scorecardresearch
 

OBC, SC-ST छात्रों के लिए स्कॉलरशिप, पढ़ाई के लिए मिलेंगे 15 हजार!

बिहार सरकार आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के ओबीसी और एससी विद्यार्थियों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दे रही है, जिसके लिए आप भी अप्लाई कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

आर्थिक रूप से कमजोर ओबीसी और एससी वर्ग के छात्रों के पास स्कॉलरशिप हासिल करने का अच्छा अवसर है. बिहार सरकार की ओर से ऐसे छात्रों को पढ़ाई के लिए स्कॉलरशिप दी जा रही है, जिसके लिए उम्मीदवार 12 फरवरी से अप्लाई कर सकेंगे. इस पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवारों को नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल scholarships.gov.in पर जाना होगा.

स्कॉलरशिप करने के इच्छुक उम्मीदवार पांच मार्च तक इस स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस स्कॉलरशिप में 11वीं और 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं. साथ ही इसका फायदा उन विद्यार्थियों को मिलेगा, जिनके परिवार की आय 1 लाख रुपये तक या उससे कम हो. उन ही उम्मीदवारों की इसकी छूट दी जाएगी.

कितना मिलेगा पैसा

आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार 12वीं तक की पढ़ाई के लिए 2000 रुपये और स्नातक की पढ़ाई के लिए 5000 रुपये, पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए 5000, आईटीआई के लिए 5000 रुपये और डिप्लोमा, पॉलिटेक्निक के लिए 10 हजार रुपये, व्यवसायिक एवं तकनीक शिक्षण संस्थान के अधीन संचालित कोर्स के लिए 15 हजार रुपये का भुगतान किया जाएगा.

आरक्षण के आधार पर नियम

हर वर्ग के आधार पर अलग अलग नियम बनाए गए हैं और वर्ग के आधार पर उम्मीदवारों को छूट दी गई है. इसके लिए अलग अलग आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किए गए हैं. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन देख सकते हैं, जिसमें विस्तार से जानकारी दी गई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें