scorecardresearch
 

JEE Main: आज है आवेदन की आखिरी तारीख, यहां पढ़ें डिटेल्स

JEE Main की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 मई रविवार को समाप्त होगी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया, वह आज आवेदन कर लें. साथ ही जानें परीक्षा के पैटर्न में क्या बदलाव हुए हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

NTA JEE Main 2020: ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (JEE Main 2020) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 24 मई रविवार को समाप्त होगी. जिन उम्मीदवारों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in या jeemain.nta.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

इसके अलावा, उन उम्मीदवारों के लिए जिन्होंने पहले ही इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन किया है, उन्हें फॉर्म में एडिट करने का मौका दिया जाएगा, जिसमें उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपनी सुविधा अनुसार शहर चुन सकते हैं. यह सुविधा 25 से 31 मई तक उपलब्ध होगी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित होने वाले जेईई मेन के लिए 9 लाख उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था. जेईई एडवांस 23 अगस्त को आयोजित किया जाएगा. इस साल से, जेईई मेन के परीक्षा पैटर्न में भी बदलाव किया गया है. कुल 75 प्रश्न होंगे, जिनमें से प्रत्येक सत्र में 20 MCQ और पांच दीर्घ-प्रश्न हैं. लंबे फॉर्म के सवाल नए जोड़े गए हैं. प्रत्येक प्रश्न में चार अंक होंगे और गलत उत्तर देने पर 1 अंक काटा जाएगा.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

JEE का आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है. जनवरी की परीक्षा में, 9,21,261 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था, जबकि 8,69,010 उम्मीदवार इसके लिए उपस्थित हुए थे. जनवरी परीक्षा के परिणाम की घोषणा की गई है, जिसमें नौ छात्रों ने 100 पर्सेंटाइल हासिल किया था.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें