scorecardresearch
 

UP Board Result 2021 Update: कल जारी होंगे यूपी बोर्ड के रिजल्‍ट? देखें लेटेस्‍ट अपडेट

UP Board Result 2021 New Update: परिणाम (UP Board Result 2021) जारी होने के बाद आप सबसे पहले आजतक पर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. इसके अलावा आप यूपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2021) को आधिकारिक वेबसाइट reaults.upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकते हैं.

UP Board Result 2021 Latest Update UP Board Result 2021 Latest Update

UPMSP UP Board 10th, 12th Result 2021 Date Update: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपीएमएसपी) जल्द ही यूपी बोर्ड रिजल्ट 2021 जारी करेगा. सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों के अनुसार, यूपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2021) कल यानी 31 जुलाई तक कभी भी जारी किए जा सकते हैं. हालांकि यूपी एजुकेशन बोर्ड ने इस बात की कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है कि परिणाम कब घोषित किए जाएंगे. 

परिणाम (UP Board Result 2021) जारी होने के बाद आप सबसे पहले आजतक पर आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे. इसके अलावा आप यूपी बोर्ड 12वीं के रिजल्ट (UP Board Result 2021) को आधिकारिक वेबसाइट reaults.upmsp.edu.in, upresults.nic.in और upmsp.edu.in पर भी चेक कर सकते हैं. इस बार 10वीं और 12वीं के रिजल्ट एक साथ जारी होंगे या फिर अलग-अलग, इस पर भी बोर्ड ने कोई जानकारी अभी तक नहीं दी है.

आजतक के रिजल्ट पेज पर जाने के लिए यहां क्लिक करें.

UP Board Passing Criteria: यूपी बोर्ड में किस आधार पर पास होंगे छात्र?
इस बार UPMSP बोर्ड (Uttar Pradesh Madhyamik Shiksha Parishad) ने एक नया मूल्यांकन मानदंड जारी किया है, जिसके आधार पर छात्रों का रिजल्ट तैयार किया जाएगा. बोर्ड ने बताया था कि इस बार नए फॉर्मूले के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन से छात्रों के नंबर की गिनती की जाएगी और उनके परिणाम तैयार किए जाएंगे.

UP 10th Board Results 2021: 10वीं में ऐसे मिलेंगे छात्रों को नंबर
उत्तर प्रदेश में मैट्रिक की परीक्षा में छात्रों के पास होने के लिए कम से कम 33 फीसदी अंक होना जरूरी है. साथ ही सभी विषयों में कम से कम 33 फीसदी अंक होना अनिवार्य है. अगर एक भी विषय में छात्र फेल होते हैं और 33 परसेंट नंबर नहीं प्राप्त कर पाते हैं तो उन्हें पास होने के लिए कंपार्टमेंट एग्जाम में सफल होना होगा. इस साल कोरोना की वजह से परीक्षा के रद्द होने के कारण आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट तैयार किए गए हैं. ऐसे में टोटल मार्क्स को ही पासिंग मार्क्स माना जाएगा.

UP 12th Board Result 2021: यूपी बोर्ड 12वीं में इस आधार पर मिलेंगे मार्क्स
यूपी बोर्ड 12वीं या इंटरमीडिएट परीक्षाओं में पास होने के लिए छात्र को न्यूनतम 33% अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. यही नहीं, छात्रों को प्रत्येक विषय में कुल मिलाकर 33% के साथ-साथ व्यक्तिगत रूप से सभी विषयों में भी 33 परसेंट मार्क्स लाना जरूरी होता है. हालांकि, इस वर्ष इसमें थोड़ा बदलाव किया गया है. इस वर्ष कुल अंकों के आधार पर छात्र के पास-फेल का मूल्यांकन किया जाएगा. 

अगर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर जारी किए जाने वाले रिजल्ट से कोई छात्र संतुष्ट नहीं होता है तो उसे दोबारा उस विषय का एग्जाम देने का मौका दिया जाएगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें