scorecardresearch
 

Personality Development: इन 5 आदतों से वर्कप्लेस पर बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी, लाइफ में होंगे सफल

Psychological Tips For Success: कई बार ऑफिस में हम अपने काम पर फोकस नहीं कर पाते. इसका असर प्रोडक्टिविटी पर पड़ता है, जिसके चलते कुछ काम पेंडिंग भी होते रहते हैं. आइए जानते हैं किन आदतों को अपनाकर आप वर्कप्लेस में अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं और जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं.

X
How To Increase Workplace productivity (Representational Image)
How To Increase Workplace productivity (Representational Image)

क्या आपके साथ कभी ऐसा होता है कि वर्कप्लेस पर आपके पास काम का पहाड़ इकट्ठा होता रहता है और आप समय से उसे पूरा नहीं कर पाते? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वर्कप्लेस पर आप कई बार पूरे फोकस से काम नहीं करते. काम में कम फोकस से आपकी प्रोडक्टिविटी पर असर पड़ता है. इसी के चलते कई बार हम वर्कप्लेस से घर पर अपने काम को लेकर जाते हैं. अगर आप चाहते हैं कि आप अपना ऑफिस का काम ऑफिस में करके जाएं तो आपको अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ाने की दिशा में काम करना होगा. आइए जानते हैं कैसे काम पर फोकस करके वर्कप्लेस पर प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं. 

जरूरी काम को प्राथमिकता दें: ऑफिस में अक्सर ऐसा होता है कि हमारे पास एक साथ कई काम आ जाते हैं, ऐसे में आपको प्राथमिकता के आधार पर एक लिस्ट तैयार करनी चाहिए. उसके बाद जो ज्यादा जरूरी काम हैं, उन्हें निपटाना शुरू करना चाहिए. एक बार जब आप जरूरी काम समय से निपटा लेंगे आपका बाकी का दिन भी प्रोडक्टिव रहेगा. 

वर्कप्लेस पर डिस्ट्रैक्शन से बचें: वर्क प्लेस पर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है कि खुद को सोशल मीडिया से दूर रखें. आप जिस टैब पर काम कर रहे हैं, वही खुला रखें, गैर-जरूरी टैब्स को बंद रखें. जब आपके सिस्टम में गैर-जरूरी टैब्स खुले होते हैं, तो आपका ध्यान इधर-उधर भटकता है. इससे आपकी प्रोडक्टिविटी पर असर बढ़ता है. प्रोडक्टिविटी के लिए जरूरी है कि आप खुद को डिस्ट्रैक्शन से दूर रखें. 

फॉलो करें 2 मिनट रूल: आपके पास दिन में बहुत से काम आते होंगे. ऐसे में उन कामों को आप साथ-साथ निपटाते जाएं जिसमें कम समय लग रहा है. हो सकता है आपको किसी मेल का रिप्लाई करना है या कोई फॉर्म भरना है. ऐसे जितने भी काम हैं, उन्हें कभी भी बैकलॉग में न डालें. छोटे-छोटे काम को पूरा कर आप अपनी प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं. 

डेडलाइन सेट करवाएं: किसी भी काम के लिए खुद डेडलाइन सेट करने से अच्छा है कि आप अपने बॉस या क्लाइंट के साथ बातचीत करके डेडलाइन सेट करें. जब आप अपने काम की खुद डेडलाइन सेट करते हैं, उसे आप गंभीरता से नहीं लेते. लेकिन अगर आपके बॉस या क्लाइंट डेडलाइन सेट करते हैं, आप उसे गंभीरता से लेते हैं और काम को उस डेडलाइन में खत्म करते हैं. 

अपने वर्क स्टेशन को ऑर्गनाइज रखें: आपको ऐसा लग सकता है कि वर्क स्टेशन ऑर्गनाइज रखने से कैसे प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी. लेकिन एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपका वर्क स्टेशन ऑर्गनाइजड नहीं होता है तो आप बार-बार डिस्ट्रैक्ट होते हैं. इसलिए काम पर फोकस करने के लिए जरूरी है कि आप अपने वर्क स्टेशन को ऑर्गनाइज रखें. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें