scorecardresearch
 

फोकस नहीं तो कुछ नहीं! लक्ष्‍य पाने से पहले न जाएं भटक, अपनाएं ये आदतें

Personality Development: अक्सर ऐसा होता है कि हम कोई काम शुरू करते हैं लेकिन उसे पूरा करने से पहले ही उसे बीच में छोड़ देते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम अपने काम से डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं. आइए जानते हैं आसान हैक्स जो आपको अपने काम से डिस्ट्रैक्ट होने से रोकने में मदद करेंगे.

X
Personality Development Tips Personality Development Tips

लाइफ में कुछ भी पाने के लिए जरूरी है कि आप अपने काम को समय से करें. हम अक्सर ये पाते हैं कि कई लोग कुछ काम तो शुरू करते हैं लेकिन उसे बीच में ही छोड़ देते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वो काम करते-करते उससे डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं. अगर आप लाइफ में अपने गोल्स को अचीव करना चाहते हैं तो जरूरी है कि आप अपने गोल्स और काम से डिस्ट्रैक्ट न हों. 

लेकिन आज के समय में किसी भी काम से डिस्ट्रैक्ट होना बहुत आसाना हो गया है. हमारे आसपास कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जो हमें हमारे गोल्स या काम से डिस्ट्रैक्ट कर सकती हैं. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप अपना कोई भी काम समय से पूरा कर पाएंगे और सफलता के एक और कदम करीब पहुंच जाएंगे. 

हमेशा याद रखें कि आपने वो काम करना शुरू क्यों किया: जब हम किसी काम की शुरुआत करते हैं तो हमेशा एक गोल हमारे दिमाग में होता है. इसलिए जब भी कभी आप काम के बीच में डिस्ट्रैक्ट होने लगें और उस काम को छोड़ने का मन बनाएं तो हमेशा ये सोचे कि आपने वो काम क्यों शुरू किया था. ऐसा करने से आप हमेशा अपने गोल को अचीव करने के लिए काम करते रहेंगे. 

जो भी चीज आपको डिस्ट्रैक्ट करती है उससे दूरी बना लें: कई बार ऐसा होता है कि हम काम करने बैठते हैं और किसी न किसी बहाने से उससे डिस्ट्रैक्ट होकर दूसरी चीजों में लग जाते हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आदत बना लें कि आप जब भी कोई काम करने बैठें तो उन सारी चीजों को अपने से दूर कर दें, जो आपको डिस्ट्रैक्ट करती हैं. अगर आप पढ़ने बैठे हैं और आपका फोन आपको डिस्ट्रैक्ट करता है तो कोशिश करें कि पढ़ते वक्त अपने फोन को अपने पास न रखें. ऐसा करने से आप काफी हद तक डिस्ट्रैक्शन को कम कर सकते हैं. 

अपने काम को छोटे-छोटे टास्क में बांट लें: हम चीजों से कई बार इसलिए डिस्ट्रैक्ट हो जाते हैं क्योंकि हम उस काम को करते-करते इतना थक जाते हैं कि हम उससे बोर होने लगते हैं. इसलिए खुद को इस स्थिति से दूर रखने के लिए जरूरी है कि आप अपने काम को छोटे-छोटे टास्क में बांट लें और एक-एक कर उन्हें पूरा करें. ऐसे में आप उस काम से बोर भी नहीं होंगे और थकेंगे भी नहीं. इस तरह आप अपने आप को काम में फोकस रख पाएंगे. 

जो काम कर रहे हैं उसपर ही फोकस करें: कई बार हम अपने काम से इसलिए डिस्ट्रैक्ट होने लगते हैं क्योंकि उस काम से फोकस हटाकर हम दूसरे काम के बारे में सोच रहे होते हैं. खुद को डिस्ट्रैक्शन से बचाने के लिए जरूरी है कि आप एक समय पर एक ही काम करें. मल्टीटास्किंग से हमें बचना चाहिए. मल्टीटास्किंग की वजह से हम किसी एक काम पर भी फोकस नहीं कर पाते और खुद का नुकसान करते हैं. 

अपने सबसे प्रोडक्टिव टाइम पर करें कठिन काम: हर व्यक्ति का अपना-अपना काम करने का स्टाइल होता है. कई लोग रात के वक्त ज्यादा एक्टिव होते हैं तो कई लोग दिन में तो कई लोग सुबह के वक्त. आप उस टाइम की पहचान करें, जिस वक्त आप ज्यादा एक्टिव रहते हैं. एक बार जब इसकी पहचान हो जाएगी तो आप उस वक्त में अपने कठिन काम को खत्म कर लें. ऐसे में जब आप कम एक्टिव होंगे तो छोटे-मोटे काम खत्म कर सकते हैं. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें