scorecardresearch
 

Learning Tips: पढ़ी हुई चीजें नहीं रहती हैं याद? ट्राई करें ये आसान हैक्‍स

Hacks To Get Better Learning Skills: कई बार बच्चे चीजें याद करने की कोशिश करते हैं लेकिन उन्हें वो याद नहीं होती या फिर कुछ देर बाद वो भूल जाते हैं. हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स बता रहा हैं, जिसकी मदद से आप पढ़ी हुई चीजों को याद रख सकते हैं.

X
Hacks to learn thing quickly (Representational Image)
Hacks to learn thing quickly (Representational Image)

आजकल के समय में छात्र-छात्राओं के सामने तमाम तरह के डिस्ट्रैक्शन होते हैं. ऐसे में कई बच्चों के साथ ऐसा होता है कि वो पढ़ी हुई चीजें भूल जाते हैं. कई बार बच्चे बहुत मेहनत करते हैं और चीजें याद करने की कोशिश भी करते हैं लेकिन फिर भी उन्हें पढ़ी हुई चीजें याद नहीं होती. जबकि कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वो याद तो कर लेते हैं लेकिन कुछ ही देर के बाद उसे भूल जाते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको निराश नहीं होना है बल्कि याद रखने की कोशिश जारी रखनी है. आइए जानते हैं कुछ आसान ट्रिक्स, जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से पढ़ी हुई चीजें याद रख सकते हैं. 

चीजें नोट करके याद करें: आप जो पढ़ रहे हैं, उसे लिखकर याद करने की आदत डालें. जब आप कोई भी चीज लिखकर याद करते हैं तो वो आपको लंबे समय तक याद रहती है. अगर आप क्लास में नोट्स भी बना रहे हैं, तो ये आदत डालें कि मोबाइल या लैपटॉप की जगह आप पेन-पेपर के इस्तेमाल से नोट्स बनाएं. आपकी ये आदत आपको चीजें लंबे समय तक याद रखने में मदद करती है. 

कुछ भी याद करने या पढ़ने का शेड्यूल बनाएं: कुछ भी याद करने या पढ़ने के लिए एक शेड्यूल बनाएं और उस शेड्यूल को सही से फॉलो करें. जब आप रोज एक समय पर कुछ याद करने या पढ़ने बैठते हैं तो इससे आपका फोकस बढ़ता है और आपको चीजें याद रखने में आसानी होती है. 

छोटे-छोटे ब्रेक्स में पढ़ाई करें: कई बार ऐसा होता है कि हम लगातार लंबे समय तक बैठकर कुछ चीजें या करने या पढ़ने के लिए बैठ जाते हैं. हमें ऐसा करने से बचना चाहिए. आपको पढ़ाई करते-करते बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक्स लेने चाहिए. आप 40 मिनट तक अगर बैठकर पढ़ रहे हैं तो आपको उसके बाद बीच में 10-15 मिनट का ब्रेक लेना चाहिए. लगातार ज्यादा देर तक पढ़ने से आपका दिमाग थक जाता है और फोकस नहीं कर पाते. 

बोल-बोल कर पढ़ें: अगर आप कोई चीज लंबे समय तक याद रखना चाहते हैं तो आपको बोल-बोल कर पढ़ने की आदत डालनी चाहिए. एक्सपर्ट्स मानते हैं कि जब हम कोई चीज बोल-बोल कर पढ़ते हैं तो हमें वो लंबे समय तक याद रहती है. 

अपना टेस्ट लेते रहें: हम जो भी पढ़ रहे हैं, उसका टेस्ट हमें खुद बीच-बीच में लेते रहना चाहिए. इससे आपको चीजें याद करने में मदद भी मिलती है और साथ ही आपको ये भी पता रहता है कि आप जितना पढ़ रहे हैं, उसमें से आपको कितना याद है. प्रैक्टिस टेस्ट का इस्तेमाल आप खुद को चैलेंज करने के लिए इस्तेमाल करें.  इससे आपको चीजें जल्दी और बेहतर तरीके से याद होंगी. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें