scorecardresearch
 

लॉकडाउन: इन 10 वेबसाइट से करें पढ़ाई, ऐसे बनाएं 3 वीक का टाइम टेबल

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन कर दिया गया है. ऐसे में स्टूडेंट्स के लिए यूजीसी समेत कई ऐप भी ऐसे हैं जहां आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं. घर पर पढ़ाई के लिए आप कुछ इस तरह अपना दिन प्लान कर सकते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए सरकार ने 21 दिन का लॉकडाउन किया है. ऐसे में बीजू समेत कई ऐप ऐसे हैं जिनके जरिये आप अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं. अगर आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपके लिए ये सही समय है कि आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह की पढ़ाई के लिए सही समय निकालें.

सभी शिक्षण संस्थानों के बंद हो जाने से कॉलेजों और विश्वविद्यायों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों की पढ़ाई पटरी से नीचे आ गई है. वो अब ऑनलाइन माध्यम या अपनी किताबों के जरिये ही पढ़ पा रहे हैं. इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए यूजीसी ने इंफॉरमेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (आईसीटी) का प्रयोग करते हुए ऑडियो-वीडियो और टेक्स्ट कंटेट प्राप्त करने के लिए दस लिंक बताए हैं. वहीं शिक्षकों के लिए भी पोर्टल के जरिए रिसर्च जर्नल पढ़ने की सुविधा है. यहां हम ऐसी सभी वेबसाइट के लिंक दे रहे हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

छात्रों को इन लिंक पर मिलेगा कंटेंट:

ई कंटेंट कोर्सवेयर इन यूजी सब्जेक्ट

http://cec.nic.in/cec/ वेबसाइट पर 87 अंडर ग्रेजुएट कोर्स के ई-कंटेंट प्राप्त किए जा सकते हैं. वेबसाइट पर 24, 110 ई-कंटेंट मॉड्यूल भी उपलब्ध हैं.

यूजी/पीजी मूक्स :

http://ugcmoocs.inflibnet.ac.in/ugcmoocs/moocs_courses.php पर यूजी और पीजी (नॉन- टेक्नोलॉजी) कोर्स को पढ़ सकते हैं.

शोध गंगा :

https://shodhganga.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 2, 60,000 हजार से अधिक ई-थीसिस मौजूद हैं.

सीईसी-यूजीसी यू-ट्यूब चैनल :

https://www.youtube.com/user/cecedusat यह यूट्यूब चैनल है यहां आप फ्री मे लेक्चर देख सकते हैं.

स्वयं ऑनलाइन कोर्स :

www.swayam.gov.in पर स्टूडेंट यूजी-पीजी स्तर पर विभिन्न प्रोग्राम की पढ़ाई बिना रजिस्ट्रेशन और बिना फीस दिये कर सकते हैं.

विद्वान :

https://vidwan.inflibnet.ac.in/ यह वेबसाइट फैकल्टी के लिए है. वेबसाइट पर फंडिंग को लेकर भी सूचनाएं हैं.

ई-शोध सिंधु :

https://ess.inflibnet.ac.in/ इस वेबसाइट पर 15 हजार से अधिक कोर जर्नल और पीयर रिव्यू जर्नल मौजूद हैं. रिसर्च स्कॉलर के साथ शिक्षक भी इस वेबसाइट का लाभ उठा सकते हैं.

ई पीजी पाठशाला :

https://epgp.inflibnet.ac.in/ वेबसाइट पर स्टूडेंट पीजी स्तर पर 23 हजार से अधिक मॉड्यूल के जरिए पढ़ाई जारी रख सकते हैं.

स्वयंप्रभा :

https://swayamprabha.gov.in/ वेबसाइट पर 32 डीटीएच चैनल के जरिए यूजी-पीजी स्तर के सभी डिसिप्लिन में पढ़ाई कराई जा रही है.

ऐसे प्लान करें अपना टाइम टेबल

डेवलेपमेंट एंड बिहैव‍िरल पिडेट्र‍िश‍ियन एंड कोन्टि‍नुआ किड्स की को-फाउंडर हिमानी खन्ना कहती हैं कि आप चाहें तो इस लॉकडाउन को अच्छे से प्लान करके इस समय का सही उपयोग कर सकते हैं. हिमानी का कहना है कि आप कुछ इस तरह अपने दिन को प्लान कर सकते हैं

जल्दी उठना: सबसे पहले आप रूटीन को पहले की तरह रखें और सुबह जल्दी उठने की आदत जरूर बनाएं. सुबह सूर्योदय देखने से आप पूरे दिन के लिए सकारात्मक ऊर्जा से भरे रहते हैं. इसी समय अपने पूरे दिन के लिए प्लानिंग करें.

एक्सरसाइज: सुबह की दिनचर्या में व्यायाम को जरूर शामिल करें, क्योंकि इस दौरान जब आप घर में रहते हैं तो फिजिकल एक्‍ट‍िविटी कम हो जाती हैं.

बैलेंस्ड डाइट: इस दौरान अपने खानपान को संतुल‍ित रखें. कोश‍िश करें कि हेल्दी खाएं और जंक फूड से बचें. ऐसा खाएं जिससे आप हाइड्रेटेड रहें. इसलिए पेय या तरल पदार्थ का सेवन ज्यादा करें.

पढ़ाई का समय निश्च‍ित करें- आप दिन में कंप्यूटर या ऑनलाइन पढ़ाई का समय निश्‍च‍ित करें. इसके बाद का बचा समय अपने शौक पेंटिंग, हस्तकला या किसी खेल आदि को दें. परिवार के साथ समय जरूर बिताएं, अकेले रह रहे हैं तो दोस्तों या परिवार से संपर्क करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें