scorecardresearch
 

CBSE Board 12th Result 2021 Where to Check: इन वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रिजल्‍ट

where to check CBSE 12th Result 2021, Direct Link: सीबीएसई के मुताबिक रिजल्ट का इंतजार कर रहे 12वीं के छात्रों को रॉल नंबर तैयार रखना होगा. रॉल नंबर खोजने में दिक्कत न हो इसके लिए बोर्ड ने रॉल नंबर खोजने का लिंक भी शेयर किया है.

where to check CBSE 12th Result 2021, Direct Link, cbseresults.nic.in where to check CBSE 12th Result 2021, Direct Link, cbseresults.nic.in
स्टोरी हाइलाइट्स
  • रिजल्‍ट दोपहर 2 बजे जारी किया जाएगा
  • रोल नंबर चेक करने का लिंक एक्टिव हो गया है

CBSE 12th Result 2021 @cbseresults.nic.in: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है. CBSE द्वारा परिणामों की घोषणा किए जाने के बाद अब छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकते हैं. कोरोना के कारण सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. जिसके बाद 10वीं, 11वीं के मार्क्स व 12वीं में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर रिजल्ट को तैयार किया गया है.

सीबीएसई ने ट्वीट कर जानकारी दी थी कि आज दोपहर 2 बजे 12वीं के रिजल्ट की घोषणा की जाएगी. छात्र अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर चेक कर सकते हैं.

सीबीएसई के मुताबिक जो भी छात्र आज जारी होने वाले रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होंगे, उन्हें कोरोना की स्थिति के सामान्य होने पर दोबारा परीक्षा देने का मौका मिलेगा. सीबीएसई के मुताबिक रिजल्ट का इंतजार कर रहे 12वीं के छात्रों को रॉल नंबर तैयार रखना होगा. रॉल नंबर खोजने में दिक्कत न हो इसके लिए बोर्ड ने रॉल नंबर खोजने का लिंक भी शेयर किया है.

बोर्ड के फार्मूले के मुताबिक 10वीं में तीन ऐसे विषय जिनमें सबसे ज्यादा नंबर रहे हों उनके आधार पर 40 फीसदी मार्क्स, 11वीं के रिजल्ट के आधार पर 30 फीसदी मार्क्स और 12वीं के यूनिट टेस्ट, मिड टर्म परीक्षा और प्री-बोर्ड परीक्षा के आधार पर 30 फीसदी मार्क्स दिए जाएंगे. इसी फॉर्मूले पर सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट तैयार किया गया है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें