scorecardresearch
 

Personality Development: लोगों के बीच जमाना है इंप्रेशन तो काम आएंगे ये 6 टिप्स

How To Be A Good Orator: लोगों की भीड़ के बीच भाषण देना आसान नहीं होता है. लेकिन कुछ टिप्स को फॉलो करके आप अपने भाषण को प्रभावशाली बना सकते हैं. अगर आप चाहते हैं कि पब्लिक स्पीकिंग के दौरान सनने वालों पर अच्छा प्रभाव छोड़ सकें तो इन बातों का जरूर ध्यान रखें.

X
Tips for Public Speaking (Representational Image) Tips for Public Speaking (Representational Image)

Public Speaking Tips, How To Be A Good Orator: सबके सामने खुलकर बोलना, अपनी बात रखना और साथ ही अपना छोड़ना आसान काम नहीं होता. पब्लिक स्पीकिंग के दौरान बड़े ग्रुप के सामने अपनी बात रखनी होती है. ऐसे में डर लगा रहता है कि क्या हम अपनी बातों को दूसरों तक सही से पहुंचा पाएंगे या नहीं. इस चिंता की वजह से कई बार लोगों का कॉन्फिडेंस भी कम हो जाता है. लेकिन अगर आपको पब्लिक स्पीकिंग के दौरान दूसरे तक अपने संदेश को सही तरीके से पहुंचाना है तो आपको कुछ आसान टिप्स फॉलो करने होंगे.जिससे अपनी स्पीच या भाषण को बहुत बेहतरीन तरीके से दूसरों तक पहुंचा सकेंगे और अपना कॉन्फिडेंस भी नहीं खोएंगे. आइए जानते हैं पब्लिक स्पीकिंग के दौरान हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

अच्छे से तैयारी करें: सबसे जरूरी है कि जब आप किसी सभा में भाषण या स्पीच देने जा रहे हैं तो जिसभी टॉपिक पर आपको बात करनी है उसकी अच्छे से तैयारी करें. जब आपको अपने टॉपिक के बारे में अच्छी जानकारी होगी तो आप खुद से बहुत कॉन्फिडेंट महसूस करेंगे. आपका ये कॉन्फिडेंस आपके दर्शक भी महसूस कर पाएंगे और वो आपकी बात ध्यान से सुनेंगे. 

बिना देखें भाषण पढ़ें: भाषण देते वक्त जरूरी है कि आप अपने दर्शकों की ओर देखकर बात करें. इसके लिए जरूरी है कि आप भाषण को किसी पेपर से देख कर न पढ़ें. जब आप अपने भाषण को देखकर पढ़ते हैं तो उससे दर्शकों पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता. आप अपने भाषण की जरूरी चीजें किसी पेपर पर लिख कर अपने पास रख सकते हैं लेकिन आपको कभी भी पूरा भाषण पेपर से देख कर नहीं पढ़ना चाहिए. 

सरल शब्दों का प्रयोग करें: अपने भाषण को सरल शब्दों में लिखें और तैयार करें. बहुत कठिन शब्द सबके समझ में नहीं आएंगे और इससे आप अपनी बात सही संदेश के साथ लोगों तक पहुंचाने में चूक सकते हैं. आपको अपने भाषण की भाषा इस तरह की रखनी चाहिए कि लोग उससे रिलेट कर पाएं. जब लोग आपकी बातों से रिलेट कर पाएंगे तो आपको बातों को अच्छे से समझ भी पाएंगे. 

वॉइस मॉड्यूलेशन पर दें ध्यान: आप अपने भाषण के दौरान जिस तरह से अपनी आवाज का इस्तेमाल करते हैं उससे लोगों पर बहुत प्रभाव पड़ता है. इसलिए जरूरी है कि आप अपने भाषण के दौरान वॉइस मॉड्यूलेशन जरूर लेकर आएं. अगर किसी बात पर आपको जोर देना है तो आपको उस बात को सही वॉइस मॉड्यूलेशन के साथ कहना चाहिए. 

भाषण को छोटा और प्रभावशाली रखें: बहुत लंबे भाषणों से लोग कई बार बोर होने लगते हैं. इसलिए जरूरी है कि आप अपनी बातों को कम शब्दों में लोगों तक पहुंचाएं. अगर आपका भाषण बहुत लंबा होगा तो लोग आधे भाषण में ही आपकी बात से बोर होने लगेंगे और आपकी बातों पर ध्यान नहीं देंगे. बहुत लंबे भाषण लोगों को याद भी नहीं रहते. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी बातों को याद रखें तो अपने भाषण को कम शब्दों में प्रभावशाली बनाने की कोशिश करें. 

गलती से घबराएं नहीं: कई बार ऐसा होता है कि हम अपने भाषण के दौरान शब्द भूल जाते हैं या कुछ गलत बोल देते हैं. अगर आप ऐसी स्थिति में हैं तो आपको गलती करने के बाद घबराना नहीं है. आपको अपनी गलती के लिए माफी मांगते हुए पूरे कॉन्फिडेंस से अपना भाषण दोबारा शुरू करना चाहिए. ऐसा करने से आप दर्शकों पर अच्छा असर डाल सकते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें