scorecardresearch
 

CBSE: 10वीं-12वीं बोर्ड के लिए सैंपल पेपर हुए जारी, करें चेक

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं. जानें- कैसे करें चेक

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन (CBSE) ने अगले साल होने वाली सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सैंपल क्वेश्चन पेपर जारी कर दिए हैं. जो छात्र अगले साल बोर्ड परीक्षा देने वाले हैं उन्हें बोर्ड परीक्षा में मदद मिलेगी. बतादें, सैंपल क्वेश्चन पेपर बंगाली, अंग्रेजी, अरबी, लेखा, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, भूगोल, गणित, अन्य विषयों में जारी किया गया है.

छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseacademic.nic.in पर जाकर  सैंपल क्वेश्चन पेप देख सकते हैं. बता दें, बोर्ड परीक्षा का आयोजन अगले साल फरवरी महीने में होगा. परीक्षा की तारीख कुछ समय जारी कर दी जाएगी.

इस साल दिल्ली कैबिनट ने सरकारी स्कूलों के दसवीं और बारहवीं के लगभग 3.14 लाख छात्रों की सीबीएसई परीक्षा फीस 2019-20 से देने के सरकार के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. जिसके बाद दिल्ली के सरकारी स्कूलों में 10वी और 12वी में पढ़ने वाले हर वर्ग के 3.14 लाख बच्चों की CBSE परीक्षा की महंगी फीस अब सरकार देगी. इसमें सरकार के 57 करोड़ रुपये खर्च होंगे.

कैबिनेट के फैसले से सरकार को लगभग 57 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 3 लाख 14 हजार छात्रों को फायदा होगा. सरकार ने घोषणा की थी कि वह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने घोषणी की थी, फीस बढ़ा दी थी. जिसमें कक्षा 10 और 12 के लिए जनरल कैटेगरी के छात्रों की फीस 5 विषयों के लिए दोगुनी कर 750 रुपये से 1,500 रुपये कर दी गई.

वहीं अनुसूचित जाति (एससी) और अनुसूचित जनजाति (एसटी) के छात्र जो पहले 375 रुपये का भुगतान कर रहे थे, अब पांच विषयों के लिए 1,200 रुपये फीस कर दी गई थी. लेकिन बाद में ये फैसला वापस ले लिया गया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें