scorecardresearch
 

NEET UG Answer Key, Result 2022: neet.nta.nic.in पर नीट आंसर की, रिजल्‍ट कब? ये है अपडेट

NEET UG Answer Key, Result 2022 @neet.nta.nic.in: उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in से NEET 2022 आंसर की डाउनलोड कर सकेंगे. उम्मीदवारों को आंसर की पर आपत्तियां दर्ज करने का भी मौका मिलेगा. इसके लिए प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए 200 रुपये की नॉन-रीफंडेबल फीस भी जमा करनी होगी.

X
NEET UG Answer Key, Result 2022: NEET UG Answer Key, Result 2022:

NEET UG Answer Key, Result 2022 @neet.nta.nic.in: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट, नीट यूजी 2022 का रिजल्‍ट और एग्‍जाम आंसर की जल्‍द जारी होने वाले हैं. परीक्षा की आंसर की और रिजल्ट दोनो बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर उपलब्‍ध होंगे. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA इसी सप्ताह एग्‍जाम की आंसर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर सकता है. NEET रिजल्ट की डेट, आंसर की रिलीज की तारीख, मार्क्स और पर्सेंटाइल, कट-ऑफ, रैंकिंग मानदंड, टॉपर्स और अन्‍य सभी जानकारियां जल्‍द ही nta.ac.in पर जारी की जाएंगी.

आंसर की पर कर सकेंगे आपत्तियां
NEET UG आंसर की जारी होने में अब कुछ ही समय बाकी है. एक बार जारी होने के बाद, उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in से NEET 2022 आंसर की डाउनलोड कर चेक कर सकेंगे. उम्मीदवारों को आंसर की पर आपत्तियां दर्ज करने का भी मौका मिलेगा. आपत्तियां दर्ज करने के लिए प्रत्‍येक प्रश्‍न के लिए 200 रुपये की नॉन-रीफंडेबल फीस भी जमा करनी होगी. बगैर फीस के दर्ज आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा.

सभी दर्ज आपत्तियों पर विचार के बाद बोर्ड फाइनल आंसर की तैयार करेगा. परीक्षा के रिजल्‍ट फाइनल आंसर की पर आधारित होंगे. उम्‍मीदवारों को उनके स्‍कोर के आधार पर पर्सेंटाइल दिया जाएगा. इसकी मदद से कैंडिडेट्स काउंसलिंग में हिस्‍सा लेंगे और अपने पसंद के कॉलेज/यूनिवर्सिटी में मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पा सकेंगे.

इतना होगा क्‍वालिफाइंग क्राइटेरिया
बता दें कि क्‍वालिफाइंग मार्क्‍स हर वर्ष अलग-अलग होते हैं क्‍योंकि नियमानुसार 50 पर्सेंटाइल को पासिंग क्राइटेरिया माना जाता है. परीक्षा में किसी उम्‍मीदवार द्वारा प्राप्‍त अधिकतम स्‍कोर को 100 पर्सेंटाइल माना जाता है और इसी के अनुसार 50 पर्सेंटाइल को क्‍वालिफाइंग कट-ऑफ तय किया जाता है. आरक्षित कैटेगरी के  उम्‍मीदवारों के लिए कट-ऑफ 40 पर्सेंटाइल रहता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें