scorecardresearch
 

IIT दिल्ली ने 2019 में कराए रिकॉर्डतोड़ 150 पेटेंट, ये रहे खास इनोवेशन

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने साल 2019 में 150 IP (intellectual property) को पेटेंट कराया है. आईआईटी दिल्ली ने दावा किया है कि प्रदूषण से लेकर सुरक्षा तक संस्थान ने कई इनोवेशन अपने नाम किए हैं.

आईआईटी दिल्ली (फाइल फोटो) आईआईटी दिल्ली (फाइल फोटो)

आईआईटी दिल्ली के उद्योग इंटरफेस संगठन FITT (फाउंडेशन फॉर इनोवेशन एंड टेक्नोलॉजी ट्रांसफर) की ओर से नेशनल और इंटरनेशनल पेटेंट अपने नाम किए हैं. इस उपलब्धि पर FITT टीम की सराहना करते हुए आईआईटी दिल्ली के निदेशक प्रो. वी रामगोपाल राव ने कहा कि आईआईटी दिल्ली ने 2019 में 150 आईपी दर्ज किए हैं जो कि साल 2018 के मुकाबले 20 प्रतिशत ज्यादा हैं.

बता दें कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली ने साल 2019 में 150 IP (intellectual property) को पेटेंट कराया है. आईआईटी दिल्ली ने दावा किया है कि प्रदूषण से लेकर सुरक्षा तक संस्थान ने कई इनोवेशन अपने नाम किए हैं.

उन्होंने कहा कि इसके अलावा पिछले साल की तुलना में भी आईपी लाइसेंसिंग गतिविधियों से राजस्व में चार गुना वृद्धि देखी गई है. हमें उम्मीद है कि हम ये गति बनाए रखेंगे और देश में बेंचमार्क सेट करेंगे. संस्थान में हमने ऐसे कई प्रोग्राम शुरू किए हैं जो छात्र और फैकल्टी की मजबूत आईपी समर्थित डीप टेक स्टार्ट-अप में भागीदारी को बढ़ावा दे. FITT के प्रबंध निदेशक डॉ. अनिल वाली ने हाल ही में कराए गए कुछ खास पेटेंट गिनाए.

ये हैं खास पेटेंट

नाड़ी दबाव को मापने के लिए एक पहनने वाला उपकरण

बुलेट-प्रूफ कपड़े जो इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल के प्रसारण और रिसेप्शन को सक्षम बनाता है

ई-कचरे से ईंधन का उत्पादन करने की प्रक्रिया

कोहनी प्रत्यारोपण का वो तरीका जो प्रत्यारोपण के दौरान हड्डियों के नुकसान को घटाता है

प्लास्टिक कचरे से तरल हाइड्रोकार्बन का उत्पादन

कच्चे दूध की शेल्फ लाइफ को बेहतर बनाने की विधि

5 जी वायरलेस संचार (अप-लिंक टाइम सिंक्रोनाइज़ेशन और डेटा दर) में सुधार करने की विधि

इनडोर वायु-प्रदूषण आदि को कम करने के लिए एक उपकरण

डॉ. वाली ने FITT के प्रभावी आउटरीच और इंटरफ़ेस प्लेटफॉर्म बनने, अन्य बातों के साथ, इनोवेशन को सक्षम करने, विज्ञान और प्रौद्योगिकी के व्यावसायीकरण को बढ़ावा देने और अनुसंधान स्पिन-ऑफ को प्रोत्साहित करने के मिशन पर भी जोर दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें