scorecardresearch
 

GATE 2021: शेड्यूल घोषित, जानें कब और कैसे कर सकते हैं आवेदन

GATE 2021 के लिए शेड्यूल जारी हो चुका है. उम्मीदवार 14 सितंबर से गेट 2021 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तारीख है 30 सितंबर 2020. लेट फीस के साथ एप्लीकेशन फॉर्म 7 अक्टूबर तक जमा किए जा सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

GATE 2021 Applications Dates: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (GATE) 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 सितंबर से शुरू होंगे और प्रक्रिया 30 सितंबर को बंद कर दी जाएगी. वहीं लेट फीस के साथ उम्मीदवारों को 7 अक्टूबर तक आवेदन करने का मौका दिया जाएगा. इस साल IIT- बॉम्बे परीक्षा आयोजित कर रहा है और इच्छुक छात्र आधिकारिक gate.iitb.ac.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

GATE 2020 में आवेदनों की संख्या 2019 में पांच साल के निचले स्तर पर पहुंच गई थी. बाद में IIT ने "नॉन सीरियस उम्मीदवारों" को हतोत्साहित करने के लिए M.Tech कोर्सेज के लिए फीस में वृद्धि की घोषणा की थी. जिसके बाद निर्णय को वापस ले लिया गया था.

इस साल परीक्षा के पैटर्न में बदलाव के साथ-साथ कोर्सेज में भी संशोधन किया गया है. पूरी परीक्षा कंप्यूटर आधारित पैटर्न में आयोजित की जाएगी. परीक्षा 27 विषयों के लिए आयोजित की जाएगी.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

अगले साल की गेट परीक्षा में किए गए बदलावों में दो नए विषयों को शामिल किया जाना है. इस साल से एनवायरनमेंटल साइंस और इंजीनियरिंग तथा ह्यूमैनिटीज अथवा सोशल साइंस को भी शामिल किया गया है. साल 2021 से स्टूडेंट इन दोनों विषयों में परीक्षा देने का चुनाव कर सकते हैं.

महत्वपूर्ण तारीखें –

आवेदन करने की तारीख – 14 सितंबर 2020

आवेदन फॉर्म भरने की तारीख – 30 सितंबर 2020

लेट फीस के साथ एप्लीकेशन भरने की अंतिम तारीख – 07 अक्टूबर 2020

सबमिट एप्लीकेशंस को एडिट करने की तारीख – 13 नवंबर 2020

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की तारीख – 08 जनवरी 2021

परीक्षा की तारीख – 05 फरवरी से 14 फरवरी 2021

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

GATE परीक्षा के बारे में

GATE परीक्षा इंजीनियरिंग, प्रौद्योगिकी और वास्तुकला में M.Tech और M.Sc कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है. GATE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है और इसका उपयोग DRDO जैसे कुछ संगठनों द्वारा भारत सरकार के अधीन भर्ती के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए भी किया जाता है. इस बीच, GATE 2021 में क्वॉलिफाई करने वालों को IIT, NIT, GFTI और IISc के विभिन्न प्रसिद्ध तकनीकी संस्थानों के विभिन्न मास्टर्स प्रोग्राम्स में प्रवेश दिया जाएगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें