scorecardresearch
 

IIT Madras: प्लेसमेंट के लिए आईं विदेशी कंपनियां, हुई नौकरियों की बारिश

आईआईटी मद्रास में छात्रों को सत्र 2019-20 में प्लेसमेंट के लिए देश ही नहीं विदेश की नामी कंपनियां कैंपस पहुंचीं. प्लेसमेंट के पहले चरण में छात्रों के सामने 998 ऑफर आए.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

IIT मद्रास में छात्रों को सत्र 2019-20 में प्लेसमेंट के लिए देश ही नहीं विदेश की नामी कंपनियां कैंपस पहुंची. प्लेसमेंट के पहले चरण में छात्रों के सामने 998 ऑफर आए.

IIT मद्रास में प्लेसमेंट का पहला चरण खत्म हो चुका है. संस्थान के मुताबिक पहले चरण के अंत में कुल 848 छात्रों का प्लेसमेंट हो चुका है. इनमें प्री-प्लेसमेंट ऑफर वाले छात्र भी शामिल हैं. बता दें कि कुल आए 998 ऑफर में से 34 विदेशी कंपनियों से आए. ये ऑफर विदेश की 17 कंपनियों ने छात्रों के सामने रखे. जॉब ऑफर देने वाली कंपनियों में माइक्रोसॉफ्ट इंडिया, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एक्सिस बैंक, मास्टरकार्ड, बजाज ऑटो आदि शामिल हैं. पहले चरण के प्लेसमेंट में 1298 छात्रों ने हिस्सा लिया, इसमें लड़कियों की संख्या 22 फीसदी के करीब थी.

वहीं विदेशी कंपनियों की बात करें तो यहां ANZ, कोहेसिटी, उबर, मीडियाटेक आदि नाम शामिल थे. ये अलग-अलग सेक्टर से आई कंपनियां थीं. इसमें सेक्टर के आधार पर 31 फीसदी जॉब ऑफर एनालिटिक्स, 43 फीसदी रिसर्च एवं डेवलपमेंट, 23 फीसदी आईटी, 2 फीसदी शिक्षा और कंज्यूमर गुड्स इंडस्ट्री ने एक प्रतिशत ऑफर दिए. अब प्लेसमेंट का दूसरा चरण अगले महीने होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें