scorecardresearch
 

CBSE: इस सेशन में कक्षा 1 से 10 तक, कोर्स में जुड़ेंगे प्रोजेक्ट कार्य

CBSE बोर्ड अपने नये एकेडमिक ईयर से कई बदलाव करने जा रहा है. अब कक्षा 1 से 10 तक के लिए बोर्ड प्रोजेक्ट कार्य जोड़ रहा है. शुक्रवार को मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. जानें- नये बदलाव.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन है. इसी बीच CBSE बोर्ड के नये एकेडमिक कैलेंडर और नये सेशन के बदलावों पर भी खूब चर्चा हो रही है. अब सीबीएसई कक्षा 1 से 10 तक में कई नई चीजें शामिल करेगा, जानें सरकार ने क्या कहा. और पूरी जानकारी के लिए हम यहां आपको संबंधि‍त लिंक भी दे रहे हैं.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

यहां देखें एमएचआरडी मंत्री का ट्वीट-

बता दें कि CBSE बोर्ड नये सत्र 2020-21 से कक्षा 6वीं से 11वीं तक के लिए नये स्क‍िल कोर्स शुरू कर रहा है. आप यहां सीबीएसई बोर्ड की ओर से दी गई पूरी जानकारी और उन विषयों के बारे में जानें. ये भी जानें कि सीबीएसई ने क्यों शुरू किए स्‍क‍िल कोर्स.

सीबीएसई ने कहा है कि जैसा कि आप जानते हैं कि नई शिक्षा नीति 2019 के ड्राफ्ट में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि करीकुलर, को करीकुलर, एक्स्ट्रा करीकुलर और एकेडमिक आदि के बीच इतनी दूरी नहीं होनी चाहिए. इसी दूरी को तय करने के लिए बोर्ड ने ये शुरुआत की है.

एमएचआरडी मंत्री ने कही ये बात

11वीं के लिए शुरू किए गए ये तीन स्किल कोर्स

सीबीएसई 'डिजाइन-थ‍िंकिंग', 'फिजिकल एक्टिविटी ट्रेनर' और 'आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस' नाम से तीन नए विषयों की शुरुआत कर रहा है. ये विषय सत्र 2020-2021 से कक्षा 11वीं को पढ़ाए जाएंगे. बोर्ड का कहना है कि नई पीढ़ी को अधिक रचनात्मक, इनोवेटिव और फिजिकली फिट बनाने के उद्देश्य से इसे शुरू किया जा रहा है. ताकि छात्र भविष्य में अपने कार्यस्थल पर वैश्विक विकास और आवश्यकताओं के साथ तालमेल रख सकें.

CBSE ने 9वीं-10वीं का सिलेबस बदला, 5 की जगह पढ़ाए जाएंगे 9 सब्‍जेक्‍ट

लॉकडाउन: MHRD मंत्री का ट्वीट, सिर्फ 29 खास विषयों के एग्जाम ले CBSE

8 लाख छात्र उठा रहे स्क‍िल कोर्स का फायदा

इन नए कार्यक्रमों के अलाव बोर्ड पहले से ही माध्यमिक स्तर पर 17 स्क‍िल कोर्स पढ़ा रही है. सीबीएसई ने कहा कि युवा पीढ़ी के कौशल और दक्षता को आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर बोर्ड 37 स्किल कोर्स चला रहा है. वर्तमान में 8 लाख से अधिक छात्र 8543 सीबीएसई स्कूलों में माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर पर कौशल विषयों का अध्ययन कर रहे हैं.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

इन लिंक के जरिये स्कूल कर सकते हैं आवेदन

सीबीएसई ने इस वर्ष स्वेच्छा से आवेदन करने के लिए लिंक दिए हैं, यहां देखें लिंक...

माध्यमिक स्तर पर स्किल कोर्सेज शुरू करने के लिए अर्थात छठवीं से आठवीं कक्षा में, स्कूल इस लिंक का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं.

कक्षा नौवीं और दसवीं के लिए विद्यालय इस लिंक का उपयोग करके आवेदन कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें