scorecardresearch
 

इंटरव्यू देते वक्त गलती से भी न करें ये भूल, बिगड़ सकता है इम्प्रेशन

Personality Development: कहीं भी नौकरी पाने के लिए हमें इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है. लेकिन कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसके चलते हम अपना इम्प्रेशन खराब कर लेते हैं. आइए जानते हैं इंटरव्यू में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

X
Interview Skills (Representational Image)
Interview Skills (Representational Image)

किसी भी जॉब को पाने के लिए हमें इंटरव्यू से गुजरना पड़ता है. एक-एक नौकरी के लिए आपके सामने काफी कॉम्पटीशन होता है. इसलिए जरूरी है कि आप इंटरव्यू में शानदार तरह से इम्प्रेशन जमाएं. हमारी कोशिश तो होती है कि हम अपना इंटरव्यू बेस्ट दें. लेकिन फिर भी कई बार हम अनजाने में ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिसकी वजह हमारा इम्प्रेशन बिगड़ जाता है. आइए जानते हैं इंटरव्यू देते वक्त हमें किन बातों का रखना होता है ध्यान. 

सीवी में झूठ न लिखें: हम अपने सीवी में जो लिखते हैं, उसपर इंटरव्यू में सवाल जरूर पूछा जाता है. इसलिए अपने सीवी में कभी झूठ न बोलें. क्योंकि अगर इंटरव्यू के दौरान उस बात से जुड़ा कोई सवाल पूछा जाएगा तो आप फंस सकते हैं और इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति पर बुरा इम्प्रेशन डाल सकते हैं. 

चीजों को बढ़ाचढ़ा कर न बोलें: इंटरव्यू में जब भी आपसे सवाल पूछे जा रहे हैं तो कोशिश करें उन सवालों का जवाब बढ़ाचढ़ा कर न दें. कई बार नौकरी पाने के लिए हम अपनी पर्सनैलिटी के कुछ गुण बढ़ाचढ़ा के बताने लगते हैं. हमें ऐसा करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आप सामने वाले पर निगेटिव असर डालते हैं. 

गोल-मोल जवाब न दें: इंटरव्यू में कई बार ऐसे सवाल पूछे जाते हैं जिनके बारे में हमें जानकारी नहीं होती है. ऐसे में आपको अगर किसी सवाल या विषय की जानकारी नहीं है तो इंटरव्यू लेने वाले व्यक्ति को आप बोल दें कि आपको जानकारी नहीं है. जिस बारे में जानकारी न हो, उसका गोलमोल जवाब देने से बचना चाहिए. गोलमोल जवाब देने से आप अपना इम्प्रेशन खराब करते हैं. 

बातचीत के तरीके पर दें ध्यान: इंटरव्यू में आपको अपने बातचीत के तरीके पर ध्यान देना चाहिए. आपको अपनी टोन और शब्दों पर ध्यान देना चाहिए. आपको अनऔपचारिक शब्दों के प्रयोग से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपके हाथ आती नौकरी आपसे दूर जा सकती है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें