scorecardresearch
 

DU Admission: जल्दी शुरू होगी दाखिले की रेस, ये है पूरा शेड्यूल

DU Admission Dates दिल्ली विश्वविद्यालय में इस बार 15 अप्रैल से दाखिले की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. इस बार एडमिशन प्रोसेस के कई नियमों में बदलाव किया गया है.

DU Admission: फाइल फोटो DU Admission: फाइल फोटो

दिल्ली विश्वविद्यालय में जल्द ही एडमिशन की दौड़ शुरू होने वाली है. इस बार दिल्ली विश्वविद्यालय में एडमिशन की प्रोसेस पिछले कुछ सालों के मुकाबले जल्द शुरू हो जाएगी. दरअसल इस बार डीयू में एडमिशन प्रोसेस 15 अप्रैल से शुरू होगा और एडमिशन लेने के इच्छुक विद्यार्थी 7 मई कर एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

आवेदन करेक्शन के लिए मिलेगा वक्त

बताया जा रहा है कि इस बार आवेदन की आखिरी तारीख के बाद आवेदन में बदलाव करने के लिए छात्रों को मौका दिया जाएगा. साथ ही इन बदलावों के लिए उम्मीदवारों को लंबा वक्त दिया जाएगा, जिसमें विद्यार्थी अपने आवेदन में कोई करेक्शन कर सकेंगे. आवेदन अपडेट करने की प्रक्रिया 20 मई से शुरू हो सकती है. वहीं ईसीए और स्पोर्ट्स के ट्रायल भी 20 मई 2019 से शुरू होंगे.

विद्यार्थियों के लिए है अच्छी खबर

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, इस बार अगर विद्यार्थी अपनी स्ट्रीम बदलता है तो विद्यार्थी के दो फीसदी अंक ही काटे जाएंगे. जबकि पहले ऐसा करने पर स्टूडेंट्स को अपने 5 फीसदी अंक की कुर्बानी देनी होती थी. इसका मतलब यह है कि अगर कोई छात्र साइंस का विद्यार्थी है और वो अपनी स्ट्रीम चेंज करता है तो उसके 2 फीसदी अंक कम माने जाएंगे.

वहीं डीयू प्रशासन का कहना है कि एडमिशन प्रोसेस में लोकसभा चुनाव की वजह से कोई असर नहीं पड़ेगा. माना जा रहा है कि ऑनलाइन प्रोसेस होने की वजह से चुनावों से इसका कोई असर नहीं होगा. कई रिपोर्ट्स में सामने आ रहा है कि इस बार डीयू छात्रों का डायरेक्ट डाटाबेस इस्तेमाल करने के लिए सीबीएसई से संपर्क कर रहा है, जिसके बाद सीबीएसई से सीधे छात्रों के दस्तावेज ले लिए जाएंगे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें