scorecardresearch
 

CBSE 10th Term 2 Result 2022 Date: कब जारी होने हैं सीबीएसई 10वीं के रिजल्‍ट? यहां देखें अपडेट

CBSE Board Class 10th Term 2 Result 2022: बोर्ड द्वारा घोषणा के बाद, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का टर्म 2 रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होगा. 10वीं के रिजल्‍ट जून माह में जारी होने की उम्मीद है.

X
CBSE 10th Term 2 Result 2022: CBSE 10th Term 2 Result 2022:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 10वीं की टर्म 2 परीक्षाएं हुईं खत्‍म
  • जून में ही जारी हो सकते हैं रिजल्‍ट

CBSE Board Class 10th Term 2 Result 2022 Date Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं की टर्म 2 बोर्ड परीक्षाएं मंगलवार 24 मई को समाप्त हो गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कॉपियों की चेकिंग का प्रोसेस पहले से ही जारी है. बोर्ड जल्‍द ही कॉपियों की चेकिंग पूरी कर रिजल्‍ट जारी कर सकता है. CBSE बोर्ड 10वीं के रिजल्‍ट जून माह में जारी होने की उम्मीद है. बोर्ड परीक्षा खत्‍म होने के 20 दिन के भीतर रिजल्‍ट जारी किया जा सकता है.

बोर्ड द्वारा घोषणा के बाद, सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं का टर्म 2 रिजल्‍ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in और cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होगा. रिजल्ट चेक करने के लिए स्टूडेंट्स को आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्‍ट के लिंक पर जाना होगा और अपने रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ की मदद से लॉगिन करना होगा. उम्‍मीदवार अपनी मार्कशीट चेक कर अपने पास डाउनलोड कर सकेंगे.

अभी तक बोर्ड ने रिजल्‍ट डेट और टाइम के संबंध में कोई घोषणा नहीं की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड को रिजल्ट को कंपाइल और अपलोड करने में करीब 10 दिन का समय लगता है. एक बार यह हो जाने के बाद, सीबीएसई 10वीं के परिणामों का विश्लेषण किया जाता है और पेपर्स के अलग-अलग सेट की कठिनाई को ध्‍यान में रखते हुए रिजल्‍ट नॉर्मलाइज़ किया जाएगा. 

CBSE Result 2022 के लिए मार्किंग स्‍कीम को टर्म 2 का मूल्यांकन पूरा होने के बाद अंतिम रूप दिया जाएगा. छात्रों के नंबर और टर्म 1 और 2 में उनके प्रदर्शन की तुलना की जाएगी, जिसके बाद बोर्ड पर्याप्त वेटेज के आधार पर फाइनल रिजल्‍ट तैयार करेगा. रिजल्‍ट के संबंध में किसी भी अपडेट के लिए उम्‍मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें