scorecardresearch
 

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के बंटवारे का खामियाजा नहीं उठाएंगे स्‍टूडेंट: सुप्रीम कोर्ट

जवाहरलाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी हैदराबाद (JNTUH) द्वारा संचालित EAMCET 2014 काउंसलिंग को लेकर आई अड़चन में अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है.

Supreme Court Supreme Court

जवाहरलाल नेहरू टेक्निकल यूनिवर्सिटी हैदराबाद (JNTUH) द्वारा संचालित EAMCET 2014 काउंसलिंग को लेकर आई अड़चन में अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ गया है. सोमवार को कोर्ट ने कहा कि तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में प्रोफेशनल कॉलेजों की एडमिशन प्रक्रिया इस महीने तक समाप्त हो जानी चाहिए.  कोर्ट के फैसले के बाद दोनों राज्यों में EAMCET 2014 की काउंसलिंग डेट्स को जल्द ही तय कर लिया जाएगा.

कोर्ट के फैसले के बाद आंध्र प्रदेश स्टेट काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन के चेयरमैन एल वेनुगोपाल रेड्डी ने कहा,'हम जल्द ही एडमिशंस कमेटी के साथ एक मीटिंग करेंगे, जिसमें तेलंगाना के अधिकारियों को भी बुलाया जाएगा'.

रेड्डी के अनुसार तेलंगाना में काउंसलिंग 14 अगस्त को शुरू होगी और सर्टिफिकेट वेरिफिकेशन 23 अगस्त तक समाप्त होगा. इस बात से स्पष्ट है कि दोनों राज्यों में एडमिशन प्रक्रिया 23 अगस्त से शुरू हो जाएगी.

दिलचस्प मोड़ लेते हुए तेलंगाना स्टेट काउंसिल ऑफ हायर एजुकेशन (TSCHE) ने कहा कि वह दोनों राज्यों में इंजीनियरिंग की काउंसलिंग कराएगी. TSCHE चेयरमैन टी पापी रेड्डी ने कहा,' चुकिं JNTUH हैदराबाद (तेलंगाना ) में स्थित है इसलिए TSCHE काउंसलिंग कंडक्ट कराएगी.' रेड्डी ने सोमवार देर रात मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव से बातचीत के बाद इस बात की जानकारी दी.

इसी के साथ तेलंगाना सरकार ने यह भी स्पष्ट कर दिया कि तेलंगाना सरकार और उसकी परिषद सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का पालन करेगी.

आपको बता दें कि 4 अगस्त 2014 को सुप्रीम कोर्ट ने यह आदेश दिया था कि प्रोफेशनल कोर्सेज की काउंसलिंग 31 अगस्त से पहले खत्म हो जानी चाहिए. लेकिन बाद में तेलंगाना सरकार ने एक याचिका दायर कर 31 अक्टूबर तक का समय मांगा था. अब कोर्ट ने अपने फैसले में साफ कर दिया है कि राज्यों के बंटवारे की वजह से स्टूडेंट्स का कोई नुकसान नहीं होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें