scorecardresearch
 

सामने वाले को करना है इम्प्रेस? बातचीत में भूलकर भी न करें ये गलतियां

जब हम किसी से बातचीत करते हैं तो हमें अपनी बॉडी लैंग्वेज पर जरूर ध्यान देना चाहिए. कई बार हमारे बॉडी लैंग्वेज की वजह से हम दूसरों पर अच्छा प्रभाव नहीं डालते हैं. आइए जानते हैं कि बातचीत के दौरान हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

X
Body Language
Body Language

जब हम किसी से बात करते हैं तो हमारी कोशिश होती है कि सामने वाले व्यक्ति पर हम अच्छा प्रभाव डालें. हम सोचते हैं कि हम किसी पर ऐसा इम्प्रेशन डालें कि लोग हमें हमेशा याद रखें. लेकिन फिर भी हम अंजाने में कई ऐसी गलतियां कर देते हैं, जो सामने वाले पर हमारा इम्प्रेशन खराब करती हैं. कई बार ये गलतियां हम कुछ बोलते वक्त करते हैं तो कई बार हमारी बॉडी लैंग्वेज की वजह से ये गलतियां होती हैं. आइए जानते हैं कि किसी से बात करते वक्त गमें कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए. 

- आपने कई बार देखा होगा कि कई लोग बातचीत के दौरान अपने कंधों को आगे झुकाते हुए, अपनी बांह को क्रॉस करके खड़े हो जाते हैं. बॉडी एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसे खड़े होने से हम सामने वाले पर ये इम्प्रेशन डालते हैं कि हम कमजोर हैं. इसलिए जब आप किसी से बात कर रहे हैं तो कभी भी ऐसे खड़े न हों. अगर आप चाहते हैं कि आप लोगों से बातचीत करते वक्त कॉन्फिडेंट दिखें तो अपने कंधों को सीधा रख, हाथों को बिना क्रॉस किए हुए खड़े हों. 

- आपने देखा होगा कि कुछ लोग बातचीत के दौरान, अपना वजन एक पैर से दूसरे पैर पर डालते रहते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. बॉडी लैंग्वेज एक्सपर्ट्स का मानना है कि ऐसा करने से आप सामने वाले पर ये प्रभाव डाल रहे होते हैं कि आपको बातचीत में दिलचस्पी नहीं है और आप उस बातचीत से भागने को आतुर हैं. 

- आजकल ये आदत आपको ज्यादातर लोगों में देखने को मिल जाएगी. हम किसी के साथ बातचीत के समय में भी ज्यादा से ज्यादा टाइम फोन की स्क्रीन को दे रहे होते हैं. आपको ऐसा भूलकर भी नहीं करना चाहिए. क्योंकि अगर कोई आपसे बातचीत कर रहा होता है और आप फोन में देखते रहते हैं तो सामने वाला आपसे खुल के बातचीत नहीं कर पाता. उसे अपनी बात रखने में समस्या होती है. 

- किसी सी बातचीत के दौरान आपको आंखों में आंखें डालकर बात करनी चाहिए. अगर आप किसी से नजरें छिपाकर बात करते हैं तो सामने वाले को लगता है कि आप उस बातचीत में सहज महसूस नहीं कर रहे या तो आप झूठ बोल रहे हैं. इसलिए बातचीत के दौरान कॉन्फिडेंट दिखने के लिए आपको सामने वाले से आंखें मिलाकर बात करनी चाहिए. 

- बिना बात के मुस्कुराना: वैसे तो आपको लोगों से बातचीत के वक्त चेहरे पर मुस्कान रखनी चाहिए. लेकिन बिना बात के भी मुस्कुराते नहीं रहना चाहिए. कई लोग ज्यादा फ्रेंडली होने के चक्कर पर बिना बात भी मुस्कुराते रहते हैं. आपको ऐसा करने से बचना चाहिए. क्योंकि बॉडी लैंग्वेज एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब आप बिना बात के मुस्कुराते रहते हैं तो सामने वाले को लगता है कि आप बेमन से उस बातचीत का हिस्सा बने हुए हैं.

- दूसरों से बातचीत के दौरान आपने ये जरूर ध्यान दिया होगा कि कुछ लोगों की आदत होती है कि वो बार-बार अपने बालों को हाथ लगाते रहते हैं. बॉडी लैंग्वेज एक्सपर्ट्स का मानना है कि जब कोई ऐसा करता है तो सामने वाले पर ये असर पड़ता है कि जो व्यक्ति अपने बालों से खेल रहा है, उसे बातचीत में कोई दिलचस्पी नहीं है. कई बार ऐसा भी प्रतीत हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति बातचीत के लिए तैयार नहीं है. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें