scorecardresearch
 

लॉकडाउन: यूपी में 6 से 9 तक और 11वीं के सभी स्टूडेंट होंगे पास

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) ने कक्षा 6, कक्षा 7, कक्षा 8, कक्षा 9 और कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं को शिक्षा सत्र वर्ष 2019-20 से अगली कक्षा में प्रमोशन देने का निर्णय लिया है. पढ़ें डिटेल-

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को लॉकडाउन की अवध‍ि को और आगे बढ़ा दिया है. ऐसे में देश में परीक्षाओं और र‍िजल्ट को लेकर संकट की स्थ‍िति बन गई है. लेकिन विभ‍िन्न बोर्डों ने अपने माध्यमिक स्तर पर परीक्षाओं को टालते हुए बड़े फैसले लिए हैं.

इसी कड़ी में शैक्षिक सत्र को नियमित रखने के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के स्कूलों में कक्षा छह, कक्षा सात, कक्षा आठ, कक्षा नौ और कक्षा 11 के सभी छात्र-छात्राओं को अगली कक्षा में प्रोन्नत कर दिया गया है. प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला की ओर से इसके आदेश जारी कर दिए गए हैं.

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए उत्तर प्रदेश में लागू लॉकडाउन से उत्पन्न परिस्थितियों और शैक्षणिक सत्र नियमित करने के उद्देश्य से यूपी सरकार ने महत्वपूर्ण फैसला किया है. बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) के स्कूलों के कक्षा छह, कक्षा सात, कक्षा आठ, कक्षा नौ और कक्षा 11 के छात्र-छात्राओं को शिक्षा सत्र वर्ष 2019-20 में अगली कक्षा में प्रमोशन देने का निर्णय लिया गया है. परिषद की ओर से ये आदेश सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को भेजे गए हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से सभी मंडलों के संयुक्त शिक्षा निदेशक और सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को निर्देश दिए गए हैं कि वह उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित सरकारी स्कूलों व प्राइवेट स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा छह से लेकर नौ तक और कक्षा 11 के सभी विद्यार्थियों को उनकी अगली कक्षा में प्रोन्नत कराना सुनिश्चित करें. इसके अलावा अधिकारियों से ये भी कहा गया है कि वे विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किए जाने के निर्देश को स्कूलों में सख्ती से लागू कराएं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

बता दें कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए विभ‍िन्न शैक्षणि‍क संस्थान, विश्वविद्यालय और कॉलेज से लेकर स्कूल तक सभी बंद कर दिए गए हैं. कई स्कूल-कॉलेज छात्रों को ऑनलाइन तरीकों से पढ़ा रहे हैं. अब लॉकडाउन की अवध‍ि 3 मई तक होने की घोषणा के बाद से कई अन्य परीक्षाएं जो अप्रैल के अंत में होने वाली थीं, उन्हें भी आगे के लिए टाला जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें