scorecardresearch
 

Maharashtra Board 2020: बढ़ गया फॉर्म भरने का समय, अब ये है लास्ट डेट

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE ) ने 2020 बोर्ड परीक्षाओं में से 12वीं की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने का समय बढ़ा दिया है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (MSBSHSE ) ने 2020 बोर्ड परीक्षाओं में से 12वीं की परीक्षाओं के लिए फॉर्म भरने का समय बढ़ा दिया है.

बता दें कि साल 2020 में होने वाली बोर्ड परीक्षा का शेड्यूल कुछ दिनों पहले जारी किया गया था. बोर्ड ने कक्षा 10वीं (Ssc) और 12वीं (Hsc) दोनों के लिए परीक्षा शेड्यूल भी जारी कर दिया था. इससे पहले कक्षा 12वीं के सभी रेगुलर छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म भरने का समय 3 से 23 अक्टूबर के बीच था. वहीं अन्य छात्रों के लिए फॉर्म भरने का समय 1 से लेकर 8 नवंबर तक का समय दिया गया था. नये शेड्यूल के अनुसार सभी छात्रों के लिए फॉर्म भरने का समय 15 नवंबर तक बढ़ा दिया गया है.

बोर्ड परीक्षा देने वाले अभ्यर्थी महाराष्ट्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पूरा टाइमटेबल देख सकते हैं. यहां शेड्यूल में परीक्षा से संबंधित सभी तारीखें दी गई हैं. इस शेड्यूल के अनुसार 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी 2020 से शुरू होगी, जो 18 मार्च 2020 तक चलेगी. वहीं 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा 3 मार्च से शुरू होकर 23 मार्च 2020 तक चलेगी.

बोर्ड ने टाइमटेबल के संबंध में किसी भी प्रकार की आपत्ति पर शेड्यूल जारी होने के 15 दिनों के अंदर बोर्ड के पास वो वजह भेजने को कहा गया है. बोर्ड ने कहा है कि 10वीं बोर्ड के लिए इंटरनल परीक्षाओं और 12वीं के लिए प्रैक्टिकल और मौखिक परीक्षाओं की तिथियों की जानकारी स्कूलों को समय पर दे दी जाएगी.

आपको बता दें कि महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षाओं में हर साल 13 लाख से ज्यादा स्टूडेंट हिस्सा लेते हैं. वहीं 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या 17 लाख से ज्यादा होती है. अब तिथि बढ़ने के बाद छात्रों को काफी राहत मिली है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें