scorecardresearch
 

DU में शुरू होगा हैप्पीनेस कोर्स, विदेश में होगी ट्रेनिंग, स्ट्रेस से मिलेगी राहत

दिल्ली के सरकारी स्‍कूलों में हैप्पीनेस क्लासेज में स्टूडेंट्स तनाव से लड़ना और आगे बढ़ना सीख रहे हैं. इसी तर्ज पर Delhi University भी अब Happiness classes का कोर्स शुरू करने जा रहा है.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली के सरकारी स्‍कूलों में हैप्पीनेस क्लासेज में स्टूडेंट्स तनाव से लड़ना और आगे बढ़ना सीख रहे हैं. इसी तर्ज पर  दिल्‍ली यूनिवर्सिटी  भी अब हैप्पीनेस क्लासेज  का कोर्स शुरू करने जा रहा है.

DU इसी सत्र से पहला हैप्‍पीनेस सटिफिर्केट कोर्स शुरू करने जा रहा है. यह सटिफिर्केट कोर्स 6 महीने का होगा. ये कोर्स देशबंधु इवनिंग कॉलेज में शुरू किया जाएगा. इसके तहत पहले बैच के लिए यूनिवर्सिटी के कुल 45 स्‍टूडेंट्स को सेलेक्‍ट किया गया है.

इस प्रोगाम की कोआर्डिनेटर निधि माथुर ने इंडियन एक्‍सप्रेस को बताया कि स्‍टूडेंट्स में बढ़ रहे स्‍ट्रेस लेवल की वजह से इस तरह के कोर्स को डिजाइन किया गया है. इससे स्‍टूडेंट्स को कुछ वक्‍त के लिए ही सही तनाव से दूर रखा जा सके.

इस कोर्स के दौरान स्‍टूडेंट्स को योगा और मेडिटेशन कराया जाएगा. निधि ने बताया कि आज की तनाव भरी लाइफ स्टाइल में छात्र-छात्राओं को इस तरह के कोर्स की बेहद जरूरत है. कोआर्डिनेटर ने बताया कि खुशी का कोई पैमाना  नहीं होता है. बेशक इसे कोर्स के तहत सिखाया नहीं जा सकता है लेकिन हां फिर भी ये एक प्रयास तो किया जा सकता है.

कोआर्डिनेटर ने ये भी बताया कि जो स्‍टूडेंट्स इस कोर्स में टॉप करेंगे, उनको यूरोप और आस्‍ट्रेलिया जाने का मौका मिलेगा. वे यहां आगे की ट्रेनिंग करेंगे. 40 बच्‍चों में से 4 को ये मौका दिया जाएगा. अब देखना ये होगा कि डीयू में इस तरह का कोर्स कितना कारगर होगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें