scorecardresearch
 

UP के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में मोबाइल पर लगा बैन, योगी सरकार का फैसला

उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी एक सर्कुलर के मुताबिक फैसला जल्द से जल्द लागू करना है. फैसले के अनुसार अब स्टूडेंट यूनिवर्सिटी या कॉलेज में मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे.

फाइल फोटो: योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री यूपी फाइल फोटो: योगी आदित्यनाथ, मुख्यमंत्री यूपी

योगी आदित्यनाथ सरकार ने उत्तर प्रदेश के कॉलेज और यूनिवर्सिटी में स्मार्टफोन, मोबाइल पर बैन लगा दिया है. उत्तर प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में स्मार्टफोन को बैन करने संबंधी सर्कुलर भी जारी कर दिया है. सर्कुलर के अनुसार राज्य के किसी भी यूनिवर्सिटी में स्टूडेंट्स ही नहीं टीचर्स भी स्मार्टफोन लेकर प्रवेश नहीं कर सकेंगे.

बता दें कि ये फैसला कॉलेजों और यूनिव‍र्सिटी कैंपस में पढ़ाई का माहौल बढ़ाने के लिए किया गया है. ये बैन केवल मोबाइल फोन नहीं बल्कि सभी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट पर लगाया गया है. कहा जा रहा है कि शिक्षकों और छात्रों के अधिकतर कीमती समय मोबाइल पर नष्ट करने के कराण सरकार ने ये फैसला लिया है.

सरकार ने तय किया है कि इस बैन के दायरे में सभी सरकारी और सरकार से मान्यता प्राप्त संस्थान आएंगे. इस विषय में डायरेक्टरेट ऑफ हायर एजुकेशन ने सर्कुलर जारी किया है. ऐसा माना जा रहा है कि इस नये फैसले के बाद शिक्षण संस्थानों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा.

टीचर्स भी नहीं ला सकेंगे मोबाइल

IANS की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश डॉयरेक्टोरेट ऑफ हायर एजुकेशन की साइट पर इस बारे में नोटिस जारी किया है. कहा जा रहा है कि सरकार को ऐसी सूचना मिली थी कि कॉलेज में पढ़ाई के दौरान बड़ी संख्या में स्टूडेंट और टीचर्स स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करते हैं. इसका नकारात्मक असर उनके रिजल्ट, परीक्षा की तैयारियों आदि पर पड़ता है.

बता दें कि इससे पहले योगी आदित्यनाथ ने किसी भी तरह की आधिकारिक और कैबिनेट मीटिंग के दौरान मोबाइल फोन लाने पर रोक लगाई थी. इसके पीछे ये वजह बताई गई थी कि मीटिंग के दौरान भी कई मंत्री और अफसर व्हाट्सऐप मैसेज पढ़ने में व्यस्त रहते हैं. इस तरह के फैसले से उनका ध्यान मीटिंग में रहेगा.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें