scorecardresearch
 

NEET UG Result, Answer Key 2022: नीट रिजल्‍ट, आंसर की जल्‍द, जानें कितना है कैटेगरी वाइस कट-ऑफ

NEET UG Result, Answer Key 2022 @neet.nta.nic.in: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अब कुछ ही समय में NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर सभी प्रश्न पत्र कोड के लिए आंसर की जारी करेगा. उम्‍मीदवार आंसर की और रिस्‍पांस शीट की मदद से अपने स्‍कोर का अंदाजा लगा सकेंगे. बता दें कि क्‍वालिफाइंग कट-ऑफ स्‍कोर हर वर्ष अलग-अलग होता है.

X
NEET UG 2022:
NEET UG 2022:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • जल्‍द जारी होने वाली है आंसर की
  • जानें कितने स्‍कोर पर होंगे क्‍वालिफाई

NEET UG Result, Answer Key 2022 @neet.nta.nic.in: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (NEET UG) परीक्षा में शामिल हुए 18 लाख से अधिक मेडिकल उम्मीदवारों को अपनी एग्‍जाम आंसर की का इंतजार है. NEET 2022 परीक्षा 17 जुलाई को आयोजित की गई थी. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) अब कुछ ही समय में NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर सभी प्रश्न पत्र कोड के लिए NEET UG Answer Key जारी करेगा. उम्‍मीदवार आंसर की और रिस्‍पांस शीट की मदद से अपने स्‍कोर का अंदाजा लगा सकेंगे.

क‍ितना होता है कट-ऑफ
NEET आंसर की के साथ ही, NTA उम्मीदवारों की OMR रिस्‍पांस शीट भी जारी करेगा. बता दें कि अनारक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए NEET MBBS, BDS Cut-Off 2022 स्‍कोर 50 पर्सेंटाइल है, जबकि ओबीसी, एससी और एसटी के लिए यह 40 पर्सेंटाइल है. कट-ऑफ स्‍कोर हर वर्ष बदलता है मगर निर्धारित पर्सेंटाइल 50 और 40 ही रहता है.

कैसे निर्धारित होता है पर्सेंटाइल
परीक्षा में सबसे अधिक नंबर स्‍कोर करने वाले उम्‍मीदवार के नंबर 100 पर्सेंटाइल माने जाते हैं. इसी के आधार पर सभी कैंडिडेट्स का पर्सेंटाइल निर्धारित होते हैं. उम्‍मीदवारों को एग्‍जाम क्‍वालिफाई करने के लिए अपने कैटेगरी के अनुसार पर्सेंटाइल स्‍कोर करना होता है. उदाहरण के लिए अगर टॉपर 720 में से 700 नंबर स्‍कोर करता है, तो अनारक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ स्‍कोर 50 पर्सेंटाइल यानी 350 नंबर होगा. 

NEET UG पेपर में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान और प्राणीशास्त्र) विषयों से सवाल पूछे गए थे. प्रत्येक विषय में दो सेक्‍शन होते हैं. सेक्शन A में 35 और सेक्शन B में 15 प्रश्न पूछे जाते हैं. सेक्शन B के 15 प्रश्नों में से, उम्मीदवारों को 10 प्रश्नों को अटेम्‍प्‍ट करना होता है. परीक्षा की आंसर की और रिजल्‍ट को लेकर किसी भी अपडेट के लिए उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें