scorecardresearch
 

UP Board 10th, 12th Result 2021: प्री-बोर्ड, प्रैक्टिकल और पिछले रिकॉर्ड से कैसे बनेगा रिजल्‍ट, कल फैसला संभव

UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021: 10वीं, 12वीं कक्षा के लगभग 30 लाख छात्रों का रिजल्‍ट जारी किया जाना है. राज्‍य शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा कोई आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं जिसके बाद आधिकारिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी की जाएगी.

UP Board Exam Result 2021: UP Board Exam Result 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बोर्ड ने रिजल्‍ट तैयार करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है
  • कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर बोर्ड अंतिम फैसला लेगा

UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021: उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) इस वर्ष की बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट जुलाई-अगस्‍त तक जारी करने वाला है. बोर्ड परीक्षाएं कोरोना के खतरे को देखते हुए स्‍थगित कर दी गई थीं जिसके बाद अब बोर्ड के सामने बगैर परीक्षा छात्रों का रिजल्‍ट तैयार करने की चुनौती है. बोर्ड ने रिजल्‍ट तैयार करने के लिए एक कमेटी का गठन किया है जिसकी रिपोर्ट के आधार पर ही रिजल्‍ट का फॉर्मूला तय होना है.

जारी जानकारी के अनुसार, अपर मुख्‍य सचिव आराधना शुक्‍ला की अध्‍यक्षता में बनी कमेटी की रिपोर्ट और बोर्ड द्वारा जारी ईमेल एड्रेस upboardexamniation2021@gmail.com पर आए शिक्षक, प्रिंसिपल और शिक्षाविदों के सुझावों पर विचार करने के बाद बोर्ड कोई अंतिम फैसला लेगा. अंतिम फैसला इस बात पर लिया जाना है कि प्री-बोर्ड, प्रैक्टिकल और पिछली क्‍लास के रिकॉर्ड के आधार पर मार्कशीट कैसे बननी है.

बोर्ड की तरफ से टॉपर्स तय करने के लिए कोई तरीका निकाला जा सकता है. बता दें कि CBSE बोर्ड ने भी रिजल्‍ट का फॉर्मूला तय करने के लिए एक कमेटी गठित की है. यह कमेटी सोमवार 14 जून को अपनी रिपोर्ट दर्ज करेगी. अधिकांश स्‍टेट बोर्ड, जिन्‍होंने CBSE के साथ ही अपनी बोर्ड परीक्षा स्‍थगित कर दी थीं, वे CBSE द्वारा तय फॉर्मूले से ही अपने छात्रों को प्रमोट कर सकते हैं. यूपी बोर्ड भी 14 जून को ही CBSE के साथ अपनी मार्किंग स्‍कीम तय कर सकता है.

10वीं, 12वीं कक्षा के लगभग 30 लाख छात्रों का रिजल्‍ट जारी किया जाना है. राज्‍य शिक्षामंत्री दिनेश शर्मा कोई आधिकारिक घोषणा कर सकते हैं जिसके बाद आधिकारिक जानकारी बोर्ड की वेबसाइट upmsp.up.nic.in पर जारी की जाएगी. छात्रों को सलाह है कि वे किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट तथा बोर्ड के आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर नज़र रखें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें