scorecardresearch
 

How To Be A Good Team Leader: टीम लीडर बनना नहीं आसान, होनी चाहिए ये खूबियां, देखें आप में कितनी

Qualities of a Team Leader: हम कभी न कभी अपनी ऑफिस लाइफ में अपने टीम लीडर से नाराज जरूर हुए होंगे या ये जरूर कहा होगा कि हम अपने टीम लीड से बेहतर तरीके से टीम चला सकते हैं. लेकिन किसी भी टीम को लीड करना आसान नहीं होता. कई ऐसी बातें होती हैं, जिन्हें किसी भी अच्छे टीम लीडर को ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानते हैं क्या हैं अच्छे टीम लीडर की क्वालिटीज.

X
How To Lead A Team (Representational Image) How To Lead A Team (Representational Image)

Personality Development of A Good Team Leader: हम जीवन में कई ऐसे लोगों से मिलते हैं, जिनको इस बात की चाह होती है कि वो किसी न किसी दिन लोगों के समूह या किसी टीम को लीड करें. बहुत से लोग चाहते हैं कि उन्हें दूसरों को लीड करने का मौका मिला. लेकिन एक अच्छा लीडर बनना आसान नहीं होता. एक अच्छा लीडर बनने के लिए बहुत से गुणों की आवश्यकता होती है. हम आपको आज ऐसे ही कुछ गुणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो एक अच्छे टीम लीडर की पहचान होते हैं.

टीम के काम की बारीकियों की समझ: एक अच्छे टीम लीडर की पहचान होती है कि वो अपनी टीम के काम की बारीकियों को अच्छे से समझें. अगर आप टीम लीडर हैं और अपनी टीम के काम की बारीकियों को नहीं समझ पाते तो आप अपनी टीम को सही दिशा नहीं दिखा सकते. 

टीम के लिए उदाहरण बनें: एक टीम लीडर को अपनी टीम के लिए उदाहरण बनना चाहिए. आपकी टीम को कभी ये नहीं लगना चाहिए कि आप उनके लिए उदाहरण नहीं बन सकते. अगर आप किसी टीम को लीड करते हैं तो आप खुद काम को लेकर कामचोरी या आलस नहीं दिखा सकते. अगर आप ही अपने काम को लेकर आलस और कामचोरी करेंगे तो आपकी टीम मेम्बर भी अच्छे काम नहीं करेंगे. 

टीम के सुझावों को सुनिए: एक अच्छे टीम लीडर की क्वालिटी होती है कि वो अपनी टीम के मेम्बर्स की बातें सुनें. ऐसा न हो कि आप बस टीम में अपनी सुविधा और समझ के अनुसार बदलाव करें या कुछ नया लेकर आएं. आपको किसी भी बदलाव से पहले अपनी टीम के अन्य सदस्यों के विचारों को भी सुनना चाहिए और अगर आपको लगे कि आपके टीम मेम्बर्स के सुझाव अच्छे हैं तो उन सुझावों को टीम में लागू करना चाहिए. 

सभी सदस्यों को एक समान व्यवहार: अगर आपको एक अच्छा टीम लीड बनना है तो आप को अपने टीम मेम्बर्स के बीच भेदभाव बिल्कुल नहीं करना चाहिए. एक अच्छा टीम लीड पूरी टीम के सदस्यों के साथ समान व्यवहार करता है. आपको अपने सभी टीम मेंम्बर्स को एक समान देखना चाहिए. 

डिसीजन लेने की हो क्षमता: जब आप किसी टीम को लीड करते हैं तो अक्सर ऐसी परिस्थितियों का सामना करना पड़ता है जहां आपको जल्दी और सोच-समझकर डिसीजन लेना होता है. अगर आप एक अच्छे टीम लीड हैं तो आप दवाब में भी अच्छे और सही दिशा में निर्णय लेंगे. एक अच्छे टीम लीड में जल्दी और टीम के हित में निर्णय लेने की क्षमता होनी चाहिए. 

टीम के लिए लक्ष्य सेट कर उन्हें पाने में टीम की मदद करें: आपको समय-समय पर टीम के लिए लक्ष्य सेट करना चाहिए, जिससे उनकी काम में रुचि बनी रहे. हालांकि, टीम के लिए लक्ष्य सेट करने के साथ-साथ आपको टीम की उस लक्ष्य को पाने में मदद भी जरूर करनी चाहिए. 

तो बताइए आपमें इनमें से कौन-कौन सी क्वालिटीज हैं? 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें