scorecardresearch
 

UP BEd Topper Success Story: टॉपर बेटी का रिजल्ट देख पिता का सीना गर्व से हुआ चौड़ा, रागिनी ने बताया सक्सेस मंत्र

UP BEd Entrance Result 2022 Topper Success Story: रागिनी मूल रूप से अयोध्या जिले के करमडांडा गांव की रहने वाली हैं. उनके एक भाई ने ग्रेजुएशन कर रागिनी के साथ ही बीएड की प्रवेश परीक्षा पास की है, जबकि दूसरा भाई नवोदय विद्यालय में पढ़ाई कर रहा है. रागिनी का कहना है कि वह टीजीटी परीक्षा देंगी.

X
UP BEd Topper Success Story UP BEd Topper Success Story

UP BEd Entrance Result 2022 Topper: यूपी बीएड एंट्रेंस एग्जाम में प्रयागराज के छात्रों ने कमाल कर दिया है. टॉप 3 में तीनों छात्र प्रयागराज हैं. इस साल बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा में प्रयागराज की रागिनी यादव ने टॉप किया है. रागिनी यादव ने 359.666 अंक हासिल कर बीएड प्रवेश परीक्षा में टॉप किया है. रागिनी ने अपनी सफलता का श्रेय अपने माता-पिता, गुरुजनों और दो छोटे भाईयों को दिया है. बेटी का रिजल्ट देखकर पिता का सीना गर्व से चौड़ा हो गया है. रिश्तेदारों के साथ-साथ आस-पड़ोस के लोगों ने रागिनी की कामयाबी पर बधाई दी.

दिल्ली में प्राइवेट नौकरी करते हैं पिता
रागिनी मूल रूप से अयोध्या जिले के करमडांडा गांव की रहने वाली हैं. उनके पिता रामबली यादव दिल्ली में प्राइवेट नौकरी करते हैं. जबकि मां उत्तम लली यादव गृहणी है. रागिनी के दो छोटे भाई हैं. एक भाई ग्रेजुएशन कर रागिनी के साथ ही बीएड की प्रवेश परीक्षा पास की है. जबकि दूसरा नवोदय विद्यालय में पढ़ाई कर रहा है. 

10वीं, 12वीं में आए थे इतने मार्क्स, पॉलिटेक्निक के अलावा की है ये पढ़ाई
रागिनी के अगर एकेडमिक करियर की बात करें तो रागिनी ने यूपी बोर्ड से 2014 में 85.44 फ़ीसदी अंकों के साथ हाई स्कूल की परीक्षा पास की है. उसके बाद उन्होंने मैकेनिकल इंजीनियरिंग में पॉलिटेक्निक डिप्लोमा 2017 में गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक फैजाबाद से किया है. जिसके बाद रागिनी ने यूपी बोर्ड से ही 2019 में इंटरमीडिएट की परीक्षा 67% अंकों के साथ पास की है. इसके बाद रागनी यादव ने डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय से संबद्ध मां कृपाला देवी डिग्री कॉलेज चमनगंज बारुन बाजार अयोध्या से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है. उन्होंने अपने ग्रेजुएशन में होम साइंस और जियोग्राफी सब्जेक्ट परीक्षा दी है. 

सिविल सर्विसेज का भी सपना, 7-8 घंटे की स्टडी
रागिनी यादव प्रयागराज के सलोरी इलाके में रहकर सिविल परीक्षा की तैयारी कर रही हैं लेकिन उन्होंने B.Ed प्रवेश परीक्षा की तैयारी की और प्रदेश की टॉप बनीं. उनका कहना है कि वह इस सफलता के लिए रेगुलर सात से आठ घंटे पढ़ाई की है. 

पीएचडी करना चाहती हैं रागिनी
रागिनी का कहना है कि वह इसके बाद टीजीटी परीक्षा देंगी. एम ए करके पीएचडी करना चाहती हैं. लेकिन इसके साथ ही साथ सिविल परीक्षा की भी तैयारी करना चाहती हैं. रागिनी ने प्रतियोगी छात्रों के लिए यह मैसेज दिया है कि सफलता असफलता से घबराए नहीं बल्कि उसको अपनी ताकत बनाकर तैयारी करें. उन्हें निश्चित रूप से सफलता मिलेगी.

बता दें कि महात्मा ज्योतिबा फुले रोहिखंड विश्वविद्यालय, बरेली ने शुक्रवार 05 अगस्त 2022 को बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 2022 के परिणाम घोषित किए थे. जो 06 जुलाई 2022 को आयोजित की गई थी. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट upbed2022.in पर जाकर अपना रिजल्ट (UP BEd JEE Result 2022) चेक कर सकते हैं.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें