scorecardresearch
 

Success Life Tips: लाख कोशिशों के बाद भी नहीं मिल रही कामयाबी? तुरंत डालें ये 5 आदतें

How To Get Success: सफलता के लिए हर कोई मेहनत करता है लेकिन फिर भी कई बार कई लोग सफल नहीं हो पाते. अगर आपके साथ भी यह समस्या आती है तो आपको कुछ आदतों को अपनाने की जरूरत है. आइए जानते हैं कि कौन सी आदतें अपनाकर कामयाबी का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है.

X
How To Get Success (Representational Image)
How To Get Success (Representational Image)

क्या आप भी डेडलाइन से थोड़ा पहले ही अपना काम खत्म करते हैं? क्या आपको भी काम टालने की आदत है. हम में से कई लोग आज इस आदत का शिकार हैं. हर काम को आखिरी समय में पूरा करने की आदत हमारे जीवन में इस कदर बस चुकी है कि हम कोई भी काम समय पर करने का प्लान ही नहीं करते. हमें लगता है कि डेडलाइन से थोड़ा पहले हम जैसे-तैसे करके काम को पूरा कर लेंगे. लेकिन क्या आपको पता है हमारी ये आदत सफलता की राह में रोड़ा बन सकती है.

हम आज का काम कल पर टालते रहते हैं और कल का परसों पर, ऐसे करते-करते हम खुद के लिए काम का पहाड़ इकट्ठा कर लेते हैं. ऐसे में जब हमें काम पूरा करना होता है तो हम किसी एक काम पर ठीक से फोकस नहीं करते और उसे बस ऐसे ही पूरा कर लेते हैं. ऐसा करने से हम खुद का ही नुकसान करते हैं. मान लें आप अपने ऑफिस के काम को बार-बार टालते जा रहे हैं और डेडलाइन से पहले आपके पास तमाम काम आ चुके हैं. ऐसे में काम को डेडलाइन में पूरा करने के लिए आप सभी कामों को जैसे-तैसे पूरा करते हैं. ऐसे में काम को लेकर न आपकी रुचि नजर आती है, न काम को लेकर आपकी क्रिएटिविटी. ऐसे में अगर आप काम पूरा कर भी लेते हैं तब भी आपके टीम लीडर पर इसका अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता. आपको हर काम को अच्छे से समय देना चाहिए. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने काम टालने की आदत को बदल सकते हैं. 

काम को टालने की आदत बदलें: काम टालने की एक मुख्य वजह होती है हमारा एंर्जी लेवल. आप अपने एंर्जी लेवल को ठीक रख सकते हैं, बस अपनी कुछ आदतों में बदलाव करके. इसके लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी स्लीप साइकल पर काम करें. एक बार जब आपकी स्लीप साइकल ठीक होगी, आपका एंर्जी लेवल ठीक रहेगा और आप थकावट महसूस नहीं करेंगे. आप अपना सारा काम ठीक ढंग से कर पाएंगे. साथ ही, आपको अपने खाने-पीने पर भी ध्यान देना चाहिए. आपको ऐसा खाना-पीना चाहिए जो आपकी बॉडी को स्लो न करें. 

अपनी प्रोग्रेस के बारे में किसी को बताएं: अगर आप किसी ऑफिस टास्क को कर रहे हैं तो अपने सीनियर्स को अपनी प्रोग्रेस को लेकर लूप में जरूर रखें. इससे आप अपने काम को गंभीरता से लेंगे. जब आप किसी को अपनी प्रोग्रेस के बारे में बताते हैं तो आपके ऊपर एक प्रेशर भी रहता है, काम को समय से पूरा करने का. ये प्रेशर आपके हित में काम करता है. इसलिए अपनी प्रोग्रेस को रिपोर्ट जरूर करें. 

अपने काम को छोटे-छोटे हिस्सों में पूरा करें: कई बार जब हमारे पास कोई टास्क बहुत बड़ा होता है तो हम उसे पूरा करने के बारे में सोच के ही थकावट महसूस करने लगते हैं. ऐसे में आपको अपने काम को छोटे-छोटे हिस्सों में बांट लेना चाहिए. इससे आपको ये भी नहीं लगेगा कि आपका काम बहुत ज्यादा समय लेने वाला है और आप उसे समय से पूरा भी कर पाएंगे. मान लें, आपको किसी किसी कंटेट को लेकर 1 महीने में 90 पन्ने लिखने हैं. आप इस काम को पूरा करने के लिए हर रोज 3 पन्ने लिखने का टारगेट रख सकते हैं. ऐसे में आपका काम भी पूरा हो जाएगा और आपको ये काम बहुत बड़ा भी नहीं लगेगा. 

अपने लक्ष्य की कल्पना करें: हर कोई सपने देखता है लेकिन काम को टालने की आदत की वजह से वो सपने पूरे नहीं हो पाते. ऐसे में आपको ये सोचने की जरूरत है कि आपने जो लक्ष्य सेट किया है, उसके पूरा होने के बाद आपको कितना फायदा होगा. आपको कितनी खुशी मिलेगी. आप अगर प्लान कर रहे हैं कि आपको साल के आखिर तक एक बढ़िया गाड़ी लेनी है तो आपको उस गाड़ी का पोस्टर अपने वर्कस्टेशन पर लगाना चाहिए. आप जब हर रोज उसे देखेंगे तो आप उसके लिए कड़ी मेहनत भी करेंगे. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें