scorecardresearch
 

Habits Of Intelligent People: समझदार व्यक्तियों में नहीं होतीं ये पांच आदतें, अगर आपमें हैं तो तुरंत बदलें

Intelligent People Habits: ऐसी कुछ आदतें होती हैं, जो आप कभी भी किसी समझदार व्यक्ति में नहीं पाएंगे. आज हम आपको उन्हीं आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं. यहां पढ़िए कौन सी हैं वो आदतें और कहीं आपमें भी तो नहीं हैं ये आदतें?

X
Habits of Intelligent People (Representational Image) Habits of Intelligent People (Representational Image)

Habits Of Intelligent People: आजकल हर व्यक्ति अपने आपको समझदार की श्रेणी में रखता है. हर कोई ये दावा करता है कि वो समझदार है. लेकिन समझदार व्यक्तियों की कुछ ऐसी आदतें होती हैं जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती हैं या यूं कह लीजिए कि कुछ ऐसी आदतें होती हैं, जिन्हें आप कभी भी किसी समझदार व्यक्ति के अंदर नहीं पाएंगे. आज हम आपको ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आप कभी भी किसी समझदार व्यक्ति के अंदर नहीं देखेंगे. 

अफसोस करने में समय बर्बाद नहीं करते: हमारी लाइफ में रोजाना हार या जीत लगी रहती है. कई लोग हारने के बाद काफी समय उस हार के बारे में अफसोस करने में बर्बाद कर देते हैं तो वहीं, समझदार लोग अपनी हार पर अफसोस कर समय बर्बाद नहीं करते. समझदार व्यक्ति जब किसी काम में हार जाते हैं तो उस गलती से सीख लेकर अपने लिए बेहतर प्लान बनाते हैं. अपनी हार पर अफसोस कर आप समय की बर्बादी करते हैं और कई-कई दिनों तक अपने जीवन में आगे बढ़ने से डरते हैं. 

बदलाव से नहीं डरते: समझदार लोग कभी भी बदलाव से नहीं डरते. इन्हें पता होता है कि जीवन में परिवर्तन को अपनाने वाले लोग ही कुछ हासिल कर पाते हैं. समय के साथ बदलाव को अपनाने वाले लोग ही जीवन में आगे बढ़ते हैं. वहीं, कई लोग ऐसे होते हैं जो जीवन में किसी भी बदलाव से घबरा जाते हैं. लेकिन अगर आप एक समझदार व्यक्ति हैं तो अपनी लाइफ में आने वाले बदलाव के मुताबिक खुद को ढाल लेते हैं. 

हर किसी को खुश रखने का प्रयास नहीं करते: जीवन में कई तरह के लोगों से हमारी मुलाकात होती है. आपने कई बार ऐसे लोगों से मुलाकात की होगी जो हर किसी को खुश रखने का प्रयास करते हैं. लेकिन समझदार व्यक्ति ऐसा बिल्कुल नहीं करते. उन्हें पता होता है कि आप लाइफ में सभी को खुश नहीं कर सकते. समझदार व्यक्ति लोगों को खुश करने के लिए काम नहीं करते बल्कि जो निर्णय सही होता है उसे ही चुनते हैं. 

बार-बार एक ही गलती नहीं दोहराते: अपनी गलतियों से सीख लेना समझदार व्यक्तियों की निशानी है. समझदार व्यक्ति कभी भी अपनी गलतियों को दोहराते नहीं हैं. समझदार व्यक्ति अपनी गलतियों की जिम्मेदारी लेते हैं और उनसे सीखकर आगे बढ़ते हैं. 

उन चीजों पर फोकस नहीं करते जिसपर उनका कंट्रोल नहीं: समझदार व्यक्ति उन चीजों पर कभी फोकस नहीं करते जिनपर वो कंट्रोल नहीं कर सकते. ऐसे लोग हमेशा अपने काम पर फोकस करते हैं न कि आने वाले रिजल्ट पर. वो काम के दौरन अपनी पूरा क्षमता से कार्य करते हैं. रिजल्ट जैसा भी हो वो उसे स्वीकार करते हैं और आगे बढ़ते हैं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें