scorecardresearch
 

CBSE Class 10th Result 2021: कब और कहां जारी होंगे 10वीं के रिजल्‍ट, यहां देखें जानकारी

CBSE Class 10th Result 2021 Date and Time: सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट की डेट की जानकारी 25 जुलाई के बाद कभी भी जारी की जा सकती है क्‍योंकि बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों के नंबर रेशनलाइज़ करने के लिए 25 जुलाई तक का समय दिया था. बोर्ड की तरफ से सोमवार 26 जुलाई को कोई घोषणा की जा सकती है.

CBSE Board 10th Result 2021: CBSE Board 10th Result 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बोर्ड 26 जुलाई को कोई घोषणा कर सकता है
  • रिजल्‍ट मार्किंग फॉर्मूले से तैयार किए गए हैं

CBSE Class 10th Result 2021 Date and Time: सीबीएसई कक्षा 10वीं के रिजल्‍ट जल्‍द बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर ऐप पर जारी किए जाएंगे. शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान CBSE Board 10th Result की तारीख और समय की घोषणा जल्‍द कर सकते हैं. कुछ दिन पहले CBSE बोर्ड रिजल्‍ट के लिंक का एक फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा था मगर बोर्ड ने स्‍पष्‍ट किया था कि वह पोस्‍ट फेक है.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट की डेट की जानकारी 25 जुलाई के बाद कभी भी जारी की जा सकती है क्‍योंकि बोर्ड ने स्कूलों को छात्रों के नंबर रेशनलाइज़ करने के लिए 25 जुलाई तक का समय दिया था. इसके बाद बोर्ड रिजल्‍ट की डेट और टाइम की घोषणा कर सकता है. बोर्ड की तरफ से सोमवार 26 जुलाई को कोई घोषणा की जा सकती है.

सीबीएसई कक्षा 10 मार्किंग फॉर्मूले के अनुसार, इंटरनल मार्किंग, असेसमेंट एग्‍जाम, अर्ध-वार्षिक या मध्य-अवधि की परीक्षाओं और प्री-बोर्ड परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन का उपयोग करके नंबर दिए जाएंगे. जो छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे वे रिजल्‍ट जारी होने के बाद परीक्षा दे सकेंगे. इसके लिए स्‍टूडेंट्स को अपने स्‍कूल से संपर्क करना होगा.

CBSE Board Result 2021 के आधिकारिक अपडेट cbseresults.nic.in, cbse.nic.in और cbse.gov.in पर उपलब्ध होंगे. कोई भी आधिकारिक अपडेट पाने के लिए छात्र वेबसाइट के अतिरिक्‍त शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर भी नज़र बनाकर रखें. अन्‍य जानकारियों के लिए AajTak एजुकेशन विजिट करते रहें.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें