scorecardresearch
 

CBSE Board 12th Exam: जानें कैसे बदल पाएंगे एग्जाम सेंटर, देखें डिटेल

सीबीएसई बोर्ड की 10वीं और 12वीं बची हुई बोर्ड परीक्षाएं एक जुलाई, 2020 से शुरू होंगी. कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए सीबीएसई ने बोर्ड एग्जाम सेंटर बदलने की सुवि‍धा दी है. यहां दिए नोटिफिकेशन से जानें क‍ि कैसे बदल सकते हैं अपना सेंटर.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

CBSE की ओर से 10वीं-12वीं के बाकी विषयों की बोर्ड परीक्षा एक जुलाई से शुरू हो रही है. कोरोना वायरस संक्रमण के बाद लॉकडाउन को देखते हुए बोर्ड ने छात्रों को बड़ी राहत दी है. बता दें कि कोरोनावायरस महामारी की वजह से बहुत से छात्र अपने गृह स्थानों को लौट गए हैं.

कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरों को देखते हुए पूरे देश में लॉकडाउन लागू किया गया था. इसे देखते हुए सीबीएसई बोर्ड ने भी अपनी बोर्ड परीक्षाएं रोक दी थीं. अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं (सिर्फ नॉर्थ ईस्ट दिल्ली) और देश भर में 12वीं की बची हुई परीक्षाएं एक से 15 जुलाई के बीच आयोजित करेगा.

लेकिन सीबीएसई में लगातार ये समस्या सामने आ रही है कि कोविड -19 के प्रसार और लॉकडाउन के कारण स्कूलों को बंद करने के कारण कुछ छात्र अब उस स्टेशन पर मौजूद नहीं हैं जहां से वे परीक्षाओं में उपस्थित हुए थे. ऐसे में परीक्षाओं को स्थगित करने से पहले वाली जगह पर उनके लिए निर्धारित परीक्षाओं में उपस्थित होना मुश्किल होगा.

बता दें कि नई व्यवस्था के अनुसार छात्र एग्जाम सेंटर बदलने का आग्रह अपने स्कूल के माध्यम से कर पाएंगे. वे बोर्ड को एग्जाम सेंटर बदलने के लिए व्यक्तिगत रूप से आग्रह नहीं कर सकते हैं. सीबीएसई किसी नए जिले में बोर्ड से संबद्ध स्कूल में छात्र का एग्जाम सेंटर आवंटित करेगा. कोई छात्र अगर उसी जिले में एग्जाम सेंटर चाहता है तो ऐसा संभव नहीं होगा. एग्जाम सेंटर में बदलाव की स्थिति में नया एग्जाम सेंटर किसी दूसरे जिले में आवंटित किया जाएगा.

नोटिफिकेशन पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

सीबीएसई बोर्ड बची हुई परीक्षाएं एक जुलाई से आयोजित कराएगा. बता दें कि सीबीएसई का कहना था कि अगर उन्हें दस दिन का भी समय दिया जाएगा तो वो बची हुई परीक्षाएं पूर्ण कराके मूल्यांकन का काम शुरू कर सकते हैं. अब ये तिथ‍ियां घोषि‍त होने के बाद ऐसा माना जा रहा है कि सीबीएसई अगस्त में रिजल्ट भी घोष‍ित कर देगा.

साथ ही सीबीएसई ने ये भी स्पष्ट कर दिया था कि 10वीं बोर्ड के बचे हुए एग्जाम सि‍र्फ दिल्ली के उत्तर पूर्वी जिले में होंगे. बाकी सीबीएसई 12वीं के 29 मुख्य विषयों की परीक्षा कराएगी.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

इंडिया टुडे से खास बातचीत में सीबीएसई सेक्रेटरी अनुराग त्रिपाठी ने स्पष्ट किया था कि सीबीएसई बोर्ड सिवाय नॉर्थ ईस्ट दिल्ली के कहीं भी दसवीं की परीक्षा नहीं लेगा. सच‍िव ने कहा था कि अभी 10 वीं बोर्ड परीक्षा में केवल 1-2 परीक्षाएं शेष हैं. इसके लिए हम पहले से ही लिए गए एग्जाम का इंटरनल एसेसमेंट करेंगे, जिसमें हम बचे हुए एग्जाम के लिए एवरेज और अन्य फॉर्मूले से रिजल्ट देंगे.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

सीबीएसई सेक्रेटरी ने कहा कि फिलहाल कक्षा 10 वीं के लिए कोई ताजा परीक्षा आवश्यक नहीं है. ये बची हुई परीक्षाएं सिर्फ दिल्ली के नॉर्थ इस्ट जिले में होंगी क्योंकि सांप्रद‍ायि‍क हिंसा के कारण वहां बड़ी संख्या में बच्चों के कई मेन एग्जाम भी छूट गए थे. वहीं 12वीं के बारे में आपको बता दें कि सीबीएसई सिर्फ 29 मुख्य विषयों के एग्जाम लेगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें