scorecardresearch
 

NEET UG Result 2022: जानें कब और कैसे डाउनलोड कर सकेंगे नीट यूजी Answer Key, UGC ने दी ये खुशखबरी

NEET UG Result 2022 and Answer Key at nta.ac.in neet.nta.nic.in soon: मेडिकल स्टूडेंट्स का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही अपनी आधिकारिक वेबसाइट्स nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर नीट यूजी की प्रोविजनल आंसर-की जारी करने वाला है. आंसर-की डाउनलोड करने का तरीका नीचे देख सकते हैं.

X
NEET UG Result 2022 and Answer Key NEET UG Result 2022 and Answer Key

NEET UG Result 2022 and Answer Key: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) जल्द ही नीट यूजी 2022 की प्रोविजनल उत्तर कुंजी (NEET 2022 Answer Key) जारी करने वाली है. मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए एंट्रेंस एग्जाम 17 जुलाई को भारत और विदेशों में एग्जाम सेंटर्स पर आयोजित किया गया. अब उम्मीदवारों को नीट आंसर-की (Answer Key) और रिजल्ट (NEET Result) का इंतजार है. नीट आंसर-की जल्द ही एनटीए नीट की आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in और neet.nta.nic.in पर जारी की जाएगी.

नीट प्रोविजनल आंसर-की अगले सप्ताह में कभी भी जारी हो सकती है. आंसर-की जारी होने के बाद उम्मीदवारों को आपत्ति (अगर कोई हो) दर्ज करने का मौका दिया जाएगा. आपत्तियां दर्ज करने के लिए प्रत्‍येक प्रश्न के लिए 200 रुपये की नॉन-रीफंडेबल फीस भी जमा करनी होगी. बिना फीस के दर्ज आपत्तियों पर विचार नहीं किया जाएगा. आंसर-की डाउनलोड करने का तरीका नीचे देख सकते हैं.

NEET UG 2022: जानें कैसे डाउनलोड कर सकेंगे नीट आंसर-की

स्टेप 1: सबसे पहले NTA NEET की आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाना होगा.
स्टेप 2: होम पेज पर, 'NEET Answer Key 2022 link' (जल्द एक्टिव होगा) पर क्लिक करें.
स्टेप 3: लॉग इन क्रेडेंशियल्स दर्ज करें.
स्टेप 4: स्क्रीन पर नीट यूजी आंसर-की खुल जाएगी.
स्टेप 5: इसे चेक और डाउनलोड करें व आगे के लिए प्रिंटआउट लेकर अपने पास रख लें.

कब जारी होगा NEET UG Result 2022?

प्रोविजल आंसर-की पर प्राप्त आपत्तियों का निपटारा करने के बाद एनटीए फाइनल आंसर-की और नीट रिजल्ट जारी करेगा. बता दें कि इस साल लगभग 18 लाख उम्मीदवारों ने नीट यूजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन किया था. उम्‍मीदवारों को उनके स्‍कोर के आधार पर पर्सेंटाइल दिया जाएगा.

मेडिकल और इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी

वहीं दूसरी ओर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने शुक्रवार को कहा कि सरकार नेशनल इंजीनियरिंग और मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम को मौजूदा कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी) में मर्ज करने की संभावना तलाश रही है. उन्होंने कहा कि सरकार जल्द से जल्द इंटीग्रेटेड एंट्रेंस एग्जाम शुरू करने पर विचार कर रही है, जो अगले साल से शुरू हो सकता है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें