहर में आदर्श मतदान केंद्रों में मतदाताओं का स्वागत फूल देकर किया गया. साथ ही वहां पर इंतजार करने वाले स्थान पर सोफे लगे थे, दिव्यांगों के लिए व्हील चेयर की सुविधा थी, जबकि राष्ट्रीय राजधानी के दूरदराज के क्षेत्रों में स्कूलों में लोग अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी के नलों पर पंक्ति में खड़े हुए. 19 वर्षीय ओवैस पहली बार मतदान कर रहा था. ओवैस नांगलोई के एक स्कूल में बने मतदान केंद्र पर इधर उधर भटक रहा था और मतदाता सूची में अपना नाम खोजने का प्रयास कर रहा था. उसने कहा, किसी ने भी मेरी मदद नहीं की. उन्हें कम से कम पेयजल की व्यवस्था करनी चाहिए थी.
8:41 PM (एक वर्ष पहले)

शीला दीक्षित का दावा- दिल्ली की 7 सीटों पर जीतेगी कांग्रेस

Posted by :- Varun Shailesh
दिल्ली कांग्रेस प्रमुख शीला दीक्षित ने रविवार शाम को भरोसा जताया कि जनता का प्यार और स्नेह उनकी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए मतों में तब्दील होगा. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस राष्ट्रीय राजधानी में सातों लोकसभा सीटें जीतेगी. उत्तर-पूर्व दिल्ली लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं शीला ने पूर्वी दिल्ली क्षेत्र में आने वाले ईस्ट निजामुद्दीन के डीएवी स्कूल में सुबह अपना वोट डाला. इसके बाद, शीला ने अपने क्षेत्र का दौरा किया और घोंडा, सीमापुरी, गोकलपुर, तिमारपुर, बाबरपुर, सीलमपुर और करावल नगर में पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात की. उन्होंने कहा, हमें आशा है कि दिल्ली वालों का प्यार और स्नेह कांग्रेस उम्मीदवारों के लिए वोटों में तब्दील होगा. उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस दिल्ली की सातों सीटें जीतेगी और उनकी पार्टी केन्द्र में सरकार बनाएगी. दिल्ली की तीन बार मुख्यमंत्री रह चुकीं शीला ने शहर में शांतिपूर्ण मतदान के लिए चुनाव आयोग, मतदाताओं और पुलिस का धन्यवाद दिया.
5:01 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस ने भोपाल गैस कांड के गुनहगार को भगा दिया-पीएम मोदी

Posted by :- Varun Shailesh
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के खंडवा में कहा कि हमने गांव-गांव तक सड़क पहुंचाने का काम किया. दूर-सुदूर को नेशनल हाईवे और रेलवे से जोड़ने का काम किया.
हर गरीब परिवार को अपना पक्का घर मिले, हर बहन, बेटी को शौचालय मिले, गांव-गांव, घर-घर तक बिजली पहुंचे. पीएम ने इस दौरान कांग्रेस पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि 1984 में सिखों के साथ अत्याचार हुआ, कत्लेआम हुआ, ये कहते हैं- हुआ तो हुआ. भोपाल में हजारों लोगों को जहरीली गैस के हवाले कर दिया गया, कई पीढ़ियों को बर्बाद कर दिया गया, इस कांड के गुनहगार को भगा दिया गया. इस पर भी ये यही कहेंगे- हुआ तो हुआ.
4:43 PM (एक वर्ष पहले)

फतेहाबाद में दो गुटों में फायरिंग, मौके पर भारी पुलिस बल तैनात

Posted by :- Varun Shailesh
हरियाणा के फतेहाबाद के वाल्मीकि चौक पर बूथ नंबर 53 के पास दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प की खबर है.  वोटिंग करके वापस लौट रहे गाड़ी सवार लोगों पर हमला. विवाद के दौरान फायरिंग. दो गाड़ियों में तोड़फोड़. प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक एक पक्ष के लोग वोटिंग करके गाड़ियों में आ रहे थे. उसी समय दूसरे पक्ष के लोगों के सामने आने के बाद दोनों पक्षों के बीच हुआ विवाद. इसमें एक पक्ष ने मौके पर की फायरिंग. फिलहाल डीएसपी दलजीत बैनीवाल मौके पर. भारी पुलिस बल मौके पर तैनात.
4:04 PM (एक वर्ष पहले)

हरियाणा में तीन बजे तक 51.48% वोटिंग

Posted by :- Varun Shailesh



3:42 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra


2:31 PM (एक वर्ष पहले)

बोगस वोटिंग का आरोप

Posted by :- Anugrah Mishra
दक्षिणी दिल्ली से आम आदमी पार्टी उम्मीदवार राघव चड्ढा ने बीजेपी पर फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी के लोग संगम विहार में पोलिंग बूथ के आस-पास घूम रहे हैं और यहां एक शख्स ने 4 बार वोट डाला. उन्होंने कहा कि हमने ऐसे 8-10 लोगों को देखा है लेकिन एक को रंगे हाथों पकड़ लिया. राघव ने कहा कि ऐसी हरकतों के बाद भी बीजेपी के रमेश बिधूड़ी यहां से बुरी तरह हार रहे हैं.
2:08 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra


2:04 PM (एक वर्ष पहले)

देश में 39 फीसदी मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
देश की 59 लोकसभा सीटों पर वोटिंग जारी है. दोपहर 1 बजे तक दिल्ली की 7 सीटों पर सिर्फ 31.15 फीसदी मतदाना हुआ है. वहीं हरियाणा की 10 सीटों पर करीब 38.31 फीसदी वोट पड़े हैं. इसके अलावा यूपी में 34.30 फीसदी, बिहार में 35.22 फीसदी, मध्य प्रदेश में 41.69 फीसदी, पश्चिम बंगाल में 55.60 फीसदी, झारखंड में 47.20 फीसदी वोट डाले जा चुके हैं.  देश भर की 59 सीटों पर 39 फीसदी के करीब मतदान हो चुका है.
1:58 PM (एक वर्ष पहले)

बदले गए खराब EVM: दिल्ली CEO

Posted by :- Anugrah Mishra
दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी डॉक्टर रणवीर सिंह आजतक को बताया कि दिल्ली में शांतिपूर्ण मतदान चल रहा है. उन्होंने कहा कि सुबह मतदान की गति धीमी रही लेकिन हमें उम्मीद है मतदान तेजी पकड़ेगा, जैसे-जैसे गर्मी कम होगी शाम होते-होते अच्छा मतदान होगा. चुनाव अधिकारी ने बताया कि मॉक पोल के दौरान तकरीबन 5:50 फ़ीसदी ईवीएम बदले गए उन्होंने कहा ईवीएम खराब होना कोई नई बात नहीं है. खराब ईवीएम को प्रक्रिया के तहत बदल दिया जाता है. उन्होंने कहा दिल्ली में शराब माफिया के खिलाफ धरपकड़ अभियान एक्साइज डिपार्टमेंट के साथ मिलकर किया जा रहा है और बीते दिन भी कार्यवाही हुई थी, आज भी जगह जगह नजर रखी जा रही है.
1:40 PM (एक वर्ष पहले)

मुख्य चुनाव आयुक्त ने डाला वोट

Posted by :- Anugrah Mishra


12:31 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Anugrah Mishra
दिल्ली में दोपहर 11.30 तक 20 फीसदी मतदान हो चुका है, वहीं हरियाणा में 23 फीसदी के करीब वोट डाले जा चुके हैं. दिल्ली के संचार भवन स्थित मतदान केंद्र पर सीपीएम के वरिष्ठ नेता प्रकाश करात ने अपना वोट डाला. 
11:21 AM (एक वर्ष पहले)

कपिल देव ने परिवार संग किया मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra


11:09 AM (एक वर्ष पहले)

वोट डालने पहुंचा हुड्डा परिवार

Posted by :- Anugrah Mishra


11:04 AM (एक वर्ष पहले)

...लेकिन जज्बा कायम

Posted by :- Anugrah Mishra


10:39 AM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली का काम रोकने वालों को न दें वोट: केजरीवाल

Posted by :- Anugrah Mishra
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सिविल लाइंस इलाके में वोट डाला. उन्होंने कहा कि दिल्ली की जनता को देश के लिए जनता को अपने घरों से निकलकर मतदान करना चाहिए. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली का काम रोकने वालों को वोट कतई न दें.  
10:20 AM (एक वर्ष पहले)

आतिशी ने डाला वोट

Posted by :- Anugrah Mishra
आम आदमी पार्टी नेता और पूर्वी दिल्ली से प्रत्याशी आतिशी ने मतदान किया. इस सीट पर कांग्रेस से पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली और बीजेपी से गौतम गंभीर मैदान में हैं.

10:05 AM (एक वर्ष पहले)

मनोज तिवारी ने किया मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
9:31 AM (एक वर्ष पहले)

दिल्ली में सुस्त मतदान

Posted by :- Anugrah Mishra
राजधानी दिल्ली में मतदान की गति काफी धीमी पड़ी हुई है. सुबह 9 बजे तक राजधानी में सिर्फ 7 फीसदी मतदान हुआ है. वहीं दिल्ली से सटे हरियाणा में भी 8 फीसदी के करीब वोटिंग हो पाई है. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में शहरी मतदाता हैं, साथ ही कई वीवीआईपी वोटरों को यहां मतदान करना है. यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी से लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद यहां के वोटर हैं.