scorecardresearch
 

RRB NTPC Exam Date: अब तक तय नहीं हुई परीक्षा की तारीख, ये है संभावना

RRB NTPC रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत ली जाने वाली नॉन टेक्न‍िकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) को एक करोड़ से ज्यादा आवेदन मिले हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

  • परीक्षा आयोजित कराने के लिए तय नहीं हो सका एजेंसी का नाम
  • ऑफिश‍ियल बयान के अनुसार एजेंसी का नाम तय होने के बाद ही तय होगी तारीख
  • एक करोड़ से ज्यादा ने किया है एनटीपीसी पदों के लिए आवेदन

RRB NTPC रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के अंतर्गत ली जाने वाली नॉन टेक्न‍िकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) को एक करोड़ से ज्यादा आवेदन मिले हैं.

RRB (रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड) NTPC (नॉन टेक्न‍िकल पॉपुलर कैटेगरीज) की परीक्षा की तारीख अभी तय नहीं हो सकी है.  एक रेलवे अधिकारी ने NDTV को बताया कि अभी तक परीक्षा आयोजित करने के लिए एजेंसी फाइनल नहीं हुई है.

अब एग्जाम कंडक्ट कराने की जिम्मेदारी नई एजेंसी को सौंपी जाएगी. ये सब एक बार फाइनल होने के बाद ही एग्जाम की डेट फाइनल होगी. बता दें कि परीक्षा की घोषणा पिछले साल रेलवे ने की थी. सितंबर 2019 में  रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने रेलवे की आधिकारिक परीक्षा आयोजित करने की घोषणा के साथ साथ घोषणा की थी कि वे रेलवे परीक्षा आयोजित करने के लिए एक बाहरी एजेंसी की मदद लेगा.

25 सितंबर 2019 को RRB की ओर से सार्वजनिक रूप से जारी की गई जानकारी के अनुसार बोर्ड ने संभावित एजेंसियों के साथ एक बैठक की थी. लेकिन, बैठक में क्या हुआ और परीक्षा के लिए किस एजेंसी को नियुक्त करने के निर्णय लिया गया, इसका खुलासा बोर्ड द्वारा नहीं किया गया है. फिलहाल आरआरबी एनटीपीसी परीक्षा की तारीखों पर अधिकारियों की एकमात्र प्रतिक्रिया आ रही ह कि अभी इसे फाइनल किया जाना बाकी है और इसी के बाद एग्जाम डेट घोष‍ित की जाएगी.

NTPC पदों के लिए एक करोड़ से ज्यादा आवेदन

बता दें कि नॉन टेक्न‍िकल पॉपुलर कैटेगरीज (NTPC) के पदों के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) को 1 करोड़ से ज्यादा आवेदन मिले थे. इतनी बड़ी संख्या में मिले उम्मीदवारों के आवेदन के बाद परीक्षा को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए आरआरबी ने एक बाहरी एजेंसी से एग्जाम कराने का निर्णय लिया था.

जबकि आरआरबी ने पहले बड़े भर्ती अभियान चलाए थे, लेकिन इस बार ये अलग है. रेलवे की दो बड़ी भर्ती - आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी एक ही समय में घोषित की गई थी. दोनों भर्तियों में अलग-अलग 1 करोड़ आवेदन आए हैं. आरआरसी ग्रुप डी भर्ती के लिए जहां 1,15,67,248 आवेदन पंजीकृत किए गए हैं, वहीं आरआरबी एनटीपीसी भर्ती में कुल 1,26,30,885 पंजीकरण हुए.

आरआरबी एनटीपीसी और आरआरबी ग्रुप डी पदों के लिए भर्ती की घोषणा फरवरी, 2019 में की गई थी.

रेलवे NTPC में जूनियर क्लर्क सह टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क सह टाइपिस्ट, जूनियर टाइम कीपर, ट्रेन क्लर्क, कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, ट्रैफिक असिस्टेंट, गुड्स गार्ड, सीनियर कमर्शियल कम टिकट क्लर्क, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट, जूनियर अकाउंट असिस्टेंट कम टाइपिस्ट, सीनियर सहित टाइम कीपर, कमर्शियल अपरेंटिस और स्टेशन मास्टर के पद पर वैकेंसी निकाली गई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें