scorecardresearch
 

CBSE- FB ने साथ में लॉन्च किया ऑनलाइन सेफ्टी प्रोगाम, आज से करें आवेदन

सीबीएसई और फेसबुक मिलकर छात्रों और शिक्षकों को सिखाएंगे डिजिटल सुरक्षा, शुरू किए कोर्सेज. आज से कर सकते हैं आवेदन.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और फेसबुक ने मिलकर छात्रों और शिक्षकों के लिए ऑनलाइन डिजिटल सुरक्षा और ऑनलाइन स्वास्थ्य तथा ऑगमेंटिड रियलिटी (AR) पर कोर्स शुरू किया है. जिसके लिए आवेदन आज से मंगाए जा रहे हैं. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कल इन कोर्सेज की घोषणा की थी. खासतौपर पर ये कोर्सेज सेकंडरी स्कूल के छात्रों के लिए डिजाइन किए गए हैं.

आपको बता दें, इस कोर्स के लिए आवेदन फॉर्म सीबीएसई की वेबसाइट cbse.nic.in पर उपलब्ध है. इस कोर्स के तहत सुरक्षा, मानसिक स्वास्थ्य आदि शामिल हैं. कोर्स को ऐसे तैयार किया गया है ताकि छात्र डिजिटल वर्ल्ड में होने वाले खतरे और शोषण की पहचान कर उसे रिपोर्ट कर सकें.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

फेसबुक सीबीएसई के ऑगमेंटिड रियलिटी (AR) कोर्स के तौर पर पहले चरण में 10,000 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जबकि दूसरे चरण में 30,000 छात्र प्रशिक्षित किया जाएगा.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

इन कोर्सेज के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है और 20 जुलाई तक चलेगी. वहीं शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम 10 अगस्त से जबकि छात्रों के लिए यह कार्यक्रम 6 अगस्त से शुरू हो रहा है.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सीबीएसई और फेसबुक के इस प्रशिक्षण में हिस्सा लेने वालों को कोर्स पूरा होने पर ई-प्रमाण पत्र दोनों संस्थाओं की ओर से संयुक्त रूप से दिया जाएगा. बतादें, सीबीइसई और फेसुक के इस कोलाब्रेशन की अगुवाई फेसबुक फॉर एजुकेशन कर रही है जो फेसबुक की वैश्विक पहल है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें