scorecardresearch
 

लॉन्च हुआ छठी से 8वीं के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर, यहां देखें

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने छठी से लेकर आठवीं तक के छात्रों के लिए जारी किया वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर.. यहां देखें.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने आज कक्षा 6 से 8 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर जारी किया. ये कैलेंडर अगले दो महीनों के लिए है.

इस बात की जानकारी उन्होंने ट्वीट के माध्यम से दी. जिसमें, “उच्च प्राथमिक चरण (कक्षा छठी से आठवीं) के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर चार सप्ताह पहले जारी किया गया था मैंने आज अगले आठ सप्ताह के लिए अकादमिक कैलेंडर लॉन्च कर दिया है”

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

अकादमिक कैलेंडर में ऑनलाइन लर्निंग पर विस्तृत दिशानिर्देश शामिल है. निशंक ने कहा कि वैकल्पिक कैलेंडर का उद्देश्य ऑनलाइन शिक्षण को आसान बनाना है, ताकि कोरोना संकट के दौरान हमारे छात्र, शिक्षक, स्कूल प्रिंसिपल पढ़ाई को लेकर किसी भी तरह का तनाव न लें और पढ़ाई के दौरान एक सकारात्मक माहौल बना रहे. वहीं उच्च प्राथमिक चरण (upper primary stage) कक्षा 9, 10, 11, 12 के लिए वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर पहले जारी किया गया था. (छठी से 8वीं का वैकल्पिक कैलेंडर देखने के लिए यहां क्लिक करें.)

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

दो महीने के इस वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर में दिशा-निर्देश दिए गए हैं कि जिन विद्यार्थियों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है, उन्हें छात्रों को शिक्षक मोबाइल पर एसएमएस भेजकर या फोन कर शिक्षा प्रदान करेंगे. बता दें, कोरोना वायरस के कारण ऑनलाइन एजुकेशन को प्राथमिकता दी जा रही है. क्योंकि इस दौरान सभी स्कूल और कॉलेज बंद है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें