scorecardresearch
 

Maharashtra SSC 10th Result 2020: कल आएगा 10वीं बोर्ड का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

SSC परीक्षा का रिजल्ट बुधवार को दोपहर एक बजे आएगा. छात्र एमएचबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर परिणाम देख सकते हैं. ये हैं खास वेबसाइट- mahresult.nic.in, sscresult.mkcl.org और maharashtraeducation.com. जानें रिजल्ट देखने का तरीका.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

महाराष्ट्र राज्य माध्यमिक और उच्च शिक्षा बोर्ड (MSBSHE) बुधवार 29 जुलाई को राज्य SSC के परिणाम घोषित करेगा. बोर्ड की ओर से बताया गया है कि रिजल्ट दोपहर 1 बजे घोषित किया जाएगा. इसे आप बोर्ड की आध‍िकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं.

बता दें कि राज्य में लगभग 17 लाख छात्र एसएससी परीक्षा में शामिल हुए थे. पहले ये परीक्षा 7 मार्च से 1 अप्रैल तक आयोजित होने वाली थी. इसके लिए प्रैक्ट‍िकल परीक्षाएं 15 फरवरी से 4 मार्च के बीच आयोजित की गई थीं. इसमें एक भूगोल की परीक्षा बाकी रह गई थी, जिसे बोर्ड ने बाद में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के कारण स्थगित कर दिया था.

कोरोना पर फुल कवरेज के लि‍ए यहां क्ल‍िक करें

इस परीक्षा में उन सभी 17 लाख छात्रों को उत्तीर्ण कर दिया गया जो इसके लिए पंजीकृत थे. बोर्ड ने व्यावसायिक विषयों के लिए भी परीक्षा को रद्द कर दिया, जो स्पेशल नीड कैटेगरी के बच्चों के लिए आयोजित की जाती हैं. इसलिए, औसत स्कोर का एक ही नियम रद्द किए गए व्यावसायिक पेपरों पर लागू होगा.

देश-दुनिया के किस हिस्से में कितना है कोरोना का कहर? यहां क्लिक कर देखें

ऐसे चेक करें रिजल्ट

स्टेप 1- सबसे पहले छात्र MHBSE की आधिकारिक वेबसाइट mahresult.nic.in, sscresult.mkcl.org या maharashtraeducation.com पर जाएं

स्टेप 3- यहां होमपेज पर दिए गए एसएससी रिजल्ट की लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 4- अब यहां उनसे रोल नंबर, मां का नाम और अन्य विवरण मांगा जाएगा.

स्टेप 5- सभी विवरण दर्ज करके लॉग इन करें और व्यू रिजल्ट बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 6- अब रिजल्ट स्क्रीन पर दिख जाएगा, इसे भविष्य के लिए सुरक्ष‍ित कर लें.

कोरोना कमांडोज़ का हौसला बढ़ाएं और उन्हें शुक्रिया कहें...

पास होने के लिए 35 फीसदी अंक जरूरी

SSC परीक्षाओं को पास करने के लिए एक छात्र को प्रत्येक विषय में कम से कम 35 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. बता दें कि एक बार परिणाम घोषित होने के बाद, जिन्होंने परीक्षा उत्तीर्ण की है, उन्हें एक मूल अंक पत्र जारी किया जाएगा. छात्र इसे अपने संबंधित स्कूलों से एकत्र कर सकते हैं.

आमतौर पर, महाराष्ट्र एसएससी के परिणाम मई-जून के महीने में घोषित किए जाते हैं. इस साल कोरोना वायरस महामारी के कारण लगे लॉकडाउन के चलते उत्तर पुस्त‍िकाओं का मूल्यांकन समय पर पूरा नहीं हो पाया था. इसलिए रिजल्ट में इतनी देरी हुई है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें