scorecardresearch
 

गुजरात चुनाव में AAP का 'पंजाबी तड़का', सीएम भगवंत मान से लेकर मंत्री-विधायक तक कर रहे प्रचार

आम आदमी पार्टी की नजर दिल्ली, पंजाब के बाद अब गुजरात पर है. इस बार गुजरात चुनाव के लिए उसने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है. अरविंद केजरीवाल इस चुनाव में कोई कमी नहीं छोड़ना चाहते हैं इसलिए उन्होंने दिल्ली के साथ ही पंजाब के सीएम समेत उनके कैबिनेट मंत्रियों और वहां के विधायकों को भी चुनाव प्रचार में लगा लिया है.

X
पंजाब के सीएम भगवंत मान गुजरात में कर रहे चुनाव प्रचार
पंजाब के सीएम भगवंत मान गुजरात में कर रहे चुनाव प्रचार

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी बीजेपी को कड़ी टक्कर देने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ रही है. उसने दिल्ली ही नहीं पंजाब के भी दिग्गज नेताओं को गुजरात चुनाव में प्रचार के लिए लगा दिया है. यानी कहा जा सकता है कि गुजरात चुनाव में आम आदमी पार्टी ने पंजाबी लड़का लगा दिया है. गुजरात में AAP को जीत दिलाने के लिए पंजाब के सीएम भगवंत मान से लेकर उनके कैबिनेट मंत्री और विधायकों तक ने राज्य में डेरा डाल रखा है. ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि क्या यह पंजाबी तड़का गुजरात चुनाव में अपना असर दिखा पाएगा या नहीं.

आप आदमी पार्टी ने पंजाब विधानसभा चुनाव में 117 सीटों में से 92 सीटों पर कब्जा कर ऐतिहासिक जीत दर्ज कराई थी. अब गुजरात में भी आप ऐसी ही जीत दर्ज कराने के लिए कोशिश कर रही है. यहां आप का बीजेपी और कांग्रेस से कड़ा मुकाबला है, इसलिए पंजाब के आप विधायक सीएम भगवंत मान के नक्शे कदम पर चलते हुए गुजरात में युद्ध स्तर पर प्रचार में जुटे हुए हैं. वे बिना रुके रोड शो और डोर टू डोर कैंपेन कर रहे हैं.

गुजरात में AAP नेताओं के चुनाव प्रचार में जुट रही काफी भीड़

हफ्ते में पांच दिन गुजरात में समय दे रहे पंजाब MLA

कैबिनेट मंत्री डॉ. बलजीत कौर के आयोजित कैंपों में पंजाबी भांगड़ा बजाए जा रहे हैं, जहां पर कुलजीत रंधावा अपनी नजरें गड़ाए हुए हैं. AAP  गुजरात में मतदाताओं को लुभाने के लिए हर तरह की कोशिश कर रही है.

आजतक ने डेरा बस्सी के विधायक कुलजीत सिंह रंधावा से मुलाकात की. वह हफ्ते में पांच दिन गुजरात में बिता रहे हैं. उन्हें नदियाड गांव, सिटी और आणंद में चुनाव प्रचार की जिम्मेदारी दी गई है. वह सबूत के साथ पार्टी के उच्च पदाधिकारियों को रिपोर्ट कार्ड भी भेजते हैं.

वह कहते हैं कि हम पंजाब का इतिहास गुजरात में दोहराएंगे. हमारे सीएम यहां हैं, पूरी कैबिनेट और सरकार यहां है. हमारे सीएम जमकर प्रचार कर रहे हैं.

भगवंत मान को विपक्ष बता रहा गैरहाजिर सीएम

पंजाब में विपक्ष यह सब देखकर बहुत आक्रोशित है. कांग्रेस और अकाली दल दोनों ने भगवंत मान और उनकी सरकार को गैरहाजिर मुख्यमंत्री बताते हुए उनकी आलोचना कर रहे हैं.

पंजाब में विपक्ष के नेता और कांग्रेस नेता प्रताप सिंह बाजवा कहते हैं- पिछले दो महीने से भगवंत मान और उनकी पूरी कैबिनेट और बाकी विधायक गुजरात में हैं. वे राज्य से नदारद हैं. मैं गुजरात के मतदाताओं से अपील करता हूं और AAP बीजेपी की मदद के लिए गई है. वे वहां एंटी इनकंबेंसी वोट काटने के लिए हैं, उन्हें सहारा मत दो.

शिरोमणि अकाली दल के नेता दलजीत चीमा कहते हैं कि पंजाब के सीएम गुजरात में छुट्टी पर हैं. कोई मंत्री पद पर नहीं बैठा है. कोई अधिकारी उपलब्ध नहीं है. पंजाब में यह स्थिति है. आप का कहना है कि विपक्ष सिर्फ उन पर निशाना साध रहा है, लेकिन क्या पंजाब AAP बल्ले-बल्ले करने में मदद करेगी?

1 और 5 दिसंबर को होगी वोटिंग, 8 दिसंबर को रिजल्ट

182 सीटों पर हो रहे गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दो चरणों में मतदान होगा. पहले चरण में 89 सीटों पर एक दिसंबर को वोट पड़ेंगे. वहीं दूसरे चरण में 93 सीटों पर 5 दिसंबर को मतदान होगा, जबकि 15वीं विधानसभा के लिए परिणाम 8 दिसंबर को जारी किए जाएंगे. गुजरात में 4.91 करोड़ मतदाता हैं. इनमें से 4.61 लाख नए वोटर हैं. इनमें से 9.87 लाख मतदाताओं की उम्र 80 साल से ज्यादा हैं. 18 फरवरी 2023 को विधानसभा का कार्यकाल खत्म हो रहा है.


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें