scorecardresearch
 

NEET UG Result 2022 Date and Time: नीट यूजी रिजल्‍ट कब होगा जारी? ये है लेटेस्‍ट अपडेट

NEET UG Result 2022 @neet.nta.nic.in: जानकारी के अनुसार, एग्‍जाम की प्रोविजनल आंसर की अगले सप्‍ताह तक जारी कर दी जाएगी, जिसपर उम्‍मीदवारों को आपत्तियां दर्ज करने का भी मौका मिलेगा. NTA सभी दर्ज आपत्तियों पर विचार के बाद एक फाइनल आंसर की तैयार करेगा. इसके आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार किए जाएंगे. रिजल्‍ट अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में जारी किया जा सकता है.

X
NEET UG Result 2022 Update: NEET UG Result 2022 Update:

NEET UG Result 2022 Date: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा-स्नातक या (NEET UG 2022) परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार अपने एग्‍जाम रिजल्‍ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA उम्‍मीदवारों का एग्‍जाम रिजल्‍ट जल्‍द जारी करने वाला है. जानकारी के अनुसार, एग्‍जाम की प्रोविजनल आंसर की अगले सप्‍ताह तक जारी कर दी जाएगी, जिसपर उम्‍मीदवारों को आपत्तियां दर्ज करने का भी मौका मिलेगा. NTA सभी दर्ज आपत्तियों पर विचार के बाद एक फाइनल आंसर की तैयार करेगा. इसके आधार पर ही रिजल्‍ट तैयार किए जाएंगे. रिजल्‍ट अगस्‍त के अंतिम सप्‍ताह में जारी किया जा सकता है.

NTA ने एग्‍जाम रिजल्‍ट के डेट की जानकारी अभी जारी नहीं की है. कोई भी अपडेट आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जारी किया जाएगा. उम्‍मीदवार परीक्षा की आंसर की और रिजल्‍ट भी ऑफिशियल वेबसाइट पर ही चेक कर सकेंगे. इसके लिए अपनी रजिस्‍ट्रेशन डिटेल्‍स की मदद से लॉगिन करना होगा और रिजल्‍ट/आंसर की चेक करनी होगी.

NEET UG Result 2022: ऐसे कर पाएंगे चेक
स्‍टेप 1: आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा.
स्‍टेप 2: होमपेज पर दिख रहे नीट यूजी रिजल्‍ट के लिंक पर क्लिक करें.
स्‍टेप 3: अब आप लॉगिन पेज पर रीडायरेक्‍ट हो जाएंगे.
स्‍टेप 4: अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें और सब्मिट पर क्लिक करें.
स्‍टेप 5: आपका रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर खुलकर आ जाएगा.
स्‍टेप 6: रिजल्‍ट की एक कॉपी अपने पास सेव कर लें.

NEET 2022 का आयोजन 17 जुलाई को 497 शहरों के 3,570 परीक्षा केंद्रों पर हुआ था. इस साल लगभग 18 लाख उम्मीदवार NEET UG में शामिल हुए हैं. परीक्षा के रिजल्‍ट और कैंडिडेट स्‍कोरकार्ड फाइनल आंसर की के आधार पर तैयार होंगे. उम्‍मीदवारों को उनके स्‍कोर के आधार पर पर्सेंटाइल दिया जाएगा. अपने स्‍कोर की मदद से कैंडिडेट्स काउंसलिंग में हिस्‍सा लेंगे और अपने पसंद के कॉलेज/यूनिवर्सिटी में मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पा सकेंगे.

आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें