scorecardresearch
 

कांग्रेस का मेनिफेस्टो झूठ का पुलिंदा और रद्दी का कागज है- सुखबीर बादल

02 अप्रैल 2019, 11:43 PM IST

लोकसभा चुनाव में फतह पाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को 'जन आवाज' का नाम दिया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यालय में घोषणापत्र जारी करते हुए न्याय योजना, किसानों के लिए अलग से बजट के बारे में ऐलान किया. राहुल गांधी ने यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बहस करने की चुनौती दी और कहा कि पीएम प्रेस कॉन्फ्रेंस क्यों नहीं करते हैं. भारतीय जनता पार्टी की तरफ से वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस पर पलटवार किया है और कहा है कि ये घोषणापत्र टुकड़े टुकड़े गैंग में मौजूद राहुल गांधी के दोस्तो द्वारा तैयार किया गया है.

 

 

7:48 PM (एक वर्ष पहले)

रद्दी है कांग्रेस का घोषणापत्र- सुखबीर बादल

Posted by :- Panna Lal
अकाली दल ने कांग्रेस के घोषणापत्र को रद्दी कागज करार दिया है. पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि ये देश की विडंबना है कि राजनीतिक पार्टियां किसी भी तरह के झूठे वायदे अपने मेनिफेस्टो में करके जनता को बेवकूफ बना देती हैं. प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि पंजाब में इससे पहले विधानसभा चुनाव में भी कांग्रेस ने अपने मेनिफेस्टो में झूठे वादे करके जनता के वोट हासिल कर लिए थे और अब एक बार फिर लोकसभा चुनाव के लिए इसी तरह के झूठे वायदे कर दिए हैं.

पंजाब के पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर बादल ने कहा है कि कांग्रेस के नेता तो श्री गुरुग्रंथ साहिब, गुटका साहिब और सिखों के धार्मिक स्थलों और गुरुओं की कसमें खाकर अपने मेनिफेस्टो में किए गए वायदों से पलट जाते हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस का ये मेनिफेस्टो झूठ का पुलिंदा और रद्दी का कागज है.

5:46 PM (एक वर्ष पहले)

जम्मू-कश्मीर से ASFPA हटाने का कांग्रेस का वादा स्वागतयोग्य- उमर

Posted by :- Panna Lal
जम्मू-कश्मीर के पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जम्मू-कश्मीर से ASFPA हटाने का कांग्रेस का वादा स्वागतयोग्य है. उन्होंने कहा कि कभी भी कुछ न करने से अच्छा है कि देर से ही सही कुछ किया जाए. उन्होंने कहा कि अगर 2014 से पहले इस दिशा में कदम उठाया जाता तो अबतक कश्मीर के कुछ हिस्सों से ASFPA हट गया होता. 
5:30 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस के घोषणापत्र की महबूबा ने की तारीफ

Posted by :- Panna Lal
जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कांग्रेस के घोषणापत्र की तारीफ की है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर पर पीडीपी ने जिन मुद्दों को लेकर बीजेपी के साथ गठबंधन किया था उन मुद्दों को अपने घोषणापत्र में शामिल कर साहसिक कदम उठाया है. महबूबा मुफ्ती ने कहा कि AFSPA को हटाना, जम्मू कश्मीर के संवैधानिक प्रावधानों के साथ छेड़छाड़ नहीं करना और बिना शर्त वार्ता करना ही जम्मू-कश्मीर की समस्या का समाधान है. उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर की समस्या के शांतिपूर्ण समाधान के लिए पीडीपी द्वारा सुझाया गया रास्ता ही एकमात्र उपाय है.
4:10 PM (एक वर्ष पहले)

कश्मीरी पंडितों के लिए एक भी आंसू नहीं है

Posted by :- Mohit Grover
अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र मेें जम्मू-कश्मीर के लिए पूरा पेज लिख दिया है, लेकिन कश्मीरी पंडित के लिए एक जिक्र भी नहीं है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के सेक्युलेरिज्म में कश्मीरी पंडितों के लिए आंसू नहीं है. कांग्रेस पार्टी कश्मीर में सेना को कमजोर कर पत्थरबाजों को मजबूत कर रही है. अरुण जेटली बोले कि न्याय योजना भी कांग्रेस पार्टी का एक धोखा है, इसमें साफ नहीं किया गया है कि इसके लिए बजट कहां से आएगा. ये केंद्र की योजना नहीं है इसके साधन केंद्र से भी आएंगे और राज्य से भी आएंगे. ये तो पहले दिन कांग्रेस ने नहीं कहा था कि ये केंद्र और राज्य की संयुक्त स्कीम है. उन्होंने कहा कि जीएसटी में एक ही तरह का टैक्स लगाना गलत कदम है. अरुण जेटली ने कहा कि ऐसा लगता है कि कांग्रेस के घोषणापत्र को राहुल गांधी से ज्यादा बार मैंने पढ़ा है. इस घोषणापत्र के जरिए कांग्रेस राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए नई नीति ही ला रही है, जिसका मकसद इसे कमजोर करना है.
3:56 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस के घोषणापत्र पर BJP का पलटवार

Posted by :- Mohit Grover
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कांग्रेस के घोषणापत्र पर टिप्पणी करते हुए कहा कि इसमें कई बातें ऐसी हैं जो खतरनाक हैं. ऐसा लगता है कि घोषणापत्र में काफी बातें ऐसी हैं जो ऐसा लगता है कि राहुल गांधी के टुकड़े-टुकड़े गैंग वाले दोस्तों ने तैयार किए हैं. ये राष्ट्र की एकता के खिलाफ और देश को तोड़ने वाला काम करते हैं.  अरुण जेटली ने कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा कर रही है कि वह देशद्रोह के अपराध को खत्म कर देगी. उन्होंने कहा कि इसके अलावा जमानत देना नियम बनाने का वादा किया गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि कांग्रेस AFSPA को कमजोर करने की बात कर रही है, उनके घोषणापत्र की मानें तो अब सेना के अधिकारी पर किसी सरकारी अनुमति के बिना मामला दर्ज हो पाएगा. जेटली बोले कि अगर ऐसा होता है तो किसी आतंकवादी को पकड़ने पर भी उनका संगठन बदसलूकी के आरोप लगाते हैं.
3:43 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस के मेनिफेस्टो पर शाह ने उठाए सवाल

Posted by :- Mohit Grover
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कांग्रेस के घोषणापत्र पर पलटवार किया है. एक रैली को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि अपने घोषणापत्र में कांग्रेस ने AFSPA पर विचार करने को कहा है, क्या कांग्रेस सैन्य बलों का मनोबल गिराना चाहती है.


3:09 PM (एक वर्ष पहले)

Posted by :- Mohit Grover
भारतीय जनता पार्टी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार की पत्नी तेजस्वनी को पार्टी का उपाध्यक्ष बना दिया है.


2:17 PM (एक वर्ष पहले)

प्रियंका गांधी ने की मेनिफेस्टो की तारीफ

Posted by :- Mohit Grover
कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ट्वीट कर कांग्रेस के घोषणापत्र की तारीफ की है. प्रियंका ने ट्वीट किया कि वह सभी से, खास तौर पर युवाओं से अपील करती हैं कि एक बार कांग्रेस के घोषणापत्र को जरूर पढ़ें और इस चुनाव में मेन मुद्दों पर बात करें.
2:16 PM (एक वर्ष पहले)

'विशुद्ध लफ्फाजी का लॉलीपाप है कांग्रेस का घोषणापत्र'

Posted by :- Mohit Grover
भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के घोषणापत्र की आलोचना की है. बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि न तो इसमें कोई उमंग है, न कोई तरंग है, पर कांग्रेस की जो कटी पतंग है, उसी को साधने को कोशिश की जा रही है, विशुद्ध लफ्फाजी का लॉलीपाप है. बता दें कि वित्त मंत्री अरुण जेटली दोपहर 3.30 बजे भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. 
1:05 PM (एक वर्ष पहले)

वायनाड से क्यों लड़ रहे हैं चुनाव, राहुल ने बताया कारण

Posted by :- Mohit Grover
दक्षिण भारत में इस तरह की भावना है कि नरेंद्र मोदी सरकार की तरफ से उन्हें सरकार में हिस्सेदार नहीं बनाया गया है. मैंने ये तय किया है कि मैं उनका हिस्सा हूं और हम उनके साथ खड़े हैं. गौरतलब है कि राहुल गांधी इस बार केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं.  राहुल गांधी ने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से किसी भी मुद्दे पर खुली बहस करने को तैयार हूं, वह किसी भी मंच पर मेरे से बहस कर सकते हैं. प्रधानमंत्री देश में पत्रकारों से बात नहीं करते हैं.
12:55 PM (एक वर्ष पहले)

पीएम उम्मीदवारी पर राहुल बोले- ये देश तय करेगा

Posted by :- Mohit Grover
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में मेन मुद्दा किसानों का है, रोजगार का है. इसमें जीएसटी, न्याय योजना भी काफी अहम हो जाएगी. प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवारी पर राहुल गांधी ने कहा कि मैं सिर्फ अपनी बात करता हूं, ये देश के ऊपर है कि वो क्या सोचते हैं. राहुल गांधी ने कहा कि इस चुनाव का नेरेटिव सैट हो गया है,जो गरीबी और रोजगार पर है. देश का प्रधानमंत्री किसी भी तरह से पीछे नहीं छुप नहीं सकता है, उन्होंने कहा कि चौकीदार छुप सकता है लेकिन भाग नहीं सकता है.
12:51 PM (एक वर्ष पहले)

शिक्षा और हेल्थकेयर में राहुल का बड़ा ऐलान

Posted by :- Mohit Grover
शिक्षा के लिए राहुल ने कहा कि हम 6 फीसदी से अधिक शिक्षा पर खर्च करेंगे. उन्होंने कहा कि हम प्राइवेट इंशोरेंस भरोसा नहीं करते हैं, गरीब व्यक्ति को भी हाई क्वालिटी अस्पताल का एक्सेस हो. बीजेपी की सरकार ने देश को बांटने का काम किया, जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद की घटनाएं बढ़ रही हैं. देश की राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंरिक सुरक्षा पर कांग्रेस का पूरा फोकस होगा. 
12:49 PM (एक वर्ष पहले)

किसानों के लिए अलग आएगा बजट

Posted by :- Mohit Grover
राहुल गांधी ने ऐलान किया कि हम किसानों के लिए अलग से बजट लाएंगे. जैसे रेल के लिए अलग बजट होता था, वैसे ही किसानों के लिए भी अलग से बजट होगा ताकि उन्हें पता चल सके कि उनके लिए कितना खर्च हो रहा है. राहुल ने कहा कि अगर किसान कर्ज ना चुका पाता है तो वह आपराधिक मुकदमा नहीं बल्कि सिविल मुकदमा के तहत आएगा.
12:47 PM (एक वर्ष पहले)

दूसरी बड़ी बात है रोजगार

Posted by :- Mohit Grover

राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान के युवाओं को रोजगार खोलने के लिए किसी की परमिशन की जरूरत नहीं. शुरुआती तीन साल के लिए आपको किसी की मदद नहीं चाहिए, आप सीधा अपना रोजगार खोलिए. इसके जरिए हम 10 लाख युवाओं को सीधे ग्राम पंचायत में ही रोजगार देंगे.
 
12:45 PM (एक वर्ष पहले)

"गरीबी पर वार, 72 हजार"

Posted by :- Mohit Grover
घोषणापत्र जारी करने के बाद राहुल गांधी ने कहा कि हम चाहते थे कि इसमें जनता की आवाज हो इसलिए मैंने कमेटी से कहा था कि आम लोगों से बात करना जरूरी है. मेरा कहना साफ था कि इसमें कोई झूठ नहीं होना चाहिए, क्योंकि हम प्रधानमंत्री की तरह झूठ नहीं बोलते हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि इसमें सिर्फ पांच बातों पर फोकस है, क्योंकि कांग्रेस का लोगो ही पंजा है. सबसे पहले बात न्याय की आय, जिसके जरिए हम सभी के खातों में पैसा डालेंगे, "गरीबी पर वार, 72 हजार" ये पैसे हर साल दिए जाएंगे. इससे सीधे तौर पर अर्थव्यवस्था को फायदा मिलेगा.

12:40 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस ने जारी किया मेनिफेस्टो

Posted by :- Mohit Grover

कांग्रेस पार्टी ने 2019 के लिए अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है. इस मेनिफेस्टो को जनआवाज नाम दिया गया है. मेनिफेस्टो की टैगलाइन 'हम निभाएंगे' दी गई है.
12:35 PM (एक वर्ष पहले)

मनमोहन सिंह बोले- आज हमारे लिए ऐतिहासिक दिन

Posted by :- Mohit Grover
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने कहा कि आज हमारे लिए ऐतिहासिक दिन है, लोगों की उम्मीद और भविष्य से जुड़ा घोषणापत्र जारी किया जा रहा है. इसे कई लोगों से चर्चा कर तैयार किया जा रहा है. इस मेनिफेस्टो का मकसद गरीबों के लिए काम करना है, जिसमें महिलाओं, किसान पर फोकस किया गया है. उन्होंने कहा कि इसकी चर्चा में पूरे देश में होगी और हर कोई इस मुद्दे पर बात करेगा.
12:30 PM (एक वर्ष पहले)

ऐसे तैयार हुआ कांग्रेस का घोषणापत्र...

Posted by :- Mohit Grover
घोषणापत्र कमेटी के सदस्य राजीव गौड़ा ने बताया कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चाहते थे कि इस बार का घोषणापत्र कुछ अलग हो. जो ना सिर्फ पार्टी के इतिहास बल्कि देश में भी अलग हो. जिसके बाद कमेटी ने कई तरह से इसे तैयार करने में कोशिश की. इस घोषणापत्र को 'जन आवाज घोषणापत्र' नाम दिया गया है. किस तरह ये मैनिफेस्टो तैयार हुआ...- NRI नागरिकों से बात की - हर क्षेत्र के एक्सपर्ट से बात की- दलित, अल्पसंख्यक, डॉक्टर, शिक्षक, व्यापारियों के प्रतिनिधियों से मुलाकात की- ऑनलाइन भी लोगों से राय ली, फेसबुक, ट्विटर, व्हाट्सएप पर लोगों ने अपने सुझाव भेजे- 1 लाख से भी अधिक लोगों ने विस्तार में अपनी बात रखी- 20 से अधिक राज्यों में आम लोगों से सीधा संवाद हुआ 
12:19 PM (एक वर्ष पहले)

मंच पर पहुंचे राहुल, सोनिया, मनमोहन

Posted by :- Mohit Grover
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह मंच पर मौजूद हैं. कुछ ही देर में घोषणापत्र जारी होगा. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा अन्य कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ मंच से अलग बैठी हैं.
12:06 PM (एक वर्ष पहले)

कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस लाइव...

Posted by :- Mohit Grover
यहां देखें कांग्रेस की प्रेस कॉन्फ्रेंस लाइव...