scorecardresearch
 

How To Stay Positive: इन लोगों से कभी नहीं करनी चाहिए बहस, खुद को पॉजिटिव रखने के लिए फॉलों करें ये टिप्स

Tips To Stay Positive: जीवन में दो तरह के लोग होते हैं. एक जो हर स्थिति में पॉजिटिव अप्रोच रखते हैं और दूसरे हर काम की शुरुआत से पहले ही नकारात्मक सोचने लगते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स देंगे, जो आपको नेगेटिव लोगों के बीच भी पॉजिटिव रहने में मदद करेंगी.

X
How To Stay Positive (Representational Image) How To Stay Positive (Representational Image)

How To Stay Positive: जीवन में आपको तरह-तरह के लोग मिलते हैं. कुछ लोगों की सोच सकारात्मक होती है तो कुछ लोग हमेशा नेगेटिव बाते करते हैं. नेगेटिव सोच का हमारे जीवन पर काफी बुरा असर पड़ सकता है. जब हमारी सोच नकारात्मक होती है, हम कई बार अपनी लाइफ के गोल्स को अचीव नहीं कर पाते. इसलिए जरूरी है कि हम अपनी सोच को हमेशा पॉजिटिव रखें. लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हम नेगेटिव सोच वाले लोगों के बीच अपने आप को पाते हैं. ऐसे में और जरूरी हो जाता है कि हम अपनी सोच पर उनकी नेगेटिव सोच का बिल्कुल असर नहीं होने दें. आज हम आपकी तीन ऐसी टिप्स बताएंगे, जिनको फॉलो कर आप नेगेटिव लोगों के बीच भी खुद को पॉजिटिव रख सकते हैं.

उनके स्वभाव को स्वीकार करें: जब आप अपने आप को नेगेटिव सोच वाले लोगों के बीच पाएं तो सबसे पहले आपको ये करना चाहिए कि आप उनके व्यवहार को स्वीकार करें. आप उनके व्यवहार को बदलने की कोशिश न करें. आपको ये मान लेना चाहिए कि लोगों का स्वभाव अलग-अलग होता है और आप किसी के स्वभाव को बदल नहीं सकते. अगर आप उनके स्वभाव को बदलने की कोशिश नहीं करेंगे तो आप उनकी सोच से खुद को प्रभावित होने से काफी हद तक बचा सकते हैं. 

बहस मत करें: आपको नकारात्मक सोच वाले लोगों से कभी भी बहस नहीं करनी चाहिए. इनसे बहस करने से हमेशा बचना चाहिए. आप कई बार खुद को इस परिस्थिति में पाएंगे कि आपके विचार दूसरों से अलग हैं. ऐसे में खुद के विचारों को नेगेटिव सोच वाले लोगों पर थोपे नहीं. अगर आपके विचार उन लोगों से नहीं मिलते तो उन्हें प्यार से समझाने की कोशिश करें. इसके बाद भी आप अगर उनके विचारों को बदल नहीं पा रहे तो आप उस टॉपिक को बदल दें और दूसरी चीजों पर बात करें.

ऐसे लोगों की बातों पर ज्यादा विचार न करें: नकारात्मक सोच वाले लोगों की सोच को खुद पर हावी नहीं होने देना का सबसे अच्छा तरीका है कि ऐसे लोगों की बातों पर ज्यादा विचार न करें. आप जब तक इन लोगों के साथ हैं तब तक इनकी बातें सुनें और उस ग्रुप से उठने के बाद बातों पर विचार न करें. आप अपनी सोच पर उनके विचारों को हावी न होने दें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें